दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 24, 2023, 9:01 PM IST

ETV Bharat / bharat

Himachal Weather: मानसून की एंट्री के साथ मची तबाही, कालका-शिमला रेल ट्रैक बंद, 25 और 26 जून को ऑरेज अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में मानसून आफत बनकर आया है. वैसे तो प्रदेश के लोग मानसून का इंतजार कर रहे थे, लेकिन मानसून साथ में तबाही लेकर भी आता है. मानसून की एंट्री होते ही क्या-क्या हुआ पढ़ें पूरी खबर... (monsoon himachal pradesh 2023) (weather 2023 himachal pradesh).

monsoon himachal pradesh 2023
मानसून की एंट्री के साथ मची तबाही

शिमला:हिमाचल में मानसून की एंट्री हो गई है. शुक्रवार रात से ही राजधानी शिमला समेत कई जिलों में झमाझम बारिश हुई. जिसके बाद गर्मी से तो राहत मिल गई, लेकिन कई इलाकों में ये राहत आफत साबित हुई है. बारिश के बाद जगह जगह भूस्खलन हुआ है जिससे कई सड़कें बंद हुई हैं. साथ ही नदी नालों का बढ़ा हुआ जल स्तर भी खतरे की घंटी बजा रहा है.

कालका-शिमला रेल ट्रैक बंद- तेज बारिश के बाद हुए भूस्खलन का असर 100 साल पुराने कालका-शिमला हैरिटेज रेल ट्रैक पर भी पड़ा है. इस रेल ट्रैक पर कई जगह भूस्खलन, जल जमाव, मलबा और पेड़ गिर गए हैं. जिसके चलते इस ट्रैक पर चलने वाली सभी ट्रेनों को रद्द कर दिया गया. जिसके कारण यात्रियों को काफी परेशानी हुई और बुकिंग रद्द होने के कारण उन्हें बस का सहारा लेना पड़ा. गौरतलब है कि कालका और शिमला को जोड़ने वाले इस ट्रैक से रोजाना सैकड़ों पर्यटक आते हैं.

कालका शिमला ट्रैक पर गिरे पेड़.

दो लोगों की मौत, 40 सड़कें बंद- हिमाचल प्रदेश डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के मुताबिक इस बारिश के बाद प्रदेश में 40 सड़कें बंद हैं. सबसे ज्यादा 28 सड़कें मंडी जिले में बंद है. मंडी जिले में एक शख्स की मौत बहने और चंबा में एक शख्स की मौत गिरने से हुई है. इसके अलावा दो जिलों में बिजली आपूर्ति पर भी असर पड़ा है. क्योंकि बारिश के कारण चंबा जिले के 68 और मंडी जिले में 25 ट्रांसफार्मर पर असर पड़ा है. इस दौरान कुल 291 पशुओं की भी मौत हुई है इनमें से 290 पशुओं की मौत अकेले चंबा जिले में हुई है.

लैंडस्लाइड से सिरमौर जिले में सड़क से नीचे लटकी बस.

बारिश के कारण हादसे- शुक्रवार और शनिवार को हुई बारिश के कारण शिमला समेत कई जिलों में भूस्खलन से लेकर पेड़ टूटने के कारण रास्ते बंद हुए हैं. भूस्खलन के कारण सिरमौर जिले में एक बस सड़क से नीचे लटक गई, लेकिन ड्राइवर की सूझबूझ के कारण बड़ा हादसा टल गया. ड्राइवर ने पहाड़ी से मलबा गिरने से पहले ही बस रोक ली, इस दौरान बस का एक हिस्सा खाई में लटक गया लेकिन तब तक बस में सवार 35 यात्रियों को उतार दिया गया. इस दौरान सड़क पर लगभग 2 घंटे तक जाम लग गया. क्रेन की मदद से बस को सड़क पर लाया गया.

भारी बारिश और मलबे से दबी गाड़ियां.

नदी-नाले उफान पर-बारिश के कारण प्रदेशभर के नदी नाले उफान पर हैं. कुल्लू और मंडी में ब्यास नदी की लहरें डरा रही हैं. पंडोह डैम से 15 हजार क्यूसिक पानी छोड़ा गया है और रविवार को लारजी डैम के गेट भी खोल दिए जाएंगे. वहीं कुल्लू में एक पर्यटक वाहन नाले में अचानक आए पानी के तेज बहाव में फंस गया. जिसके बाद वाहन को क्रेन की मदद से निकाला गया. इस बीच प्रशासन ने पर्यटकों और स्थानीय लोगों से नदी किनारे ना जाने की अपील की है.

25 और 26 जून को ऑरेंज अलर्ट-मौसम विभाग के मुताबिक अब प्रदेश में बारिश का दौर बना रहेगा, लेकिन 25 और 26 जून को ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. प्रदेशभर में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. खासकर सिरमौर, सोलन, शिमला, बिलासपुर, मंडी, कांगड़ा, चंबा, हमीरपुर, ऊना जिले में भारी बारिश होगी.

ये भी पढ़ें-हिमाचल में मानसून की एंट्री, आगामी 3 दिन Heavy Rain को लेकर Orange Alert जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details