दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हरियाणा: स्कूली छात्रों को टैबलेट तो किसानों को ट्यूबवेल कनेक्शन देगी सरकार

हरियाणा सरकार ने स्कूली छात्रों के लिए बड़ी घोषणा की है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अगले साल से सरकारी स्कूल के 11वीं और 12वीं के छात्रों को टैबलेट (haryana tablets students) देने का फैसला लिया है.

By

Published : Nov 24, 2021, 8:38 AM IST

सरकार
सरकार

चंडीगढ़:हरियाणा में अगले शैक्षिक सत्र में सरकारी स्कूल के 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों को टैबलेट (haryana tablets students) बांटे जाएंगे. मंगलवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में ये फैसला लिया है. इसके तहत सरकार ने 560 करोड़ रुपए की लागत से 5 लाख टैबलेट खरीदने की मंजूरी दे दी है. साथ ही हर साल 1 नई कक्षा इससे जुड़ती चली जाएंगी. बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में 11वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को टैबलेट दिया जाएगा, जिसके लिए प्रदेश सरकार 500 करोड़ की लागत से 5 लाख टैबलेट खरीदेगी.

उन्होंने बताया कि इसके साथ ही प्रदेश के किसानों को 15 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन (tube well connection haryana) मिलेंगे. हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में कुल 23 एजेंडे रखे गए, जिसमें लगभग 1 हजार करोड़ रुपये की परचेज से संबंधित फैसले लिए. सरकार ने 5 लाख टैबलेट खरीदने का फैसला लिया है, जो आगामी शिक्षा सत्र से 11वीं व 12वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को दिए जाएंगे. इन टैबलेट को खरीदने में कुल 560 करोड़ रुपये खर्च होंगे. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा भविष्य में अन्य कक्षाओं के विद्यार्थियों को भी टैबलेट देने की योजना बनाई जाएगी.

हरियाणा सरकार का एलान

ये भी पढ़ें-जम्मू : पीडीपी नेता सहित कई कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द किसानों को 15 हजार ट्यूबवेल कनेक्शन दिए जाएंगे. इसको लेकर हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में 350 करोड़ रुपये के बिजली उपकरण खरीदने की प्रक्रिया पूरी की गई. ट्यूबवेल कनेक्शन के लिए वायर, ट्रांसफार्मर व अन्य उपकरणों की खरीद की जाएगी. इससे दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम और उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम से जुड़े हजारों किसानों को लाभ मिलेगा.

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) में हुए कथित घोटाले पर कहा कि राजनैतिक तौर पर आलोचना की कोई सीमा नहीं है. हम भ्रष्टाचार को रोकने के लिए लगातार कठोर कदम उठा रहे है. कांग्रेस पर निशाना साधते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वे अपने समय में कुछ नहीं करते थे और हम किसी को छोड़ते नहीं है. पब्लिक आज जानती है कि गरीब परिवारों को किस तरह नौकरी मिल रही है. भ्रष्टाचार पर लगाम लगाना, उनकी सरकार का मुख्य लक्ष्य है. कोई भी अधिकारी या कर्मचारी यदि भ्रष्टाचार में संलिप्त पाया जाएगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-Niti Ayog: SDG शहरी भारत सूचकांक में शिमला देशभर में अव्वल

बता दें कि मंगलवार को कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने हरियाणा सरकार पर हरियाणा लोक सेवा आयोग में कथित घोटाले को लेकर कई तरह के गंभीर आरोप लगाए थे. साथ ही रणदीप सुरजेवाला ने सीएम मनोहर लाल से कई बिंदुओं पर जवाब भी मांगा था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details