दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

2023 के पहले 3 महीनों में अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के प्रवाह में देखी गई वृद्धि: केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने गुरुवार को जानकारी दी कि 2023 की पहली तिमाही में अंतराष्ट्रीय परिचालन के लिए भारतीय और विदेशी हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ी है. इसके अलावा नागरिक उड्डयन मंत्रालय के राज्य मंत्री जनरल डॉ वीके सिंह ने कहा कि 2023 में 15 जुलाई 2023 तक कम से कम 37 यात्रियों को उनके अनियंत्रित व्यवहार के लिए नो-फ्लाई सूची में डाला गया है.

By

Published : Jul 20, 2023, 4:02 PM IST

Minister of State General Dr VK Singh
राज्य मंत्री जनरल डॉ वीके सिंह

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि 2023 की पहली तिमाही में अंतरराष्ट्रीय परिचालन के लिए भारतीय और विदेशी वाहकों द्वारा किए गए हवाई यात्रियों में 2022 की पहली तिमाही के यात्री आंकड़ों की तुलना में लगभग 88 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई है.

यह जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय के राज्य मंत्री जनरल डॉ वीके सिंह (सेवानिवृत्त) की लिखित प्रतिक्रिया के रूप में आई, जब उन्होंने शिवसेना के धैर्यशील संभाजीराव माने, भाजपा सांसद सुधीर गुप्ता और अन्य सहित कुछ सांसदों के एक प्रश्न का उत्तर दिया, जिसमें पूछा गया था कि क्या यह सच है कि 2023 के पहले तीन महीनों के दौरान 2022 की इसी अवधि की तुलना में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों का प्रवाह लगभग दोगुना हो गया है.

यह देखते हुए कि COVID-19 के कारण अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की संख्या पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है, MoS ने इस बात पर प्रकाश डाला कि हालांकि, 27.03.2022 से निर्धारित अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री परिचालन फिर से शुरू होने के बाद हवाई यात्रियों में वापसी के कारण स्थिति में सुधार हुआ है. देश में विमानन उद्योग को बढ़ावा देने के लिए घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को आकर्षित करने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के विवरण पर, MoS ने कहा कि घरेलू क्षेत्र में क्षेत्रीय कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए मंत्रालय उड़ान योजना संचालित करता है.

उन्होंने आगे कहा कि अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में, भारत के 18 पर्यटन स्थलों को सार्क (अफगानिस्तान और पाकिस्तान को छोड़कर) और आसियान देशों के लिए उपलब्ध कराया गया है, जहां से भारत के नामित वाहक, साथ ही सार्क और आसियान देशों के नामित वाहक, असीमित संचालन कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त, राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन नीति, 2016 के अनुसार, सरकार ने पारस्परिक आधार पर, सार्क देशों और दिल्ली से 5,000 किलोमीटर से अधिक दूरी पर स्थित देशों को खुले आकाश की व्यवस्था की पेशकश की है.

उन्होंने आगे कहा कि आज की तारीख में, भारत की 23 देशों के साथ खुली व्यवस्था है, जिससे भारत और इन देशों के बीच असीमित संचालन की सुविधा मिली है. इसके अलावा सरकार ने गुरुवार को लोकसभा को बताया कि 2023 में 15 जुलाई 2023 तक कम से कम 37 यात्रियों को उनके अनियंत्रित व्यवहार के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है और उन्हें नो-फ्लाई सूची में डाल दिया गया है.

यह जानकारी नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (डॉ.) वीके सिंह ने वाईएसआरसीपी सांसद अडाला प्रभाकर रेड्डी और बेलाना चंद्र शेखर के एक प्रश्न का उत्तर देते हुए लिखित प्रतिक्रिया के रूप में पिछले एक वर्ष के दौरान उड़ान के दौरान यात्री दुर्व्यवहार की रिपोर्ट की गई घटनाओं का राज्य/संघ राज्य क्षेत्र-वार विवरण साझा किया. मंत्री ने अपने जवाब में यह बात कही कि नो फ्लाई लिस्ट में रखे गए अधिकांश यात्रियों को मास्क न पहनने या चालक दल के सदस्यों के निर्देशों का पालन न करने से संबंधित उल्लंघन के लिए रखा गया था.

सरकार ने कहा कि वर्ष 2022 में, सरकार ने संसद को सूचित किया कि कम से कम 63 यात्रियों को नो फ्लाई लिस्ट में रखा गया था और कुल मिलाकर, पिछले तीन वर्षों में एयरलाइंस द्वारा लगभग 149 हवाई यात्रियों को प्रतिबंधित किया गया है और नो-फ्लाई सूची में डाल दिया गया है. इनमें साथी यात्रियों का अचानक व्यवहार, विमान के शौचालय के अंदर धूम्रपान करना, नशे में व्यवहार और केबिन क्रू और साथी यात्रियों के साथ झगड़ा सबसे आम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details