दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

भाजपा का जलवा, कांग्रेस का नहीं हुआ 'हार्दिक' स्वागत, आप की एंट्री

गुजरात नगर निगम चुनाव के परिणाम भारतीय जनता पार्टी के लिए अनुकूल रहे हैं. जैसी की उम्मीद थी, पार्टी ने हर नगर निगम में बहुमत हासिल किया है. कांग्रेस को आशातीत सफलता हासिल नहीं हुई. सबसे अधिक चौंकाने वाले परिणाम आम आदमी पार्टी के लिए रहे हैं. उसने पहली बार स्थानीय निकायों के चुनाव में भागीदारी की थी. सूरत में उसे अच्छी सफलता मिली. छह नगर निगमों के चुनावों में कुल 576 सीटों के लिए मतगणना खत्म हो चुकी है. भाजपा को 483, कांग्रेस को 55 और आप को 27 सीटें मिलीं. 11 सीटें निर्दलीय को मिलीं.

By

Published : Feb 23, 2021, 7:06 PM IST

Updated : Feb 24, 2021, 11:45 AM IST

भाजपा का जलवा
भाजपा का जलवा

अहमदाबाद : पंजाब के स्थानीय चुनाव में मिली करारी हार के बाद भारतीय जनता पार्टी के लिए गुजरात नगर निगम चुनाव के परिणाम सुकून देने वाले हैं. यहां के सभी छह नगर निगमों अहमदाबाद, वडोदरा, भावनगर, जामनगर, राजकोट और सूरत में भाजपा को बड़ी सफलता मिली. पर, कांग्रेस को जबरदस्त नुकसान उठाना पड़ा है. सबसे मजेदार बात यह है कि यहां पर पहली बार आम आदमी पार्टी ने दस्तक दी है. सूरत में तो आप ने कांग्रेस को पीछे कर दिया. यही वजह है कि अरविंद केजरीवाल ने सूरत जाने का ऐलान भी कर दिया.

आप के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज

अपने ही गढ़ में फेल हो गए हार्दिक

करीब छह साल पहले कांग्रेस पार्टी ने गुजरात में पाटीदार आंदोलन को समर्थन देने का निर्णय लिया था. आंदोलन की शुरुआत सूरत से हुई थी. इसे हार्दिक पटेल ने खड़ा किया था. उनकी मांग पाटीदारों को आरक्षण दिलाना था. आज वही हार्दिक पटेल कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष हैं. पार्टी ने उनसे बहुत उम्मीदें पाल रखीं थीं. वह युवा हैं. कहा जाता है कि राहुल गांधी ने उन पर भरोसा जताया था, इसलिए उन्हें पार्टी की कमान सौंपी गई थी. पर आज के परिणाम कुछ और इशारे कर रहे हैं.

चुनावी नतीजे बता रहे हैं कि कांग्रेस का पारंपरिक वोट खिसक रहा है. बहुत कुछ दिल्ली की तर्ज पर परिणाम देखने को मिल रहे हैं. दिल्ली में भाजपा का वोट बैंक सुरक्षित रहा है. लेकिन कांग्रेस का वोट बैंक आप की ओर स्थानान्तरित हो गया. यही वजह है कि दिल्ली में आप लगातार जीत हासिल करती आ रही है. गुजरात में आप की एंट्री कांग्रेस के लिए किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है. आपको बता दें कि नगर निगम चुनाव से ठीक पहले शंकर सिंह वाघेला ने पार्टी में दोबारा प्रवेश की इजाजत मांगी थी, लेकिन उस पर कोई फैसला नहीं लिया गया. वाघेला कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं. बाद में उन्होंने एनसीपी ज्वाइन कर लिया था. पिछले साल कांग्रेस के दिग्गज नेता अहमद पटेल का निधन हो गया. उनके बाद वहां पर कांग्रेस का कोई बड़ा चेहरा नहीं बचा, जो पार्टी को संभाल सके. साथ ही पार्टी के अंदर खेमेबाजी अब भी बंद नहीं हुई है. हालात ऐसे हो गए हैं कि अभी राज्यसभा के लिए दो सीटों पर उप चुनाव हुए, लेकिन कांग्रेस वहां पर अपना कोई उम्मीदवार भी खड़ा नहीं कर सकी.

पीएम ने दी बधाई, बताया- बहुत खास जीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीत की बधाई देते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, ऐसी पार्टी जो एक राज्य में दो दशकों से अधिक समय से अभूतपूर्व जीत दर्ज कर रही है, उसके लिए पूरे गुजरात में आज की जीत बहुत खास है. भाजपा के प्रति समाज के सभी वर्गों, खासकर गुजरात के युवाओं का व्यापक समर्थन देखना खुशी की बात है.

पीएम मोदी का ट्वीट

मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्यमंत्री नितिन पटेल ने चुनाव परिणामों को लेकर मतदाताओं और भाजपा कार्यकर्ताओं का आभार जताया है.

रूपाणी ने ट्वीट किया, गुजरात के लोगों ने राजनीतिक विश्लेषकों को एक विषय उपलब्ध कराया है, जो इस बारे में अध्ययन कर सकते हैं कि किस तरह से सत्ता विरोधी लहर का सिद्धांत राज्य (गुजरात) में लागू नहीं होता है.

भाजपा की नीतियों की जीत : शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि जनता ने भाजपा पर जो विश्वास दिखाया है उसके लिए वे उन्हें दिल से बधाई देते हैं. यह जीत भाजपा की नीति और नियत पर जनता के अविश्वसनीय विश्वास का प्रतीक है.

भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने लिखा, गुजरात की सभी छः महानगर पालिका में हुए स्थानीय निकाय के चुनावों में भाजपा को अपार बहुमत मिला है. मैं इस अभूतपूर्व विजय के लिए मैं सभी छः महानगर पालिका के मतदाताओं, मुख्यमंत्री प्रदेश अध्यक्ष और पार्टी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूँ.

जेपी नड्डा का ट्वीट

उन्होंने लिखा, गुजरात भाजपा की यह ऐतिहासिक जीत प्रदेश की जनता की प्रधानमंत्री की जन-कल्याणकारी और विकासोन्मुख नीतियों में अटूट विश्वास की जीत है. मैं प्रदेश की जनता को भाजपा में निरंतर विश्वास प्रकट करने के लिए धन्यवाद देता हूँ.

केजरीवाल हुए उत्साहित

वहीं, अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर बधाई दी. उन्होंने लिखा, नई राजनीति की शुरुआत करने के लिए गुजरात के लोगों को दिल से बधाई.

अरविंद केजरीवाल का ट्वीट

गुजरात के सबसे बड़े महानगर सूरत के निकाय चुनाव परिणाम में आम आदमी पार्टी भाजपा के बाद दूसरे नम्बर पर है. आम आदमी पार्टी गुजरात निकाय चुनाव के इस परिणाम से गदगद है. पार्टी मुख्यालय में मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने आज इसपर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

ईटीवी भारत से बातचीत में सौरभ ने कहा कि सूरत में आज दूसरे नम्बर की पार्टी आम आदमी पार्टी है. सौरभ ने कहा कि पहली बार चुनाव लड़ने के बावजूद गुजरात की जनता ने हमें खूब प्यार दिया और इसके लिए उनका धन्यवाद. सौरभ ने कहा कि इस परिणाम के कई मायने निकाले जाएंगे. लेकिन यह सच है कि लोगों ने कांग्रेस की जगह आम आदमी पार्टी की चुना है.

इस उपलब्धि से उत्साहित अरविंद केजरीवाल ने नई राजनीति की शुरुआत करने के लिए गुजरात के लोगों को दिल से बधाई दी है. उनकी पार्टी ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा- सूरत में आम आदमी पार्टी ने भाजपा के किले में सेंध लगा दी.

पढ़ें :-26 फरवरी को गुजरात जाएंगे अरविंद केजरीवाल, सूरत में करेंगे रोड शो

ओवैसी को निराशा लगी हाथ

असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम को बहुत अधिक स्वीकार्यता नहीं मिली. अहमदाबाद में उन्हें कुछ सीटों पर सफलता मिली.

कितना मत पड़ा

राज्य निर्वाचन आयोग की के मुताबिक 46.1 प्रतिशत मतदान हुआ था. छह शहरों के कुल 1.14 करोड़ मतदाताओं में से 52.83 लाख लोगों ने मतदान किया था. अहमदाबाद में कुल 192 सीटों, राजकोट में 72, जामनगर में 64, भावनगर में 52, वड़ोदरा में 76, और सूरत में 120 सीटों पर 21 फरवरी को मतदान हुआ था.

रविवार को हुए छह नगर निगमों के चुनाव में औसतन 46.1 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था.

Last Updated : Feb 24, 2021, 11:45 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details