दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 8, 2022, 7:39 AM IST

ETV Bharat / bharat

साउथ कोरिया के राष्ट्रपति चुनाव में गंजेपन का इलाज बन गया चुनावी मुद्दा

दक्षिण कोरिया में बाल झड़ने का इलाज नया चुनावी मुद्दा बन गया है. इस बार राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ली जाए-म्युंग ने वादा किया है कि वह लोगों के बाल झड़ने की समस्या के इलाज में मदद करेंगे. इस घोषणा के बाद देश के दूसरे मुद्दे पीछे चले गए हैं. ली जाए-म्युंग फिलहाल राष्ट्रपति पद की रेस में आगे पहुंच गए हैं.

hair loss treatment becomes election issue
hair loss treatment becomes election issue

सियोल : दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ली जाए-म्युंग ने चुनाव से पहले ऐसा वादा किया है, जिसकी उम्मीद कोई पार्टी या नेता नहीं करते हैं. ली जाए-म्युंग ने वादा किया है कि अगर वह राष्ट्रपति चुने गए तो बाल झड़ने की समस्या के इलाज में आर्थिक मदद करेंगे. उनकी इस घोषणा के बाद ली जाए-म्युंग को गंजे मतदाताओं का खूब खूब समर्थन मिल रहा है. फिलहाल वह राष्ट्रपति पद की रेस में आगे चल रहे हैं. वहां मार्च में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने हैं.

पिछले हफ्ते दक्षिण कोरिया में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार ली जाए-म्युंग ने सरकार से बाल झड़ने का इलाज करवाने के लिए लोगों की आर्थिक मदद करने की मांग कर डाली. इसके बाद ऑनलाइन ग्रुप्स और सोशल मीडिया पर बाल झड़ना ही बड़ा मुद्दा बन गया है. उत्तर कोरिया, अमेरिका से संबंध और आर्थिक समस्याएं के मुद्दे इस बाल के बवाल में पीछे चले गए. मीडिया रिपोर्टस के अनुसार, देश के लगभग 20 प्रतिशत लोग बाल झड़ने की समस्या से पीड़ित हैं. किसी भी कराण बालों का गिरना दक्षिण कोरिया की सरकारी इंश्योरेंस स्कीम का हिस्सा नहीं है.

डेमोक्रेटिक पार्टी के ली जाए-म्युंग ने कहा कि बालों को दोबारा उगाने और बाल झड़ने का इलाज राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाना चाहिए. उन्होंने फेसबुक पोस्ट में गंजे हो रहे लोगों से पूछा कि आप बताएं कि गिरते बालों का इलाज करवाने के लिए आपको किन-किन दिक्कतों का सामना करना पड़ा है. मैं बाल झड़ने के इलाज पर एक सटीक नीति पेश करूंगा.

उनके पोस्ट पर ने जबर्दस्त प्रतिक्रिया दी. किसी ने जवाब दिया कि ली जाए-म्युंग, मैं आपसे प्यार करता हूं. मैं तुम्हें ब्लू हाउस में रोप दूंगा. एक दूसरे यूजर ने लिखा कि महामहिम राष्ट्रपति जी, आपने पहली बार कोरिया के गंजों को एक उम्मीद का संचार किया है. हालांकि ली जाए-म्युंग के विरोधियों ने इस लोकलुभावन वादे के लिए उनकी आलोचना की है.

पढ़ें : यूक्रेन की अदालत ने पूर्व राष्ट्रपति पोरोशेंको की संपत्ति जब्त की

ABOUT THE AUTHOR

...view details