दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 4, 2022, 5:53 PM IST

ETV Bharat / bharat

Rajya Sabha Election : सीएम मनोहर लाल ने निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को समर्थन का किया ऐलान, अजय मकान की बढ़ी मुश्किलें

हरियाणा से राज्यसभा चुनाव (Haryana Rajya Sabha Election) को लेकर बड़ी खबर है. सीएम मनोहर लाल ने कहा कि बीजेपी निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय को अपना समर्थन देगी. बीजेपी के इस ऐलान के बाद कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की मुश्किलें बढ़ना तय है. जानिये कैसे, पढ़ें पूरी खबर

Rajya Sabha Election
Rajya Sabha Election

चंडीगढ़ :हरियाणा में राज्यसभा चुनाव (Haryana Rajya Sabha Election) को लेकर हर दल अपने समीकरण बिठाने में जुटा है. इस बीच मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि कि हम अपना समर्थन जेजेपी समर्थित उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा (Kartikeya Sharma) को देंगे. इस ऐलान ने कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. राज्यसभा के लिए 10 जून को मतदान होना है.

बीजेपी के वोटों का गणित- गौरतलब है कि हरियाणा में राज्यसभा (Rajya Sabha Election) की दो सीटें खाली हो रही हैं. जिनमें से बीजेपी को एक सीट मिलना तय है. बीजेपी ने पूर्व मंत्री कृष्ण लाल पंवार को मैदान में उतारा है जिन्हें राज्यसभा पहुंचने के लिए 31 वोटों की जरूरत है. बीजेपी के 40 विधायक हैं, जिनमें से 31 वोट के सहारे कृष्ण पंवार का जीतना तय है. सीएम मनोहर लाल की मानें तो बाकी बचे 9 विधायक अपना वोट कार्तिकेय शर्मा (BJP will give support to Kartikeya Sharma) को देंगे.

कार्तिकेय शर्मा ने बढ़ाई अजय माकन की मुश्किल

कांग्रेस की मुश्किल- कांग्रेस ने अजय माकन को उम्मीदवार बनाया था. विधानसभा के गणित के हिसाब से कांग्रेस के भी 31 विधायक हैं लेकिन बीते दिनों राज्यसभा चुनाव की रणनीति को लेकर दिल्ली में हुई बैठक में सिर्फ 26 विधायक ही पहुंचे थे. इन विधायकों को फिलहाल रायपुर भेज दिया गया है. बताया जा रहा है कि राज्यसभा चुनाव में हॉर्स ट्रेडिंग जैसी स्थिति से बचने के लिए ऐसा किया गया है.

कार्तिकेय शर्मा ने बिगाड़ा माकन का खेल- गौरतलब है कि हरियाणा की 2 राज्यसभा सीटों के लिए बीजेपी और कांग्रेस ने एक-एक उम्मीदवार उतारा था. तब तक ऐसा लग रहा था कि दोनों पार्टियां एक-एक सीट अपने नाम करेंगी. लेकिन नामांकन के आखिरी दिन कार्तिकेय शर्मा ने जेजेपी के समर्थन से ताल ठोक दी. जिसके बाद लगभग साफ हो गया कि कार्तिकेय शर्मा की एंट्री से अजय माकन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

क्या है विधायकों का गणित-90 सीटों वाली हरियाणा विधानसभा में बीजेपी के 40, कांग्रेस के 31, जेजेपी के 10, इनेलो का एक, हरियाणा लोकहित पार्टी का एक विधायक है. इसके अलावा 7 निर्दलीय विधायक भी हैं. इस लिहाज से बीजेपी अपनी सीट आसानी से निकाल लेगी. दूसरी सीट के लिए अजय माकन और कार्तिकेय शर्मा के बीच कड़ी टक्कर होगी. कांग्रेस के पास फिलहाल 26 विधायकों का समर्थन है और कार्तिकेय शर्मा के पास जेजेपी के 10 और बीजेपी के बचे हुए 9 विधायकों का समर्थन है. ऐसे में कांग्रेस के बचे हुए 5 और इनेलो, हलोपा के अलावा निर्दलियों पर भी कांग्रेस के साथ-साथ कार्तिकेय शर्मा की पैनी नजर है.

ये भी पढ़ें: राज्यसभा चुनाव : हरियाणा में नामांकन के आखिरी दिन हो गया 'खेला', कार्तिकेय शर्मा की एंट्री से मुश्किल में माकन !

ABOUT THE AUTHOR

...view details