दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 15, 2021, 9:35 AM IST

ETV Bharat / bharat

देश में साइबर क्राइम के मामलों में केरल अव्वल

साइबर क्राइम में केरल अव्वल नंबर पर है कोविड-19 के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान केरल समेत देशभर में साइबर क्राइम में काफी इजाफा हुआ है.

साइबर क्राइम
साइबर क्राइम

तिरुवनंतपुरम :जहां एक तरफ दुनिया महामारी से जूझ रही है वहीं दूसरी तरफ ऑनलाइन अपराध अधिक हो रहे है. देश के कई राज्यों से साइबर क्राइम से जुड़ी घटनाएं सामने आ रहीं हैं. इसमें केरल अव्वल नंबर पर है. कोविड-19 के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान केरल समेत देशभर में साइबर क्राइम में काफी इजाफा हुआ है. केरल में तो इस तरह के क्राइम का ग्राफ रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ा है. केरल राज्यों के बीच पंजीकृत साइबर अपराधों की संख्या के वार्षिक आंकड़ों में भी पहले स्थान पर है. केरल में डिजिटल अपराध के खिलाफ शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया सरल और आसान है, इसलिए यह अधिक से अधिक साइबर अपराध के लिए रास्ता बनाता है.

पुलिस के अनुसार 2020 में केरल में दर्ज कुल अपराधों में से लगभग 75 प्रतिशत डिजिटल अपराध थे. पांच साल में साइबर अपराध के कुल दर्ज मामलों में से 20 प्रतिशत से कम थे. जबकि 2018 और 2019 में साइबर मामलों की संख्या 439 और 422 दर्ज की गई थी. 2020 में 679 साइबर मामले दर्ज किए जा रहे हैं.

अधिकांश मामले महिलाओं और बच्चों पर ऑनलाइन हमलों और सामाजिक दुरुपयोग से संबंधित हैं. पिछले साल पी हंट के माध्यम से साइबर हमलों के लिए पुलिस द्वारा 183 व्यक्तियों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था. एडीजीपी मनोज अब्राहम ने कहा कि आंकड़ों के आधार पर पुलिस को डिजिटल अपराधों और साइबर अपराधियों से निपटने के लिए विशेष रूप से प्रशिक्षित किया जा रहा है. पुलिस वर्तमान में केरल में तिरुवनंतपुरम, कोच्चि और कोझीकोड के केंद्रों से इंटरनेट के उपयोग और गतिविधियों की निगरानी कर रही है. साइबर निगरानी के माध्यम से कई अपराधों को साजिश या नियोजन चरण से ठीक किया जा सकता है पुलिस मूल्यांकन करती है. पुलिस ने खुलासा किया कि बच्चों को लक्षित करने वाले कई अपराधों को पुलिस की साइबर सतर्कता के माध्यम से रोका जा सकता है. पुलिस ने कई गिरोहों को पकड़ा है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर समूहों के माध्यम से बच्चों की नग्न तस्वीरें भेजते थे.

पढ़ें : सावधान! साइबर अपराधी पुलिस की फेक आईडी बनाकर कर रहे पैसों की मांग

पिछले साल के आंकड़ों के अनुसार पठानमथिटा में दर्ज मामलों की संख्या 82 है. तिरुवनंतपुरम 70, कोच्चि 69 जो साइबर अपराध मामलों के साथ तीसरे स्थान पर आता है. विभिन्न साइबर पुलिस स्टेशनों में 108 मामले दर्ज किए गए. पुलिस के अनुसार डिजिटल अपराधों के संबंध में जागरूकता में सुधार होना चाहिए. पुलिस विभाग ने बताया कि इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को जागरूक होना चाहिए और विदेशों से आए साइबर अपराधों के शिकार होने से बचने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details