दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 2, 2023, 11:15 AM IST

ETV Bharat / bharat

गुजरात बारिश : शाह ने मुख्यमंत्री पटेल से हालात की जानकारी ली

गुजरात के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के दलों को कच्छ, जामनगर, जूनागढ़ और नवसारी में तैनात किया गया है जो भारी बारिश से सबसे अधिक प्रभावित जिले हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुजरात में बाढ़ जैसे हालात को लेकर रविवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात की. उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार इस मुश्किल वक्त में लोगों के साथ हैं. गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश से शहरों के निचले इलाकों में जलभराव हो गया है और बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गयी है. शाह ने ट्वीट किया कि गुजरात में भारी बारिश के कारण कई जगह उत्पन्न हुई बाढ़ जैसी स्थिति से प्रभावित लोगों को सरकार हरसंभव मदद पहुंचाने में पूरी तन्मयता से जुटी है.

उन्होंने कहा कि मैंने मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी से बात करके स्थिति की जानकारी ली. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के दल और स्थानीय प्रशासन इन क्षेत्रों में लोगों की मदद में लगे हैं. केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार इस कठिन समय में लोगों के साथ है. अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) के दलों को कच्छ, जामनगर, जूनागढ़ और नवसारी में तैनात किया गया है जो भारी बारिश से सबसे अधिक प्रभावित जिले हैं.

गुजरात में चक्रवात बिपरजॉय के कारण इस बार जून के दूसरे सप्ताह में बारिश शुरू हो गयी थी. तीन सप्ताह दौरान गुजरात में सालाना औसत की 9 प्रतिशत वर्षा हो चुकी है. सरदार सरोवर समेत 207 बांधों में बारिश का पानी आ गया है. जबकि कुछ बांधों के ओवरफ्लो होने की बात कही जा रही है. इस संबंध में राज्य के नर्मदा एवं जल संसाधन विभाग ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की है. रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर, मध्य और दक्षिण गुजरात की किसी भी नदी में बाढ़ की स्थिति नहीं देखी गई है. धोराई, कडाना, पनाम, वात्रक, उकाई, दमनगंगा, सुखी, दांतीवाड़ा और सीपू जैसे 17 बांधों में कुल 35 फीसदी पानी भरा है.

जलाशय विवरण: रविवार को पिछले 24 घंटों में, तीन बांधों वात्रक, सिपू और हतमती में कोई ताजा पानी नहीं आया है. मध्य प्रदेश की ओर नर्मदा के जलग्रहण क्षेत्र में जारी बारिश के कारण नर्मदा नदी में 42238 क्यूसेक पानी बह गया है. हालांकि सरदार झील में शनिवार को 53.90 फीसदी जल भंडारण है.

ये भी पढ़ें

14 बांध भरे : सरदार सरोवर नर्मदा के अलावा राज्य के 206 बांधों में से 16 बांधों में 90 फीसदी पानी आ चुका है. इसके चलते आसपास के ग्रामीण इलाकों में हाई अलर्ट कर दिया गया है. उत्तरी गुजरात और मध्य गुजरात के 32 बांधों में से एक भी बांध इसमें शामिल नहीं है. इस क्षेत्र के कुल 14 बांध भर चुके हैं. हालांकि, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, आने वाले दिनों में भी मॉनसून सक्रिय रहेगा. जिससे इस बांध में अभी भी बारिश का पानी आ सकता है. इससे आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल एवं सिंचाई के लिए पानी आसानी से उपलब्ध हो सकेगा.

(इनपुट एजेंसियां)

ABOUT THE AUTHOR

...view details