दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 23, 2021, 9:08 PM IST

ETV Bharat / bharat

गूगल ने कॉपीराइट मामले में बोलो इंडिया ऐप को प्लेस्टोर से हटाया

गूगल प्ले स्टोर ने एक संगीत कंपनी की कॉपीराइट उल्लंघन की शिकायत पर स्वदेशी सोशल मीडिया ऐप बोलो इंडिया को प्लेस्टोर से हटा दिया है.

Google
Google

नई दिल्ली : एक संगीत कंपनी ब्रांड के तहत काम करने वाली कंपनी सुपर कैसेट्स इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड ने लगभग एक साल पहले सोशल मीडिया और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म कंपनियों को बोलो इंडिया को अपनी कॉपीराइट वाली सामग्रियां का उपयोग करने से होने वाले नुकसान के एवज में लगभग 3.5 करोड़ रुपये की मांग का नोटिस दिया था.

कॉपीराइट अधिकार मामले में अधिकतर कंपनियों ने संगीत कंपनी के साथ समझौता कर लिया है जबकि बोलो इंडिया ने अभी तक म्यूजिक कंपनी के साथ कोई समझौता नहीं किया है. कंपनी के अध्यक्ष नीरज कल्याण ने कहा कि बोलो इंडिया इससे पहले भी कई बार ऐसी हरकत कर चुकी है. हमने उन्हें कई कानूनी नोटिस भेजे थे लेकिन उन्होंने कॉपीराइट का उल्लंघन करना जारी रखा. इसलिए हमने गूगल से उपयुक्त कानूनों के तहत ऐप स्टोर से बोलो इंडिया ऐप हटाने के लिए कहा.

उन्होंने कहा कि हम कॉपी राइट उल्लंघनों को बहुत गंभीरता से लेते हैं. बोलो इंडिया या हमारे कापीराइट का उल्लंघन करने वाले किसी भी प्लेटफॉर्म के खिलाफ कठोर कानूनी कार्रवाई करने से नहीं कतराएंगे. वहीं बोलो इंडिया के प्रवक्ता ने कहा कि टी-सीरीज के साथ कुछ विरोधों के कारण कंपनी गूगल प्ले स्टोर पर अस्थायी रूप से उपलब्ध नहीं हैं.

यह भी पढ़ें-कोविड प्रोटोकॉल के पालन व आक्रामक टीकाकरण से होगा 'तीसरी लहर' से बचाव : गुलेरिया

उन्होंने कहा कि हम हमेशा पारिस्थितिकी तंत्र के साथ समन्वय और सभी कानूनों का पालन करते हुए काम करेंगे. हम इस मुद्दे को जल्द से जल्द हल करने के लिए संगीत कंपनी और गूगल के साथ बातचीत कर रहे हैं और प्लेटफार्म प्लेस्टोर पर जल्द वापस आ जाएगा. उल्लेखनीय है कि बोलो इंडिया के देश में कुल 70 लाख उपभोक्ता हैं. गूगल ने हालांकि इस मामले में कोई टिपण्णी नहीं की है.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details