दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अमरनाथ तीर्थयात्रियों के लिए चिकित्सा सलाह

अमरनाथ यात्रियों के लिए चिकित्सा सलाह जारी की गयी है. यात्रियों से कहा गया है कि वे यात्रा शुरू करने से पहले वे अपने स्वास्थ्य की जांच करा लें. इसके लिए उचित प्रबंध किये गये हैं.

By

Published : Jul 4, 2022, 6:40 AM IST

Health advisory for Amarnath Yatris
अमरनाथ यात्रियों के लिए स्वास्थ्य सलाह

श्रीनगर:जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर में अमरनाथ यात्रा पर जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए महत्वपूर्ण चिकित्सा सलाह जारी की है. तीर्थयात्रा पर जाने से पहले यात्रियों को चिकित्सा सलाह लेने के लिए कहा गया है. ईटीवी भारत से बात करते हुए श्रीनगर के चिकित्सा विभाग के वरिष्ठ चिकित्सक और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. जमील अहमद ने कहा कि तीर्थयात्री को चिकित्सा विशेषज्ञों से सलाह लेने के बाद ही अमरनाथ की यात्रा करनी चाहिए.

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग ने तीर्थयात्रियों के लिए पंथ चौक यात्रा भवन में विशेष चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं, जहां तीर्थयात्रियों का चिकित्सकीय परीक्षण किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि केवल वही तीर्थयात्री जो चिकित्सकीय रूप से स्वस्थ हैं वे ही अमरनाथ गुफा के दर्शन कर सकते हैं और जिन तीर्थयात्रियों को कोई चिकित्सीय शिकायत है उन्हें तीर्थ यात्रा पर नहीं जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें- अमरनाथ यात्रा : एक और जत्था रवाना, एलजी ने की सुरक्षा बंदोबस्त की तारीफ

गौरतलब है कि पिछले चार दिनों में यात्रा के दौरान पांच तीर्थयात्रियों का दिल का दौरा पड़ने और अन्य कारणों से मौत हुई है. उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने आज कहा कि 30 जून से अब तक हजारों तीर्थयात्री गुफा के दर्शन कर चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details