दिल्ली

delhi

सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम किया स्थगित

By

Published : Jan 13, 2021, 1:50 PM IST

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है. बता दें कि देशभर में 17 जनवरी से टीकाकरण प्रक्रिया शुरू होने वाली थी.

पोलियो
पोलियो

नई दिल्ली :केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम को अप्रत्याशित गतिविधियों का हवाला देते हुए अगले आदेश तक स्थगित कर दिया है. इसके तहत, पांच वर्ष तक के आयुवर्ग के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाती है.

राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) की शुरुआत देशभर में 17 जनवरी से होने वाली थी. इसे आम तौर पर पल्स पोलियो टीकाकरण (पीपीआई) कार्यक्रम के नाम से जाना जाता है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को नौ जनवरी को भेजे गए एक पत्र में उन्हें पोलियो टीकाकरण कार्यक्रम स्थगित किए जाने की जानकारी दी.

सभी राज्यों के स्वास्थ्य विभाग में प्रमुख सचिव को भेजे गए इस पत्र में कहा गया, अप्रत्याशित गतिविधियों के कारण 17 जनवरी 2021 से शुरू हो रहे राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस (एनआईडी) को अगले आदेश तक स्थगित किया जाता है.

पढ़ें :-कोरोना से निपटने में डब्लूएचओ पोलियो नेटवर्क निभा रहा अहम भूमिका

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने आठ जनवरी को कहा था कि 17 जनवरी से देश में पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा.

हर्षवर्धन ने कहा था, हमने 17 जनवरी से तीन दिवसीय राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है. यह दो या तीन चलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details