दिल्ली

delhi

Heavy Rain in Himachal: हिमाचल में बारिश से हाहाकार! तिनकों की तरह बहा 100 साल पुराना पुल, मंडी में 6 लोगों का रेस्क्यू

By

Published : Jul 10, 2023, 9:47 AM IST

हिमाचल प्रदेश में बारिश का तांडव जारी है. कहीं लैंडस्लाइड तो कहीं बाढ़ ने प्रदेश में तबाही मचा दी है. मंडी जिले में ब्यास नदी और सुकेती खड्ड में 5 पुल बह गए. मंडी का 100 साल पुराना ऐतिहासिक लाल पुल भी बारिश की भेंट चढ़ गया. (Heavy Rain in Himachal)

Heavy Rain in Himachal.
मंडी में ब्यास नदी में आई बाढ़.

मंडी में ब्यास नदी के तेज बहाव में बहे 5 पुल और 21 वाहन.

मंडी: हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश के चलते तबाही का मंजर देखने को मिल रहा है. पिछले 2 दिनों से हो रही भारी बारिश ने प्रदेश में कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. मंडी जिले में बारिश कहर बन कर टूटी है. बताया जा रहा है कि यहां आफत की इस बारिश से जिले में करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है, इसके अलावा बीते 24 घंटों में 2 लोगों की मौत हुई है. वहीं, मंडी जिले में स्थित 100 साल पुराना ऐतिहासिक लाल पुल भी बाढ़ की भेंट चढ़ गया है.

मंडी में बहा 100 साल पुराना पुल:मिली जानकारी के अनुसार मंडी जिले में बारिश के बाद रौद्र रूप में आई ब्यास नदी और सुकेती खड्ड के तेज बहाव में चंद सेकंड में ही 5 पुल बह गए. ब्यास नदी ने औट पुराने पुल को अपनी चपेट में ले लिया और चंद सेकंड में बहा ले गई. इसी तरह दवाडा में फुट ब्रिज भी ब्यास की चपेट में आकर बह गया. पंडोह-शिवाबदार पुल भी रविवार शाम को ब्यास नदी की चपेट में आ गया. वहीं, करीब 100 साल पुराना ऐतिहासिक लाल पुल भी ब्यास नदी के तेज बहाव आगे नहीं टिक पाया और बह गया. कून में मंडी सदर और जोगिंदरनगर को जोड़ने वाला पुल भी बह गया है. हालात ऐसे हो चुके हैं कि अब लोग ब्यास नदी के आसपास जाने से भी कतरा रहे हैं. ब्यास नदी के रौद्र रूप के कारण लोगों में दहशत का माहौल है.

जलमग्न हुआ पंचवक्त्र महादेव मंदिर.

बाढ़ की भेंट चढ़े 21 वाहन:वहीं, मंडी जिले के औट पुलिस थाना परिसर में जब्त कर रखे गए करीब 21 वाहन ब्यास नदी में बह गए. इसमें 9 ट्रक, 10 एलएमवी वाहन, दो बाइक शामिल थी, जो कि बाढ़ आने पर चंद मिनटों में ही बह गए. वहीं, एएसपी मंडी सागर चंद्र ने बताया कि औट पुलिस थाना परिसर से ब्यास नदी के तेज बहाव में 21 वाहन बहे हैं.

ब्यास नदी में फंसे लोगों का रेस्क्यू: मंडी जिले में नगवैन गांव के पास ब्यास नदी में फंसे 6 लोगों का एनडीआरएफ की टीम ने सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया है. हालांकि इस दौरान बारिश का दौर भी जारी रहा. ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ जाने से नगवैन गांव के पास 6 लोग फंस गए थे.

मंडी जिले में बहे 5 पुल.

नागचला में रोके टूरिस्ट व्हीकल:बताया जा रहा है कि मंडी-कुल्लू एनएच जगह-जगह पर बाधित हो गया है. जिसके कारण नागचला डडौर फोरलेन में ही पर्यटकों के वाहन रोक दिए गए. हालांकि इस दौरान दवाडा में कुछ पर्यटक व अन्य लोग फंसे रहे. दवाडा में एनएच पर ब्यास का पानी पहुंचा. इसी तरह नगवाईं में भी फोरलेन में ब्यास नदी का पानी पहुंचा. फोरलेन में पानी को देख कर लोगों ने भी सफर न करना ही बेहतर समझा. लोगों ने भूखे प्यासे जगह-जगह वाहनों में गुजारा किया.

मंडी में बाढ़.

'24 घंटे में 15 करोड़ का नुकसान': एडीएम मंडी अश्वनी कुमार ने बताया कि प्रारंभिक रिपोर्ट में 24 घंटे में 15 करोड़ रुपये का नुकसान रिपोर्ट हुआ है. जबकि बिजली बोर्ड नुकसान का आकलन कर रहा है. प्रशासन सभी तरह की स्थिति पर नजर रखे हुए है. एडीएम मंडी ने लोगोंं से बारिश के दौरान सावधानी बरतने की अपील की है.

ये भी पढ़ें:लैंडस्लाइड में दबने से मां-बेटे की मौत, सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने जताया दुख

ABOUT THE AUTHOR

...view details