दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 30, 2022, 7:52 PM IST

Updated : Aug 30, 2022, 11:01 PM IST

ETV Bharat / bharat

Sonali Phogat Murder : गोवा पहुंचने से लेकर मौत और होटल के कमरे से लेडीज टॉयलेट में ड्रग छिपाने तक की पूरी कहानी

गोवा पुलिस सोनाली फोगाट मर्डर केस (Sonali Phogat Murder) की जांच कर रही है. इस मामले में अब तक क्या-क्या हुआ है, इसका जिक्र गोवा पुलिस की उस रिपोर्ट में है जो खुद गोवा पुलिस के एक पुलिस इंस्पेक्टर ने तैयार की है. इस रिपोर्ट में 22 तारीख की रात से लेकर क्लब में सोनाली को ड्रग्स देने और अस्पताल में मृत घोषित करने तक की कहानी है. ईटीवी भारत की इस स्पेशल रिपोर्ट में पढ़ें कैसे गोवा पुलिस पहुंची सोनाली फोगाट की हत्या के आरोपियों तक.

Goa Police investigation in Sonali phogat murder
Goa Police investigation in Sonali phogat murder

गोवा: सोनाली फोगाट की हत्या मामले (Sonali Phogat Murder Case) में गोवा पुलिस की जांच जारी है. इस बीच ईटीवी भारत के पास गोवा पुलिस की ओर से एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज किए गए दूसरे मामले की पुलिस रिपोर्ट है. जिसमें सोनाली फोगाट मर्डर केस से जुड़ा वो पूरा घटनाक्रम है, जो बताता है कि गोवा पुलिस ने अब तक इस मामले में कैसे जांच को आगे बढ़ाया (Goa Police investigation in Sonali phogat murder) है. इस रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हैं, जिनसे अब तक कई लोग अंजान (Sonali Phogat murder mystery) हैं.

22 अगस्त को गोवा पहुंचे और रात में पार्टी के लिए गए- गोवा के अंजुना पुलिस स्टेशन के इंस्पेक्टर प्रशाल पी. एन. देसाई द्वारा लिखी गई रिपोर्ट के मुताबिक सुधीर सांगवान और सुखविंदर सिंह से पूछताछ के दौरान पता चला है कि 22 अगस्त को सोनाली फोगाट के साथ ये दोनों लोग गोवा पहुंचे थे. जहां ये तीनों होटल ग्रैंड लियोनी रिजॉर्ट में रुके थे. उसी रात करीब 11.30 बजे तीनों कर्लीज बीच शैक नाम के रेस्टोरेंट में पहुंचे थे.

सुधीर सांगवान (सफेद कुर्ते में) और सुखविंदर के साथ गोवा गई थी सोनाली फोगाट

दो बार लेडीज़ टॉयलेट गए, वहां सो गई सोनाली फोगाट- सुधीर और सुखविंदर के मुताबिक कर्लीज में पार्टी के दौरान सोनाली फोगाट ने बेचैनी की शिकायत की और रात करीब 2.30 बजे सुधीर सांगवाान उन्हें पहली बार लेडीज टॉयलेट में ले गया. जहां उल्टी करने के बाद वो वापस लौटी और पार्टी में डांस किया. तड़के करीब 4.30 बजे सोनाली के कहने पर सुधीर उसे फिर से लेडीज़ टॉयलेट में ले गया. जहां उसने कहा कि उससे चला नहीं जा रहा है और वो टॉयलेट में ही सो गई.

डेढ़ घंटे बाद टॉयलेट से बाहर निकली-पुलिस के मुताबिक सुबह करीब 6 बजे सुधीर और सुखविंदर ने दो अन्य लोगों की मदद से सोनाली को रेस्टोरेंट की पार्किंग तक पहुंचाया. जहां से सोनाली को वो होटल ग्रैंड लियोनी रिजॉर्ट ले गए. जहां सोनाली की हालत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें सेंट एंथनी अस्पताल पहुचाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. सोनाली के शव को पोस्टमार्टम के लिए गोवा मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया. 23 अगस्त को ही सोनाली फोगाट के भाई रिंकू ढाका अपने कुछ परिवारवालों के साथ हरियाणा के हिसार से गोवा पहुंचे.

गोवा का कर्लीज रेस्टोरेंट जहां सोनाली को दिया गया ड्रग

पोस्टमार्टम और हत्या की FIR दर्ज- मौत के तीसरे दिन 25 अगस्त को सोनाली फोगाट का पोस्टमार्टम हुआ, जिसमें शरीर पर चोट के निशान मिले. पोस्टमार्टम के बाद सोनाली फोगाट का शव रिंकू ढाका को सौंप दिया गया. सोनाली फोगाट के भाई रिंकू ढाका की शिकायत पर अंजुना पुलिस स्टेशन में सुधीर सांगवान और सुखविंदर के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया. आपको बता दें कि रिंकू ढाका ने पुलिस को लिखित शिकायत दी थी और इन दोनों पर हत्या का आरोप लगाया था. सोनाली फोगाट के परिवारवाले पहले दिन से ही मौत पर सवाल उठा रहे हैं.

आरोपियों ने पूछताछ में उगला सच- गिरफ्तार किए गए दोनों आरोपियों से पुलिस ने पूछताछ शुरू की गई तो मामले में नए खुलासे होने लगे. सुधीर सांगवान ने गुनाह कबूल करते हुए कहा कि गोवा पहुंचने के बाद वह सुखविंदर के साथ सोनाली फोगाट को पार्टी करने के बहाने रेस्टोरेंट ले गया और वहां पीने के पानी में कुछ जहरीला पदार्थ मिलाकर सोनाली को जबरदस्ती पीने के लिए कहा. जिसके बाद सोनाली की तबीयत बिगड़ी और उसे वो दोनों होटल लेकर वापस आ गए. फिर उसे अस्पताल ले गए, जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया. पुलिस ने भी कर्लीज रेस्टोरेंट से सीसीटीवी फुटेज बरामद कर ली है, जिसमें सुधीर जबरदस्ती सोनाली को पानी की बोतल में वो जहरीला पदार्थ पिलाता दिख रहा है.

अब तक सुधीर सांगवान और सुखविंदर समेत 5 लोग गिरफ्तार

होटल में खरीदी गई ड्रग्स-गोवा पुलिस की रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि सोनाली सांगवान को कौन सी ड्रग्स दी गई थी. पुलिस पूछताछ में सुधीर सांगवान ने बताया कि वो सोनाली और सुखविंदर के साथ 22 अगस्त को गोवा के ग्रैंड लियोनी रिजॉर्ट में पहुंचे थे. जहां उन्होंने होटल के ही एक कर्मचारी से MDMA नाम की ड्रग खरीदी. जिसके बदले सुधीर और सुखविंदर ने 5 से 7 हजार रुपये दिए थे. बयान के मुताबिक इसके बाद तीनों ने होटल के कमरे में ड्रग्स ली (सूंघा) और फिर तीनों पार्टी के लिए गए. सुधीर सांगवान ने बताया कि उसने MDMA ड्रग पानी की एक खाली बोतल में भी रखी और उसे लेकर कर्लीज बीच क्लब पहुंचा और उसमें पानी मिला दिया.

ड्रग वाली बोतल टॉयलेट में छिपाई- सुधीर ने बताया कि क्लब में पहुंचकर तीनों ने MDMA मिला हुआ पानी पिया और जमकर डांस किया. इसके बाद सोनाली ने तबीयत बिगड़ने की बात कही तो सुधीर उसे लेडीज टॉयलेट ले गया. जहां सोनाली को उल्टी करता देख सुधीर को अंदाजा हो गया कि ड्रग ओवरडोज के कारण के कारण उसकी तबीयत बिगड़ (sonali phogat die of drug overdose) गई है. इसके बाद सुधीर ने बची हुई MDMA ड्रग का पैकेट जेब से निकाला और पानी की खाली बोतल में डालकर, बोतल लेडीज़ टॉयलेट के फ्लश टैंक में रख दी. जिसके बारे में सुधीर गोवा पुलिस को बताने के लिए तैयार हो गया.

कर्लीज रेस्टोरेंट का लेडीज टॉयलेट

पुलिस से क्लब में की रेड- पूछताछ के बाद पुलिस सुधीर सांगवान को लेकर क्लब में पहुंची. जहां सुधीर उन्हें क्लब की पहली मंजिल पर उस लेडीज़ टॉयलेट तक ले गया जहां उसने वो MDMA वाली पानी की बोतल रखी थी. सुधीर ने अपने हाथों से फ्लश टैंक से वो बोतल निकालकर पुलिस के हवाले की. पानी की खाली बोतल में एक पैकेट था जिसमें एक रंगहीन क्रिसटल पदार्थ था. पुलिस टीम के साथ गई एक्सपर्ट की टीम ने इस पदार्थ की जांच की जिसमें इसके Methamphetamine Drug की पुष्टि हो गई. बोतल में मौजूद पैकेट में मिले इस ड्रग का वजन 2.20 ग्राम था. पुलिस ने मौके पर मौजूद सभी सबूत जुटाकर अपने कब्जे में ले लिए.

NDPS एक्ट के तहत केस दर्ज- पुलिस ने अपनी जांच में पाया कि कर्लीज क्लब में नशे से जुड़ी गतिविधियां होती हैं और इसकी जानकारी क्लब के प्रबंधन को भी है. जिसे देखते हुए पुलिस ने सुधीर सांगवान, सुखविंदर सिंह के साथ एक ड्रग तस्कर और क्लब के मालिक के खिलाफ एनडीपीएस की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया.

गोवा पुलिस कर रही सोनाली फोगाट मर्डर केस की जांच

क्या है Methamphetamine -मेथामफेटामाइन एक सिंथेटिक ड्रग (what is MDMA) है. क्रिस्टल के कणों जैसा दिखने वाला ये पदार्थ बेहद नशीला होता है. दिखने में कांच के कणों जैसा चमकदार ये ड्रग बहुत ही घातक ड्रग है. लेकिन ये भी सच है कि बड़े-बड़े शहरों में होने वाली हाईप्रोफाइल पार्टीज में ये ड्रग युवाओं की पहली पसंद होती है. ड्रग तस्कर MMDA को पाउडर से लेकर कैप्सूल के रूप में उपलब्ध करवाते हैं. ये इतना शक्तिशाली ड्रग है कि ये सीधा सेंट्रल नर्वस सिस्टम को प्रभावित करता है, जिसके कारण इसकी लत लग जाती है. जो जानलेवा भी साबित हो सकती है. मेथामफेटामाइन ड्रग एक कैमिकल ड्रग है, ये एम्फैटेमिन की तरह ही होता है, जिसका इस्तेमाल नींद ना आने की समस्या के इलाज में दवा के रूप में किया जाता है. इसका ओवरडोज जानलेवा साबित हो सकता है क्योंकि ज्यादा मात्रा या लगातार लेने से शरीर को नुकसान पहुंचता है, जिससे दिल का दौरा भी पड़ सकता है. इसके इस्तेमाल से भूख कम लगती है और वजन भी लगातार गिरता रहता है.

गोवा पुलिस की जांच जारी, CBI जांच की उठी मांग-गोवा पुलिस सोनाली फोगाट मर्डर केस की जांच में जुटी हुई (Sonali Phogat murder case investigation) है और अब तक इस मामले में कुल 5 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. सोनाली के पीए सुधीर सांगवान औऱ सुखविंदर के अलावा दो ड्रग तस्कर और क्लब के मालिक फिलहाल पुलिस रिमांड पर हैं. पुलिस इस मामले में हत्या की वजह तलाशने में जुटी है. उधर सोनाली फोगाट के परिजन इस मामले की जांच सीबीआई से करवाने की मांग कर रहे हैं. इसे लेकर परिवारवाले हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भी मिल चुके हैं. वहीं गोवा के मुख्यमंत्री कह चुके हैं कि पुलिस की जांच सही दिशा में चल रही है, लेकिन अगर हरियाणा सरकार की तरफ से सीबीआई जांच का अनुरोध होता है तो इसपर विचार किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: सोनाली का पीए करता था दुष्कर्म, वीडियो बनाकर किया ब्लैकमेल, पुलिस कंप्लेन में भाई ने लगाये ये बड़े आरोप

ये भी पढ़ें: कभी अधिकारी को चप्पल से पीटा, कभी बिग बॉस में बवाल, जानिए सोनाली फोगाट से जुड़ा विवाद

Last Updated : Aug 30, 2022, 11:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details