दिल्ली

delhi

HBSE 12th result 2023 topper: 500 में से 498 अंकों से साथ नैंसी टॉपर, फर्स्ट थ्री में 5 लड़कियों का कब्जा

By

Published : May 15, 2023, 9:20 PM IST

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं का परिणाम जारी हो गया है. भिवानी की नैंसी ने HBSE 12वीं में पूरे हरियाणा में टॉप किया है. नैंसी के घर पर जश्न का माहौल है. हरियाणा के रिजल्ट की विस्तृत जानकारी के लिए रिपोर्ट पढ़ें.

HBSE 12th result 2023 topper
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं का परिणाम घोषित

हरियाणा के भिवानी की छात्रा नैंसी ने पूरे हरियाणा में टॉप किया.

भिवानी:हरियाणा बोर्ड ऑफ एजुकेशन ने सोमवार 15 मई को 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. जिसमें जिला भिवानी के सिवानी कस्बा की छात्रा नैंसी ने पूरे हरियाणा में टॉप किया है. नैंसी ने 500 में से 498 अंक हासिल किए हैं. नैंसी कॉमर्स स्ट्रीम की स्टूडेंट है. नैंसी ने बताया कि उसे भविष्य में CA बन कर माता-पिता का सपना पूरा करना है.

एक नजर में रिजल्ट:12वीं की HBSE परीक्षा के रिजल्ट में इस बार हरियाणा की छोरियों ने बाजी मारी है. इस बार रिजल्ट 81.65 फीसदी रहा है. इस बार 87.11 फीसदी लड़कियां पास हुई हैं और लड़कों का रिजल्ट 76.43 रहा है. परीक्षा में कुल 2 लाख 57 हजार 116 बच्चों में से 47 हजार 183 बच्चे फेल हुए हैं. वहीं, 2 लाख 9 हजार 933 विद्यार्थी पास हुए हैं. 47 हजार 183 स्टूडेंट पास नहीं हो पाए हैं.

ये हैं टॉपर.

बीते साल के मुकाबले इस बार का रिजल्ट: हरियाणा में 1 लाख 25 हजार 696 लड़कियों में से 109491 लड़कियां पास हुई हैं. वहीं, 131420 लड़कों में से 100442 पास हुए हैं. लड़कियों का रिजल्ट लड़कों के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा है. बता दें कि इस इस बार साल 2022 के मुकाबले रिजल्ट 7 फीसदी कम है. बीते साल 12वीं की परीक्षा में कुल मिलाकर 87.08 फीसदी बच्चे पास हुए थे.

ये भी पढ़ें:HBSE 12th Result: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, यहां देखें लिस्ट

नैंसी के घर बधाई देने वालों का लगा तांता: रिजल्ट घोषित होने के बाद से ही नैंसी के घर में खुशी का माहौल है. नैंसी को शुभकामनाएं देने के लिए घर में पड़ोसी और रिश्तेदार पहुंच रहे हैं. नैंसी की फैमिली आज अपनी बेटी पर गर्व कर रहे हैं. नैंसी का पगड़ी पहनाकर सम्मानित किया जा रहा है. जब से रिजल्ट घोषित हुआ है, तभी से ही नैंसी के घर पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

नैंसी के घर बधाई देने वालों का लगा तांता

माता-पिता के सपनों की ओर बढ़ाया कदम: बता दें कि नैंसी के पिता हरपाल बंसल और माता इनु बंसल का कहना है कि वे 65 गज के मकान में किराने की दुकान चलाकर अपना और बच्चों का गुजारा कर रहे हैं. नैंसी ने प्रथम कक्षा में नर्सरी तक सिवानी मंडी के नवभारत सीनियर सेकेंडरी स्कूल में पढ़ाई की है. हमारा सपना है कि हमारी बेटी सीए बने. अब नैंसी ने इसी दिशा में प्रदेशभर में टॉप किया है. उसने हमारे सपने की तरफ कदम बढ़ाया है.

जेपी दलाल ने नैंसी को दिया इनाम:नैंसी ने कहा कि प्रदेश भर में फर्स्ट आने के बाद उसे खूब बधाइयां मिल रही है. उनके टीचर्स व माता-पिता ने उन्हें पढ़ाई में बहुत ज्यादा सहयोग दिया है. आज इन सब की वजह से ही वो प्रथम स्थान हासिल कर पाई है. वहीं, आपको बता दें कि हरियाणा कृषि मंत्री जेपी दलाल ने नैंसी को प्रथम आने पर एक लाख रुपये अपनी तरफ से देने की घोषणा की है. गौरतलब है कि नैंसी लोहारू हल्के की निवासी है. कृषि मंत्री जेपी दलाल यहां से विधायक हैं.

टॉप थ्री लिस्ट में 5 लड़कियां: पहले तीन स्थान पर पांच लड़कियों का बोलबाला है. जिसमें भिवानी से नैंसी 498 प्रतिशत अंक के साथ पहले स्थान पर है. वहीं, करनाल में संत निक्का सिंह पब्लिक स्कूल की छात्रा जसमीत कौर प्रदेश के दूसरे स्थान पर रही. जसमीत ने 497 अंक हासिल किए हैं. वहीं, मेरिट लिस्ट में तीसरे स्थान पर तीन लड़कियों ने कब्जा किया. तीनों ही छात्राओं ने 500 में से 496 अंक हासिल किए हैं. टॉप थ्री में जिला झज्जर में जहांगीरपुर के न्यू रॉयल सीनियर सेकेंडरी स्कूल की कनुज है जो कि साइंस की स्टूडेंट है. रोहतक में सैनी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल की मानसी सैनी और हिसार के उकलाना मंडी के आर्य कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिया आर्ट्स स्ट्रीम की स्टूडेंट है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details