दिल्ली

delhi

सरकार ने राज्यसभा में बताया, 51,331 प्रशिक्षत सूर्यमित्रों में 26,967 को मिला रोजगार

By

Published : Jul 27, 2022, 8:30 AM IST

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री भगवंत खुबा ने मंगलवार को राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि जून 2022 तक, कुल 51,331 उम्मीदवारों ने सूर्यमित्र कार्यक्रम के तहत प्रदान किए गए कौशल विकास प्रशिक्षण से लाभ उठाया है.

सरकार ने राज्यसभा में बताया, 51,331 प्रशिक्षत सूर्यमित्रों में 26,967 को मिला रोजगार
सरकार ने राज्यसभा में बताया, 51,331 प्रशिक्षत सूर्यमित्रों में 26,967 को मिला रोजगार

नई दिल्ली : नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री भगवंत खुबा ने मंगलवार को राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में कहा कि जून 2022 तक, कुल 51,331 उम्मीदवारों ने सूर्यमित्र कार्यक्रम के तहत प्रदान किए गए कौशल विकास प्रशिक्षण से लाभ उठाया है. जिनमें से 26,967 उम्मीदवारों ने रोजगार प्राप्त किया. मई 2021 में प्रस्तुत मानव संसाधन विकास कार्यक्रम की तृतीय-पक्ष मूल्यांकन रिपोर्ट ने सूर्यमित्र कार्यक्रम को संचालन के पैमाने / प्रसार, कौशल अंतराल की पूर्ति, प्रशिक्षुओं की कार्य तत्परता और रोजगार योग्यता प्रतिशत जैसे संकेतकों के संदर्भ में उच्च-स्तरीय प्रभाव के साथ मूल्यांकन किया है.

इसके अलावा, स्किल काउंसिल ऑफ ग्रीन जॉब्स द्वारा दिसंबर 2020 में तैयार किए गए सूर्यमित्र प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए प्रभाव आकलन रिपोर्ट में बताया गया है कि 90 प्रतिशत से अधिक प्रशिक्षुओं ने तकनीकी जानकारी में सुधार, क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन और 88 प्रतिशत प्रशिक्षुओं ने नौकरी के अवसरों में वृद्धि की सूचना दी. राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान (एनआईएसई) नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय का एक स्वायत्त संस्थान है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोलर एनर्जी (एनआईएसई) जो एक स्वायत्त संस्था है, और नवीन नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय(एमएनआरई) सौर ऊर्जा के क्षेत्र में सर्वोच्च राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास संस्थान है.

देश भर में विभिन्न स्थानों पर एनआईएसई राज्य नोडल एजेंसियों के सहयोग से सूर्यमित्र कौशल विकास कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का उद्देश्य युवाओं के कौशल को विकसित करना, भारत और विदेशों में बढ़ते सौर ऊर्जा रोजगार के अवसरों को देखते हुए ऊर्जा परियोजना की स्थापना, संचालन और रखरखाव करना है. सूर्यमित्र कार्यक्रम सौर ऊर्जा क्षेत्र में उम्मीदवारों को नए उद्यमियों के रूप में तैयार करने के लिए भी तैयार किया गया है. सूर्यमित्र कौशल विकास कार्यक्रम भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय द्वारा प्रायोजित हैं.

पढ़ें: संसद में बोली सरकार- जनसंख्या नियंत्रण के लिए कानून लाने पर कोई विचार नहीं

एनआईएसई द्वारा देश में सोलर पावर को बढ़ावा देने का कार्यक्रम है. ऐसे में इस क्षेत्र में काम करने वाले युवाओं की कमी है तो एनआईएसई द्वारा ट्रैनिंग देकर युवाओं को तैयार किया जाएगा, जिन्हें सूर्यमित्र का नाम दिया गया है. दसवीं पास और इलेक्ट्रिशियन, वायरमैन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मैकेनिक, फिटर, शीट मैटल में आईटीआई कर चुके युवा सूर्य मित्रों के लिए उपयुक्त उम्मीदवार है. इसके लिए एनआईएसई द्वारा दिया जा रही ट्रेनिंग पूरी तरह से फ्री रेजीडेंशियल ट्रेनिंग प्रोग्राम है, जहां रहना और खाना भी फ्री होगा. यह 600 घंटे का ट्रेनिंग प्रोग्राम है. ट्रेनिंग के बाद आवेदकों का मूल्यांकन भी होता है. इसके लिए एनआईएसई द्वारा देश भर में 99 सेंटरों को भी अधिकृत किया है.

इस योजना की उम्मीदवारी के लिए जरूरी पात्र : वे उम्मीदवार जो 10 वीं पास है और इलेक्ट्रीशियन/ वायरमेन/ इलेक्ट्रानिक मैकेनिक / फिटर / शीट मेटल में आईटीआई किया हो तथा जिनकी उम्र 18 साल से कम नहीं हो. वहीं, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स शाखाओं में डिप्लोमा वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी. इलेक्ट्रीशियन प्रमाणपत्र और अनुभव के साथ उम्मीदवारों को भी प्राथमिकता दी जाएगी. इंजीनियरिंग स्नातक और अन्य उच्च योग्यता वाले व्यक्ति आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं. प्रशिक्षुओं के चयन के दौरान, ग्रामीण पृष्ठभूमि, बेरोजगार युवा, महिला, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों से आने वाले व्यक्तियों को विशेष जोर दिया जायेगा. किसी भी अनुशासन या उच्चतर डिग्री की तरह उच्च योग्यता वाले व्यक्ति इसके पात्र नहीं हैं.

कार्यक्रम में दाखिला : नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के राज्य नोडल एजेंसियों और मेजबान इंस्टीट्यूट के ने कार्यक्रम के बैचों को प्रिंट और/ या इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में तारीखों और प्रशिक्षण के स्थान सहित के बारे में विज्ञापित होता है. कार्यक्रम के लिए प्रशिक्षुओं का अंतिम चयन मेजबान संस्थान द्वारा किया जाता है और प्रस्तावित प्रतिभागियों के विवरण कार्यक्रम की शुरुआत से पहले एनआईएसई/ संबंधित एसएनए को सूचित किया जाना चाहिए. प्रशिक्षुओं के चयन के दौरान, ग्रामीण पृष्ठभूमि, बेरोजगार, महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों से आने वाले प्रशिक्षुओं को विशेष जोर दिया जाता है.

कार्यक्रम की अवधि और सीटें : इस आवासीय कौशल विकास कार्यक्रम की अवधि 600 घंटे (लगभग 90 दिन) है. यह आवासीय कार्यक्रम है और यह मुफ़्त है जिसमें बोर्डिंग और लॉजिंग शामिल है. सूर्यमित्र कौशल विकास कार्यक्रम को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रायोजित किया गया है. वर्तमान में, प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रत्येक बैच के लिए 30 सीट हैं. पाठ्यक्रम के अंत में उचित मूल्यांकन किया जाएगा और प्रमाणपत्र जारी किए जाते हैं.

सूर्यमित्र मोबाइल एप्प :इसे नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली स्वायत संस्था राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान ने विकसित किया है. 'सूर्यमित्र' मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है जहां से इसे डाउनलोड कर पूरे भारत में इस्तेमाल किया सकेगा. इस बारे में अधिक जानकारी एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम की नवीनतम जानकारी के लिए राष्ट्रीय. सौर ऊर्जा संस्थान या नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय की वेबसाइट को देंखे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details