दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 25, 2022, 5:33 PM IST

Updated : Feb 25, 2022, 9:56 PM IST

ETV Bharat / bharat

Russia Ukraine Crisis: यूक्रेन में फंसे लोगों को अपने खर्च पर भारत लाएगी सरकार

यूक्रेन (Russia Ukraine Crisis) में फंसे भारतीय नागरिकों के लिए भारत सरकार ने बड़ी राहत की खबर दी है. सूत्रों के मुताबिक, भारत सरकार रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के बीच यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को निकालने की व्यवस्था करेगी.

Russia Ukraine Crisis
Russia Ukraine Crisis

नई दिल्ली : यूक्रेन में बढ़ते तनाव (Russia Ukraine Crisis) के बीच वहां फंसे भारतीय छात्रों (Indian Student) और उनके परिजनों के लिए राहत कि खबर आई है. भारत सरकार यूक्रेन में फंसे छात्रों को सरकारी खर्च पर एयरलिफ्ट करेगी. यूक्रेन पर एक विशेष ब्रीफिंग में, एफएस श्रृंगला ने मीडिया को बताया कि विदेश मंत्रालय के अधिकारियों की टीमों को हंगरी, पोलैंड, स्लोवाकिया और रोमानिया के साथ यूक्रेन की भूमि सीमाओं पर भेजा गया है ताकि भारतीय नागरिकों को वहां से निकलने में सहायता प्रदान की जा सके.

उन्होंने बताया कि लगभग 20 अधिकारी नियंत्रण कक्ष का संचालन कर रहे हैं. जो 24 घंटे काम कर रहा है. भारत अभी भी यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए हर संभव प्रयास करेगा. भारत के विदेश मंत्रालय के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में 4000 भारतीय नागरिक पहले ही यूक्रेन छोड़ चुके हैं. दिल्ली में अब तक विदेश मंत्रालय के नियंत्रण कक्ष को 980 कॉल और 850 ईमेल मिले हैं. कीव में भारत के दूतावास ने एक ताजा एडवाइजरी जारी की है जिसमें भारतीयों को मजबूत, सुरक्षित और सतर्क रहने के लिए कहा गया है.

पढ़ेंः रूस-यूक्रेन विवाद की क्या है असली वजह, सबकुछ जानें एक क्लिक पर

बता दें कि शुक्रवार सुबह यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों के कई परिजन नई दिल्ली में यूक्रेनी दूतावास पहुंचे. ईटीवी भारत से बात करते हुए परिजनों ने कहा कि हम अंधेरे में रह रहे हैं क्योंकि हमारे पास ऐसी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है. पहले यूक्रेन से भारत के लिए हवाई शुल्क बेहद महंगा लगभग 1.5-2 लाख रुपए था. लेकिन बाद में, हवाई किराया 60-65000 तक हो गया. कम कर दिया गया, जो कि अंतिम चार्टेड उड़ान का जिक्र था, जिसे बीच में वापस लौटना पड़ा क्योंकि युद्ध के बीच यूक्रेन ने अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया, परिवार के सदस्यों ने कहा।

परिजनों ने सरकारी खर्चे पर फंसे छात्रों को एयरलिफ्ट करने की योजना के बारे में जानकारी होने से इनकार किया. उन्होंने कहा कि अभी तक किसी भारतीय अधिकारी ने हमसे संपर्क नहीं किया है और न ही हमारे पास अपने बच्चों को निकालने की संभावना के बारे में कोई अपडेट है. लेकिन हम संबंधित अधिकारियों से जवाब मांगना जारी रखेंगे.

पढ़ें: यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने का वैकल्पिक इंतजाम करे केंद्र : वेणुगोपाल

ईटीवी भारत ने जब विदेश मंत्रालय के 24 * 7 चालू नियंत्रण कक्ष के सूत्रों से बात कि तो उन्होंने कहा कि छात्रों को सूचित किया जा रहा है. संभवतः शनिवार से किराया मुक्त उड़ाने शुरू हो जाएंगी. गुरुवार को अपनी आकस्मिक योजना के एक हिस्से के रूप में 16,000 भारतीयों को निकालने में मदद करने के लिए यूक्रेन की भूमि सीमाओं के लिए टीमों को भेजी गई. भारत सरकार और कीव में भारत का दूतावास रोमानिया और हंगरी से निकासी मार्ग स्थापित करने के लिए काम कर रहा है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शनिवार रात दो विमान यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए देश से रवाना होंगे.

एयर इंडिया यूक्रेन में फंसे लोगों को निकालने के लिए रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के लिए दो उड़ानों का संचालन करने की योजना बना रही है. भारत के वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों ने यह जानकारी दी है कि जो भारतीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन और रोमानिया की सीमा तक पहुंच गए हैं उन्हें भारत सरकार के अधिकारी बुखारेस्ट ले जाएंगे जहां से उन्हें एयर इंडिया की उड़ानों के जरिए वापस भारत लाया जाएगा.

Last Updated : Feb 25, 2022, 9:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details