दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 23, 2022, 6:00 PM IST

ETV Bharat / bharat

कांवड़ियों के हाईटेक शिविर: पैरों की मसाज के लिए लगी मशीनें तो नहाने के लिए शावर

उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा निकाल रहे शिवभक्तों की सुख-सुविधा के लिए इस बार खास इंतजाम किए गए हैं. यूपी सरकार के इन प्रयासों से शिवभक्त बेहद खुश हैं. आइये इस रिपोर्ट में जानते हैं कि उनके लिए क्या कुछ विशेष है?

etv bharat
कांवड़ियों के हाईटेक शिविर

मेरठ: कांवड़ यात्रा निकाल रहे शिवभक्तों के लिए इस बार शिविर भी हाईटेक हो गए हैं. कांवड़ियों के पैरों को आराम देने के लिए मसाज मशीनें लगाई गई हैं. उनके स्नान के लिए भी खास इंतजाम हैं. सुरक्षा के मद्देनजर सीसीटीवी हैं. इसके अलावा पंखे और कूलर से लेकर ऊर्जा देने के लिए म्यूजिक की व्यवस्था है. फिलहाल सरकार की व्यवस्था से शिवभक्त बेहद खुश नजर आ रहे हैं.

बता दें कि बीते 14 जुलाई से सावन महीने की शुरूआत होते ही कांवड़ यात्रा भी शुरु हो चुकी है. लगातार कांवड़िये हरिद्वार और गौमुख से आगे बढ़ रहे हैं. उनकी टोलियां मेरठ जिले से होकर गुजर रही हैं. सरकार की मंशा के मुताबिक प्रशासन भी पूरी तरह कांवड़ियों की यात्रा को सुगम बनाने में जुटा है. इसके चलते रास्ते भर में भक्तों के रुकने और ठहरने से लेकर उनके भोजन-पानी का इंतजाम किया गया है. इसके लिए जगह-जगह शिविर लगाए गए हैं.

ईटीवी भारत की ग्राउंट रिपोर्ट
खास बात यह है कि इस बार यह शिविर हाईटेक हो गए हैं. शिविरों में रोटियां बनाने और सेंकने के लिए आधुनिक मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है. कांवड़ लेकर आ रहे कांवड़ियों के पैरों की मसाज के लिए मशीनें लगाई गई हैं. शिवभक्तों के नहाने के लिए भी विशेष प्रकार के झरने बनाए गए हैं. इसके साथ ही आरामदायक आरामगाह बनाए गए हैं. शिविरों में शिवभक्तों को पूरा आराम मिले, इसके लिए कैंपों में सोफे का इंतजाम है. बारिश से बचाव के उपाय हैं. गर्मी से बचाव के लिए जंबो कूलर और पंखे हैं. इसके अलावा शिविरों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं.
मशीनों से पैरों की मसाज करते हुए कांवड़िये

यह भी पढ़ें-योगी-मोदी की फोटो लेकर कांवड़ यात्रा निकाल रहे कांवड़िये का वीडियो वायरल, देखें

एक और खास बात है कि डीजे बजाने की परमिशन से कांवड़ियों में उत्साह है. गंगाजल लेकर अपने अपने गंतव्यों को जा रहे शिवभक्तों में खुशी का माहौल है. कांवड़िये इस बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की खूब तारीफ करते दिख रहे हैं. हरियाणा के गुरुग्राम के लिए कांवड़ लेकर जा रहे शिवभक्तों ने बताया कि पहले कांवड़ यात्रा के दौरान तमाम परेशानियां होती थी. कई बार लड़ाई-झगड़े भी हो जाते थे. लेकिन अब सब कुछ बेहतर है. अब कोई परेशानी नहीं है. प्रशासन की तरफ सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. ये सब बेहद शानदार और काबिलेतारीफ है.

बता दें कि अपने-अपने काफिले के साथ डीजे पर बज रहे संगीत पर थिरकते हुए शिवभक्त आगे बढ़ते रहे हैं. कोई भोलेनाथ के स्वरूप को कंधे पर लिए जा रहा है तो कोई शिवलिंग के स्वरूप को. कोई शिवभक्त 101 किलोग्राम जल कन्धों पर लिए जा रहा है. फिलहाल सभी शिवभक्त सरकार की व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिख रहे हैं.

हाइटेक कैंप

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details