दिल्ली

delhi

हत्या के आरोपी कांग्रेस नेता का किया जोरदार स्वागत, 300 लोगों पर केस

By

Published : Aug 21, 2021, 7:55 PM IST

Updated : Aug 21, 2021, 8:07 PM IST

कर्नाटक में हत्या के आरोपी पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता विनय कुलकर्णी को हिंडालगा केंद्रीय कारागार से रिहा कर दिया गया. उनका स्वागत करने के लिए बड़ी संख्या में लोग जुटे. 300 लोगों पर केस दर्ज किया गया है.

कांग्रेस नेता विनय कुलकर्णी
कांग्रेस नेता विनय कुलकर्णी

बेलगावी :हत्या के एक मामले में जमानत पाने वाले पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता विनय कुलकर्णी को शनिवार को हिंडालगा केंद्रीय कारागार से रिहा कर दिया गया और हजारों समर्थकों ने उनका भव्य स्वागत किया. हालांकि, पुलिस ने विनय कुलकर्णी और 300 अन्य पर कोविड दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए मामला दर्ज किया.

जैसे ही वह जेल से बाहर आए, हजारों अनुयायियों ने उसकी जय-जयकार की और कोविड -19 दिशानिर्देशों की धज्जियां उड़ाते हुए कुलकर्णी को माला पहनाने और मिठाई चढ़ाने के लिए एक दूसरे से होड़ लगाई.

हत्या के आरोपी कांग्रेस नेता के स्वागत में नारेबाजी करते लोग

बाद में उन्हें हिंडालगा जेल से खुली जीप में जुलूस में गणेश मंदिर ले जाया गया. रास्ते भर उनके समर्थक जय-जयकार करते रहे और उनके मोबाइल पर सेल्फी क्लिक करते रहे.

कांग्रेस विधायक लक्ष्मी हेब्बलकर ने कुलकर्णी के माथे पर तिलक और राखी बांधकर उनका स्वागत किया. सूत्रों ने कहा कि उन्होंने उसके लिए एक विशेष सोने की राखी का ऑर्डर दिया था.

उन्होंने कहा, 'विनय कुलकर्णी मेरे बड़े भाई की तरह हैं. मैं यहां उनकी बहन के रूप में हूं. हम एक विशेष बंधन साझा करते हैं. मैं इस समस्या से बाहर आने के लिए उनका समर्थन करूंगी.'

कुलकर्णी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है. मुझे निर्दोष के रूप में बाहर आने का भरोसा था. मुझे न्यायपालिका में विश्वास है. मेरे पास धार्मिक संतों और निर्वाचन क्षेत्र के लोगों का आशीर्वाद भी है. मैं एक अलग राजनेता हूं. अमीर और गरीब मेरे साथ हैं. लोगों ने मुझे और मेरा समर्थन किया है पूरे परिवार में और मैं उनका आभारी हूं.'

बेलगावी में सप्ताहांत के कर्फ्यू के सभी प्रतिबंधों को तोड़ते हुए 3,000 से अधिक लोग एकत्र हुए. पूजा करने के लिए मंदिर को विशेष रूप से उनके लिए खोला गया था. वह नागनूर रुद्राक्षी मठ गए और द्रष्टा का आशीर्वाद मांगा.

हत्या की साजिश रचने का आरोप
कुलकर्णी पर 2016 में बीजेपी के जिला पंचायत सदस्य योगेश गौड़ा की हत्या की साजिश रचने का आरोप था. वह सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में कैबिनेट मंत्री थे. हालांकि उनका नाम सामने आया, लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई शुरू नहीं की गई. भाजपा ने इसे एक मुद्दा बना दिया और पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने चुनावी रैलियों में कसम खाई कि अगर भाजपा सत्ता में आई तो वह विनय कुलकर्णी को जेल भेज देंगे.

सीबीआई ने किया था गिरफ्तार
बाद में मामला सीबीआई को सौंप दिया गया और कुलकर्णी को गिरफ्तार कर लिया गया. उन्होंने 9 महीने से अधिक समय जेल में बिताया और अंत में सुप्रीम कोर्ट और बेंगलुरु में पीपुल्स रिप्रेजेंटेटिव स्पेशल कोर्ट से जमानत मिली.

पढ़ें- SC ने कर्नाटक के पूर्व मंत्री जनार्दन रेड्डी को बेल्लारी जाने की अनुमति दी

बेलगावी ग्रामीण पुलिस ने विनय कुलकर्णी और 300 अन्य के खिलाफ जेल से रिहा होने के बाद कोविड के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने के लिए मुकदमा दर्ज किया है. उन्होंने उस पर और अन्य पर वीकेंड कर्फ्यू का उल्लंघन करने का भी आरोप लगाया.

Last Updated : Aug 21, 2021, 8:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details