दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गुजरात पुलिस को हाईटेक बनाने के लिए सरकार करने जा रही ये 'स्मार्ट' वर्क

गुजरात पुलिस अब जल्द ही बॉडी कैमरे से लैस नजर आएगी. गुजरात प्रदेश सरकार ने इसकी योजना बनाई है. गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने खुद इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आने वाले समय में राज्य सरकार द्वारा 9,000 बॉडी कैमरा और 1,000 लाइव प्रसारण कैमरे पेश किए जाएंगे.

By

Published : Mar 15, 2021, 7:46 PM IST

body camera
body camera

गांधीनगर : गुजरात पुलिस के जवान अब यातायात की निगरानी करने और कुशल जांच सुनिश्चित करने के लिए बॉडी कैमरों से लैस होंगे. जिसका प्रदर्शन रविवार को अहमदाबाद में राज्य के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा और गुजरात के पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया की उपस्थिति में किया गया.

गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने कहा, 'आने वाले समय में राज्य सरकार द्वारा 9,000 बॉडी कैमरा और 1,000 लाइव प्रसारण कैमरे पेश किए जाएंगे. इस साल के बजट में कानून और व्यवस्था के लिए दिए गए 7,960 करोड़ रुपये के बजट के साथ, हम गुजरात पुलिस को स्मार्ट और तेज बनाने के लिए प्रयासरत हैं. 50 करोड़ रुपये के अनुमानित बजट के साथ, हम अपनी कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए 10,000 बॉडी कैमरा देंगे.

अहमदाबाद के नवरंगपुरा में गुजरात चैंबर ऑफ कॉमर्स में आयोजित लाइव प्रदर्शन में जडेजा ने कहा, 'हालांकि, इससे पहले ई-पुलिस सॉफ्टवेयर प्रणाली के माध्यम से हमने गुजरात के सभी पुलिस स्टेशनों को जोड़ा है. हमने सभी प्रमुख पुलिस कार्यालयों को जिला और राज्य के कमांड कंट्रोल सेंटर से जोड़ा है, ताकि किसी भी अपराध की घटना का पता चले और अपराधों को रोका जा सके.

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अहमदाबाद और अन्य शहरों में मास्क और कर्फ्यू नियमों के तहत नागरिकों और पुलिस के बीच झड़प की घटनाओं के मद्देनजर पुलिसकर्मियों के लिए बॉडी कैमरा लगाने की घोषणा की थी.

बॉडी कैमरे की क्या है खासियत

बॉडी कैमरा बनाने वाली 'एक्सोन कंपनी' के तुषार जैन ने कहा, दो मेगापिक्सल के कैमरे 50 मीटर तक की दूरी को कैप्चर कर सकते हैं व 140 डिग्री को कवर कर सकते हैं.

कैमरों का उपयोग कमांड सेंटरों में लाइव-स्ट्रीमिंग द्वारा वास्तविक समय पर नजर रखने के लिए किया जा सकता है. इसमें न्यूनतम 12 घंटे की बैटरी लाइफ, प्री-इवेंट बफर सिस्टम और इसकी तस्वीर की गुणवत्ता 480p, 720p और 1080p तक सेट की जा सकती है. यह शरीर पर (कंधे, छाती, जेब) कहीं भी पहना जा सकता है और एलटीई कनेक्टिविटी और वायरलेस के साथ ही जीपीएस से जुड़ा है.

पढ़ें :विधानसभा चुनाव : चार राज्यों के भाजपा उम्मीदवारों की सूची जारी, जानें डिटेल

कैमरे में एक छोटा एलसीडी भी है, जिसके माध्यम से कर्मचारी कैमरा रिकॉर्डिंग की स्थिति की जांच कर सकते हैं. कैमरा आठ घंटे तक पानी में या बारिश में डूबा रह सकता है और 5,000 बार स्विच ऑन-ऑफ किया जा सकता है. बॉडी कैमरा कम लाइट में भी काम कर सकता है. इसमें ध्वनी को साफ रिकॉर्ड करने के लिए बेहतर सुविधा दी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details