दिल्ली

delhi

'अमृत महोत्सव' के रूप में मनाई जाएगी आजादी की 75वीं वर्षगांठ, पीएम करेंगे शुरुआत

By

Published : Mar 11, 2021, 4:18 PM IST

Updated : Mar 11, 2021, 5:33 PM IST

देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को 'अमृत महोत्सव' के रूप में मनाया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को इसकी शुरुआत करेंगे. 'अमृत महोत्सव' 75 सप्ताह तक चलेगा और 15 अगस्त, 2022 को खत्म होगा.

अमृत महोत्सव
अमृत महोत्सव

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को 'अमृत महोत्सव' के रूप में मनाए जाने की घोषणा की है. 15 अगस्त, 2022 को आजादी के 75 वर्ष पूरे हो जाएंगे, उससे 75 सप्ताह पहले ही एक वृहत कार्यक्रम की घोषणा गुरुवार को केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने की है.

अमृत महोत्सव की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 मार्च को साबरमती आश्रम से करेंगे. बता दें कि 12 मार्च को ही महात्मा गांधी ने साबरमती से दांडी यात्रा की शुरुआत की थी, जिसमें कुल 81 लोग सम्मिलित हुए थे.

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल की प्रेस वार्ता.

प्रधानमंत्री शुक्रवार को इस कार्यक्रम की शुरुआत पर देश को संबोधित करेंगे, जिसके बाद इसकी औपचारिक शुरुआत हो जाएगी और स्वतंत्रता दिवस 2022 तक कार्यक्रमों का आयोजन चलता रहेगा.

पदयात्रा रवाना करेंगे पीएम
केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने बताया कि 12 मार्च को प्रधानमंत्री मोदी भी ऐसी ही एक यात्रा को साबरमती से रवाना करेंगे, जिसमें सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले 81 लोग शामिल होंगे. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल स्वयं भी इस पदयात्रा में शामिल होंगे. यह यात्रा साबरमती से नाडियाड तक की दूरी तय करेगी और 75 किलोमीटर की इस पदयात्रा का समापन 16 मार्च को होगा.

पीएम मोदी इसी तरह की एक और यात्रा को रवाना करेंगे, जिसमें गुजरात के 81 युवा शामिल होंगे. इन युवाओं की टीम साबरमती से दांडी तक की पदयात्रा पूरी करेगी. इस तरह से 75 सप्ताह में पूरे देश में कुल 75 बड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें से 46 कार्यक्रम तय किए जा चुके हैं. इसके अलावा राज्यों के अपने अलग कार्यक्रम भी हो सकते हैं.

पढ़ें- पीएम मोदी की मां ने लगवाया कोरोना का टीका

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सरकार चाहती है कि 75 सप्ताह तक चलने वाले अमृत महोत्सव में लोगों की सहभागिता ज्यादा से ज्यादा हो और इसलिए इन सभी कार्यक्रमों में आम जनता आयोजक की भूमिका में होगी और सरकार सहयोगी की भूमिका में होगी.

Last Updated : Mar 11, 2021, 5:33 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details