दिल्ली

delhi

गुजरात: दरगाह हटाने को लेकर झड़प, कई पुलिसकर्मी घायल, 180 लोगों के खिलाफ मामला

By

Published : Jun 17, 2023, 10:28 AM IST

Updated : Jun 17, 2023, 7:12 PM IST

गुजरात के जूनागढ़ में बीती रात अतिक्रमण विरोधी अभियान के विरोध में भीड़ द्वारा पथराव किया गया. इसमें कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गये. मजेवाड़ी गेट के पास एक मस्जिद को जूनागढ़ नगर निगम द्वारा 5 दिनों के भीतर दस्तावेज पेश करने का नोटिस दिया गया था.

Junagadh Violence
Junagadh Violence

जूनागढ़ : गुजरात के जूनागढ़ में शुक्रवार रात अतिक्रमण विरोधी अभियान के खिलाफ प्रदर्शन कर रही भीड़ ने पुलिस कर्मियों पर हमला कर दिया. इस पथराव में एक नागरिक के मौत होने की सूचना मिली है. जूनागढ़ के मजेवाड़ी गेट के पास एक मस्जिद को जूनागढ़ नगर निगम द्वारा 5 दिनों के भीतर दस्तावेज पेश करने का नोटिस दिए जाने के बाद यह घटना हुई. पुलिस के मुताबिक, कल विरोध में करीब 500-600 लोग जमा हुए थे. रात करीब 10.15 बजे पथराव शुरू हो गया. लोग पुलिस पर हमला करने लगे.

ऊपरकोट विस्तार क्षेत्र में मजेवाड़ी गेट के सामने स्थित एक मस्जिद को नगर निगम ने अवैध निर्माण का नोटिस दिया था. पांच दिन की समय सीमा के बाद जब मस्जिद की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया तो निगम ने कार्रवाई करने का निर्णय लिया. शुक्रवार की शाम नगर निगम की टीम नोटिस लगाने के लिए मौके पर पहुंची, जिसके विरोध में भीड़ जमा हो गई. भीड़ ने पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया और उन्होंने वाहनों में भी आग लगा दी. जूनागढ़ के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इस घटना में सुबह तक 174 लोगों को राउंडअप किया गया था.

जूनागढ़ के एसपी रवि तेजा वासमसेट्टी ने बताया कि मजेवाड़ी गेट के पास एक मस्जिद को जूनागढ़ नगर निगम द्वारा 5 दिनों के भीतर दस्तावेज पेश करने के लिए नोटिस दिया गया था. कल लगभग 500-600 लोग वहां जमा हुए थे. पुलिस उन्हें सड़क को अवरुद्ध नहीं करने के लिए समझा रही थी. लगभग 10.15 बजे पथराव शुरू हो गया. लोग पुलिस पर हमला करने लगे. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किया गया. इस घटना में कुछ पुलिस कर्मी घायल हो गए. उन्होंने कहा कि पथराव के कारण प्रथम दृष्टया एक नागरिक की मौत हुई है लेकिन हम पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं. आगे की जांच चल रही है.

ये भी पढ़ें

शिकायत दर्ज : पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच स्थिति बिगड़ने पर पुलिस की ओर से लाठीचार्ज किया गया और आंसू गैस के गोले छोड़े गए. इस घटना में पांच पुलिस कर्मी घायल हो गए हैं. इसमें डीवाईएसपी और पीएसआई भी शामिल हैं. पूरी घटना की सूचना मिलते ही एलसीबी, सिटी-बी, सिटी-ए डिवीजन की पुलिस काफिला मौके पर पहुंच गया. पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करते हुए अब तक मुख्य 31 आरोपियों सहित कुल 180 लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की है.

हिंसा स्थल पर तैनात पुलिस.
क्षति ग्रस्त मोटर साइकिल.

एसपी ने बताया कि बीती रात हुई घटना के बाद पुलिस कॉम्बिंग में करीब 180 लोगों को हिरासत में लिया गया है. जिसमें से पुलिस ने 31 मुख्य आरोपियों समेत 180 के समुह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है. पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज की जांच के लिए पांच टीमें गठित की है. कल के हमले में घायल हुए पांच पुलिस और एसटी कर्मियों का सिविल में इलाज चल रहा है जहां उनकी हालत खतरे से बाहर बतायी जा रही है. मुख्य 31 आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302, 307, 325, 142, 145, 151, 427 और 435 सहित अन्य के तहत पुलिस शिकायत दर्ज की गई है. अभी भी पूरी संभावना है कि पुलिस कॉम्बिंग के दौरान कुछ आरोपी पकड़े भी जाएंगे. फिलहाल पूरे जूनागढ़ शहर के ज्यादातर इलाकों में पुलिस सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं.

Last Updated : Jun 17, 2023, 7:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details