दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 3, 2023, 7:25 PM IST

Updated : Nov 3, 2023, 7:49 PM IST

ETV Bharat / bharat

Rajasthan: बोहरा समाज के 50 लोगों से ठगा 5 करोड़ का सोना, आरोपी पिता दो बेटों सहित गिरफ्तार

राजस्थान के बांसवाड़ा में बोहरा समाज के 50 लोगों के साथ हुई 5 करोड़ के गोल्ड की ठगी के मामले में पुलिस ने आरोपी पिता और उसके दो बेटों को गिरफ्तार किया है.

Gold fraud worth Rs 5 crore in Banswara
50 लोगों से ठगा 5 करोड़ का सोना

5 करोड़ के गोल्ड की ठगी के मामले में आरोपी और उसके दो बेटे गिरफ्तार

बांसवाड़ा.बोहरा समाज के करीब 50 लोगों के साथ हुई ठगी के मामले में कोतवाली पुलिस ने एक पिता और उसके दो बेटों को गिरफ्तार किया है. साथ में करीब 7.50 किलोग्राम सोने के बिस्किट और जेवरात भी जब्त किए हैं. इसका खुलासा एडिशनल एसपी कान सिंह भाटी ने शुक्रवार शाम को किया.

कोतवाली पुलिस ने लोन देकर धोखाधड़ी के मामले में एक बड़ा खुलासा करते हुए 5 करोड़ रुपए मूल्य के करीब 7.50 किलो सोने के जेवरात और बिस्किट बरामद किए हैं. पुलिस ने बताया कि नरगिस पत्नी युसूफ अली जेनीवाला ने इस संबंध में एक रिपोर्ट दर्ज कराई थी. जिसमें 22 अन्य लोग और भी प्रार्थी थे. इन्होंने बताया कि बोहरा समाज की एक समिति है जो करजन हसानात कमेटी मुस्लिम कॉलोनी के नाम से है.

पढ़ें:सस्ता सोना दिलाने का झांसा देकर ज्वेलर्स से 59.41 लाख रुपए की ठगी, आरोपी फरार

इसमें समाज के लोगों को सोने के जेवर गिरवी रखकर लोन दिया जाता है. इस पर कोई ब्याज नहीं लिया जाता. यह समिति करीब 20 वर्ष से संचालित की जा रही है. इस समिति के जरिए केवल बोहरा समाज के लोगों को ही लोन दिया जाता है. ऐसे में कुछ लोगों ने लोन की पूरी राशि जमा होने के बाद समिति अध्यक्ष सफदर हुसैन पुत्र सैफुद्दीन बावजी से अपने जेवरात वापस मांगे, तो वह आनाकानी करने लगा. ऐसा कई लोगों के साथ हुआ था. इसलिए इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कराई गई.

पढ़ें:Police Arrested Salesman: मालिक से झूठ बोल सेल्समैन ने चुराए एक किलो से ज्यादा सोना, पुलिस ने किया गिरफ्तार

पुलिस को पता चला कि आरोपी अपनी पुत्री के घर में छुपा हुआ है. जिस पर दाहोद पहुंचकर पुलिस ने आरोपी सफदर हुसैन पुत्र सैफुद्दीन बाबूजी को गिरफ्तार कर लिया. आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया. इस अपराध में उसके दो बेटे भी मिले हुए हैं. ताहा हुसैन उज्जैन वाला पिता शेख सफदर हुसैन और हातिम उज्जैन वाला शेख सफदर हुसैन के साथ मिलकर उन्होंने 52 लोगों का सोना हड़प लिया. कुछ बैंकों में गिरवी रख दिया, तो कुछ इधर-उधर कर दिया.

पढ़ें:Rajasthan : जयपुर एयरपोर्ट पर 7 किलो सोने के पेस्ट के साथ दो तस्कर गिरफ्तार

ठगी का सोना बैंकों में गिरवी रखा: आरोपियों ने ठगी का सोना बैंक में गिरवी रखकर वहां से 1 करोड़ 38 लाख रुपए उठा लिए. जिनकी एफडी आदि कराई गई. वहीं पैलेस रोड निवासी वैभव जैन के यहां कुछ सोना गिरवी रखकर 45 लाख रुपए उधार लिए. जबकि 50 लाख रुपए अनंत मेहता निवासी पैलेस रोड के यहां सोना गिरवी रख कर लिए. पुलिस ने 699.93 ग्राम सोने के जेवरात आरोपी से बरामद कर लिए हैं. जबकि अन्य जगह से 3499.06 ग्राम सोना प्राप्त किया गया है. जबकि उसके एक बेटे से 1797.04 ग्राम सोना जब्त किया गया है. दूसरे बेटे से 425.400 ग्राम सोने के जेवर जब्त किए गए हैं. वैभव जैन से 941.36 ग्राम और अनंत मेहता से 113.96 ग्राम के बिस्किट बरामद किए हैं और तीन आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

बैंकों की जांच की जाएगी:मामले का खुलासा करते हुए एडिशनल एसपी कान सिंह भाटी ने बताया कि यूं तो कोई दायरे में नहीं है पर फिर भी जहां-जहां गुंजाइश है, उन सभी जगह जांच की जाएगी. उन्होंने बताया कि जिस-जिस का भी इंवॉल्वमेंट इस पूरे मामले में मिलेगा, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. हमारी प्राथमिकता थी कि किसी भी हाल में सोने की बरामदगी की जाए.

Last Updated : Nov 3, 2023, 7:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details