दिल्ली

delhi

Snowfall in kashmir : बर्फबारी से हवाई-रेल सेवाएं प्रभावित, स्नो कटर चालक ने बचाई बीमार बच्चे की जान

By

Published : Jan 30, 2023, 4:28 PM IST

Updated : Jan 30, 2023, 10:22 PM IST

कश्मीर घाटी में सोमवार सुबह भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर हवाईअड्डे से आने-जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी गईं और राष्ट्रीय राजमार्ग भी बंद कर दिया गया (Fresh snowfall in Kashmir). पूरी घाटी में भारी बर्फबारी हो रही है और जम्मू संभाग में भी बारिश जारी है.

snowplow driver saves the child
स्नो कटर चालक ने बचाई बीमार बच्चे की जान

देखिए वीडियो

श्रीनगर/अनंतनाग : कश्मीर में 'चिल्लई-कलां' के आखिरी दिन सोमवार को ताजा बर्फबारी (Fresh snowfall in Kashmir) के कारण घाटी में हवाई तथा रेल सेवाएं प्रभावित हुईं. अधिकारियों के अनुसार, कश्मीर के मैदानी इलाकों में मध्यम से भारी बर्फबारी दर्ज की गई, जबकि ऊंचाई वाले इलाकों में भारी से बेहद भारी बर्फबारी हुई. मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में भी घाटी के अन्य जिलों की तरह सुबह से ही बर्फबारी हो रही है. यहां एक बीमार बच्चे को स्नो कटर मशीन से अस्पताल ले जाया गया.

अधिकारियों के मुताबिक, श्रीनगर में करीब सात इंच, गुलमर्ग में एक फुट से अधिक, पहलगाम में नौ इंच, गुरेज में 1.5 फुट और कुपवाड़ा जिले के मैदानी इलाकों में करीब चार इंच बर्फबारी हुई. ऊंचाई वाले इलाकों में एक से दो फुट बर्फबारी हुई.

उन्होंने बताया कि ज्यादातर स्थानों पर रविवार देर रात से ही बर्फबारी हो रही है, जो अंतिम जानकारी मिलने तक जारी थी. ताजा बर्फबारी और कई स्थानों पर भूस्खलन के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को यातायात के लिए बंद कर दिया गया. अधिकारियों ने बताया कि पटरियों पर बर्फ जमा होने के कारण बारामूला-बनिहाल मार्ग पर रेल सेवाएं निलंबित कर दी गईं.

देखिए वीडियो

अधिकारियों ने बताया कि खराब मौसम के कारण श्रीनगर हवाई अड्डे पर विमान सेवाएं बंद किए जाने के कारण घाटी में हवाई यातायात प्रभावित हुआ है. उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे पर दृश्यता बहुत कम है और रनवे पर बर्फ इकट्ठा हो गई है.

मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 12 घंटों में जम्मू के मैदानी इलाकों में भारी बर्फबारी और गरज के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है. हालांकि, सोमवार रात से बारिश में धीरे-धीरे कमी आने की उम्मीद है. इस बीच, पूरी घाटी में न्यूनतम तापमान में सुधार हुआ लेकिन यह शून्य से नीचे रहा. पहलगाम के ऊपरी हिस्सों, कुकरनाग, दिक्सम, संथन टॉप, मुरगन टॉप, मैटी गौरां सहित अनंतनाग जिले के पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात हो रहा है. सामान्य जनजीवन प्रभावित हो गया है. बर्फबारी के बाद दिन के तापमान में गिरावट आई है जबकि रात के तापमान में मामूली सुधार हुआ है.

'चिल्लई-कलां' 40 दिन तक चलता है, जिसमें कश्मीर घाटी में शीतलहर चलने के साथ ही तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जाती है. इस अवधि में बर्फबारी की प्रबल संभावना रहती है, खासकर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होती है.

'चिल्लई-कलां' का दौर आज यानी 30 जनवरी को समाप्त हो रहा है. इसके बाद 20 दिन का 'चिल्लई-खुर्द' शुरू होगा, जिसमें भी कश्मीर घाटी में शीतलहर जारी रहेगी. फिर 10 दिन का 'चिल्लई बच्चा' का दौर रहेगा, तब घाटी में ठंड में कमी आने लगेगी.

राष्ट्रीय राजमार्ग बंद: यातायात अधिकारियों के मुताबिक, भारी बर्फबारी के कारण एहतियात के तौर पर राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया गया है. मौसम सुहाना होने के बाद यातायात बहाल हो जाएगा. बंद होने के कारण सैकड़ों मालवाहक वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे फंसे हुए हैं. ट्रैफिक अधिकारियों ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से फिलहाल हाईवे पर सफर करने से बचने को कहा है और जानकारी के लिए लोग ट्रैफिक कंट्रोल रूम के नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं.

बीमार बच्चे के लिए 'देवदूत' बना स्नो कटर मशीन का चालक :इसी बीच बडगाम जिले के खान साहिब क्षेत्र के एक गांव से सूचना मिली कि एक बच्चा गंभीर रूप से बीमार पड़ गया है और उसके माता-पिता काफी चिंतित हैं क्योंकि बर्फ के कारण सड़क बंद हो गई है. इसी सिलसिले में एक स्नो कटर मशीन ने इस गांव में जाकर सड़क से बर्फ साफ की और साथ ही बीमार बच्चे को उसके माता-पिता समेत अस्पताल पहुंचाया, जिससे उनका इलाज संभव हो सका. बच्चे के माता-पिता सोशल नेटवर्किंग साइट पर वायरल हो रहे एक वीडियो क्लिप में समय पर मदद के लिए ड्राइवर का शुक्रिया अदा कर रहे हैं.

पढ़ें- Jammu kashmir : नेकां के वरिष्ठ नेता अब्दुल मजीद लारमी का व्यावसायिक भवन गिराया गया

Last Updated : Jan 30, 2023, 10:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details