दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केदारनाथ धाम में शुरू हुआ बर्फबारी का दौर, उमड़ रही भक्तों की भीड़

उत्तराखंड में मौसम का मिजाज तल्ख है. ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी के बाद प्रदेशभर में ठंड बढ़ गई है. विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में बर्फबारी (Snowfall in Kedarnath Dham) का दौर शुरू हो गया है. केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) की चोटियों के बाद अब धाम में भी बर्फ गिर रही है. बर्फ गिरने के बाद धाम में ठंड भी अधिक बढ़ गयी है.

By

Published : Oct 12, 2022, 2:27 PM IST

Kedarnath Dham
केदारनाथ धाम

रुद्रप्रयाग: विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में बर्फबारी (Snowfall in Kedarnath Dham) का दौर शुरू हो गया है. केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) की चोटियों के बाद अब धाम में भी बर्फ गिर रही है. बर्फ गिरने के बाद धाम में ठंड भी अधिक बढ़ गयी है. बर्फबारी और ठंड के बाद भी केदारनाथ में भक्तों का हुजूम उमड़ रहा है. एक किलोमीटर दूर तक बाबा केदार के दर्शनों के लिए भक्तों की लंबी लाइन लगी हुई है.

केदारनाथ धाम की चोटियां पूरी तरह बर्फ से ढक गयी हैं. धाम की चोटियां अब चांदी की तरह सफेद चमक रही हैं. चोटियों के बाद अब धाम में भी बर्फ गिर रही है. जिस कारण धाम में ठंड भी अधिक बढ़ गयी है. ठंड के बावजूद हर रोज बाबा के दर्शनों को 14 से 15 हजार तीर्थयात्री पहुंच रहे हैं. भीड़ अधिक होने से भक्तों को बाबा केदार के दर्शनों के लिए घंटों तक लाइन में लगकर इंतजार करना पड़ रहा है. मंदिर परिसर पूरी तरह भक्तों से गुलजार है.

केदारनाथ धाम में शुरू हुआ बर्फबारी का दौर
पढ़ें- तस्वीरों में देखें CM धामी का केदारनाथ दौरा

बता दें कि उत्तराखंड में मौसम का मिजाज तल्ख है. उत्तराखंड में मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 5 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. जिन जिलों में आज भारी बारिश के आसार हैं, उनमें उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ हैं. पिछले एक हफ्ते से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला हुआ है. पहाड़ों के साथ मैदानी इलाकों में भी बारिश से जनजीवन प्रभावित हो रहा है. इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट (Yellow alert in Uttarakhand) जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो आज भी कहीं-कहीं भारी से भारी हो बारिश (Rain alert in Uttarakhand) हो सकती है. साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की आशंका भी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details