दिल्ली

delhi

यूपी: टॉयलेट की खुदाई में निकले सोने के सिक्के, पुलिस ने किए जब्त

By

Published : Jul 18, 2022, 9:10 AM IST

उत्तर प्रदेश के जौनपुर के मछलीशहर में शौचालय के गड्ढे की खुदाई के दौरान मजदूरों को एक तांबे के लोटे में सोने के सिक्के मिलने का मामला सामने आया है. यह मामला मंगलवार का बताया जा रहा है.

ईटीवी भारत
gold coins found in jaunpur

जौनपुर: मछलीशहर में सोने के सिक्के मिलने की भनक परिवार के लोगों और मजदूरों ने किसी को नहीं लगने दी. 16 जुलाई शनिवार को इसकी खबर पुलिस को मिल गई, जिसके बाद पुलिस ने सिक्कों को कब्जे में ले लिया है. सभी सिक्के अंग्रेजी हुकूमत 1889-1912 के बताए जा रहे हैं. पुलिस मजदूरों से पूछताछ कर रही है. कुछ मजदूर फरार भी बताए जा रहे हैं.

पुलिस के मुताबिक, मछलीशहर कस्बे के कजीयाना मोहल्ले की नूरजहां पत्नी इमाम अली राइनी के घर में शौचालय निर्माण के लिए बीते मंगलवार को गड्ढे की खुदाई हो रही थी. चर्चा है कि खुदाई के दौरान तांबे के लोटे में कुछ सिक्के मिले, जिसे लेकर मजदूर आपस में झगड़ने लगे. परिजन के मुताबिक. मजदूर काम बीच में ही छोड़कर चले गए. अगले दिन फिर मजदूरों ने आकर सिक्कों के लालच में खुदाई करना शुरू कर दिया. इसी बीच किसी मजदूर ने राइन के बेटे को सोने के सिक्के मिलने वाली बात बता दी.

राइन का बेटा काम कर रहे मजदूरों से सिक्का मांगने लगा तो मजदूरों ने उसे एक सिक्का दिया. बुधवार शाम होते-होते घटना की जानकारी पुलिस तक पहुंच गई. प्रभारी निरीक्षक मौके पर पहुंचे और जांच शुरू की. पुलिस ने मजदूरों से पूछताछ की. मजदूरों ने पहले तो ऐसी किसी घटना से इनकार किया, मगर पुलिस ने सख्ती की, तो उन्होंने सोने के सिक्के मिलने की बात स्वीकार कर ली.

ये भी पढ़ें- सावन के पहले सोमवार को ऐसे करें भगवान शिव की पूजा, जानें रुद्राभिषेक का महत्व

मजदूरों ने पुलिस को सोने के 9 सिक्के दिए और एक सिक्का मकान मालकिन ने दिया. कुल 10 सिक्के पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिए. तांबे के लोटे में कितने सिक्के थे. ये अभी तक साफ नहीं है. पुलिस मजदूरों से पूछताछ कर रही है.मछली शहर के क्षेत्राधिकारी अतर सिंह ने बताया कि मैं मौके पर गया था. मजदूरों ने कुल 10 सिक्के मिलने की बात बताई है. सभी सिक्कों को सरकारी खजाने में जमा कर दिया गया है. मजदूरों से पूछताछ जारी है.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details