दिल्ली

delhi

पिछले दो दिनों में कोरोना केस की रिपोर्ट में गिरावट : स्वास्थ्य मंत्रालय

By

Published : May 11, 2021, 4:13 PM IST

Updated : May 11, 2021, 5:27 PM IST

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले दो दिनों में कोरोना केस की रिपोर्ट में गिरावट आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय में संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया है कि नाइट कर्फ्यू और लॉकडाउन जैसी पहल करने के बाद कोरोना केस की रिपोर्ट्स में कमी देखी गई है. उन्होंने कहा कि 13 राज्यों में एक लाख से अधिक कोरोना केस एक्टिव हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल

नई दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पिछले दो दिनों में भारत में कोरोना केस की रिपोर्ट में गिरावट आई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 26 राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 15 फीसद है.

उन्होंने कहा कि गिरावट आने के अलावा कई राज्यों में कोरोना केस बढ़ने की भी खबरें सामने आई हैं.

देश में 13 राज्य ऐसे हैं जहां 1 लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं. 6 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है. 17 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से कम सक्रिय मामलों की संख्या है.

सरकार ने कहा है कि चार राज्यों में पॉजिटिविटी रेट 5 फीसद से कम है. गोवा, पुडुचेरी, पश्चिम बंगाल और हरियाणा में पॉजिटिविटी रेट सबसे अधिक है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश और दिल्ली में नए कोरोना केस की रिपोर्ट में गिरावट देखी गई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक राजस्थान, हरियाणा, छत्तीसगढ़, बिहार और गुजरात में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी आई है.

संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पंजाब, असम, जम्मू और कश्मीर, गोवा, हिमाचल प्रदेश, पुदुचेरी, मणिपुर, मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में प्रतिदिन नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है.

पढ़ें- WHO की मुख्य वैज्ञानिक ने कहा, भारत में कोविड-19 के बढ़ते आंकड़े चिंताजनक

18 साल से अधिक उम्र के 25 लाख से अधिक लोगों को कोरोना टीका लगाया जा चुका है.

वहीं, आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ.बलराम भार्गव ने बताया कि देश में पॉजिटिविटी रेट लगभग 21% के करीब है. देश में 310 जिले ऐसे हैं जिनमें पॉजिटिविटी रेट देश की औसत पॉजिटिविटी रेट से अधिक है.

Last Updated : May 11, 2021, 5:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details