दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट 2020 में आर्थिक मंदी का जिक्र, पढ़ें खबर

कोरोना काल के दौरान सभी आर्थिक गतिविधियां बंद थीं. इस वजह से देश में एक बार फिर 2008-09 की तरह आर्थिक मंदी और अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है.

By

Published : Dec 17, 2020, 10:17 AM IST

global competitiveness report2020
कोरोना काल में आई रिपोर्ट

हैदराबाद:कोरोना काल मेंवैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट2020 का विशेष संस्करण सामने आया है. इस रिपोर्ट में तमाम पहलुओं को उजागर किया गया है.

  1. वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट(जीसीआर) श्रृंखला का 2020 विशेष संस्करण एक बहुत ही कठिन और ऐतिहासिक क्षण में आया. 2008-09 के वित्तीय संकट के दौरान मंदी की तुलना में कोविड-19 महामारी के प्रकोप ने इस साल न केवल वैश्विक स्वास्थ्य संकट और गहरी आर्थिक मंदी को जन्म दिया बल्कि भविष्य के दृष्टिकोण के बारे में गहन अनिश्चितता का माहौल भी बनाया है.
  2. इस महत्वपूर्ण क्षण में बेहतर तरीके से निर्माण के लिए कॉल बढ़ रहे हैं. जबकि तात्कालिक प्राथमिकता स्वास्थ्य संकट पर प्रतिक्रिया करना है, लेकिन यह क्षण समय के साथ-साथ विकास और उत्पादकता के बुनियादी चालकों को प्रतिबिंबित करने का एक अनूठा अवसर प्रदान कर रहा है. जो वित्तीय संकट के बाद से कम हो गए हैं. यह निर्धारित करने का क्षण भी है कि हम भविष्य में अपनी आर्थिक प्रणालियों को कैसे आकार दे सकते हैं ताकि वे न केवल उत्पादक हों, बल्कि पर्यावरणीय स्थिरता और साझा समृद्धि भी ले सकें.
  3. वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट2020 श्रृंखला ने अपने पहले संस्करण के बाद से नीति-निर्माताओं को अल्पकालिक विकास से आगे बढ़ाने और दीर्घावधि समृद्धि के लिए लक्ष्य बनाया है. वैश्विक प्रतिस्पर्धात्मकता रिपोर्ट के 2019 संस्करण ने दिखाया कि किस तरह उत्पादकता के बुनियादी पहलुओं में गिरावट का रुझान लंबे समय से चली आ रही मौद्रिक नीति से रहा है, लेकिन आर्थिक विकास को मजबूत करने के लिए अड़चनें बनी हुई हैं.
  4. यह असामान्य क्षण नीति में अभिनव और बहुत जरूरी बदलावों के लिए कहता है, इसलिए, 2020 में लंबे समय से वैश्विक प्रतिस्पर्धा सूचकांक (जीसीआई) रैंकिंग को रोक दिया गया है. इसके बजाय यह विशेष संस्करण पुनर्प्राप्ति और पुनरुद्धार के लिए प्राथमिकताओं पर विस्तार करने के लिए समर्पित है और "उत्पादकता", "लोग" और "ग्रह" लक्ष्यों को संयोजित करने वाली नई आर्थिक प्रणालियों के लिए एक परिवर्तन के निर्माण ब्लॉकों पर विचार कर रहा है.
  5. यह विशेष संस्करण प्रतिस्पर्धा के कारकों के साथ-साथ भविष्य की प्राथमिकताओं पर नवीनतम सोच के ऐतिहासिक रुझानों का विश्लेषण कर रहा है. यह तीन समयसीमाओं के खिलाफ सिफारिशें प्रदान करता है: 1) वे प्राथमिकताएं जो स्वास्थ्य संकट से पहले ऐतिहासिक विश्लेषण से निकलती हैं; 2) उन प्राथमिकताओं को अर्थव्यवस्था को फिर से शुरू करने की आवश्यकता है, जो कोविड-19 संकट पर तत्काल प्रतिक्रिया से परे हैं, जबकि लोगों और ग्रह को आर्थिक नीतियों में बदलना (अगले 1-2 वर्षों में पुनरुद्धार); और 3) भविष्य में स्थायी और समावेशी समृद्धि (अगले 3-5 वर्षों में परिवर्तन) को प्राप्त करने के लिए उन प्राथमिकताओं और नीतियों को लंबे समय में आर्थिक प्रणालियों को रिबूट करने की आवश्यकता है.

पढ़ें:महिला पत्रकारों के खिलाफ ऑनलाइन हिंसा बढ़ी : यूनेस्को

  1. अनुशंसाओं और समयसीमा को कार्रवाई के चार व्यापक क्षेत्रों में बांटा गया है: 1) सक्षम वातावरण को पुनर्जीवित करना और बदलना, 2) मानव पूंजी को पुनर्जीवित करना और बदलना, 3) बाजारों को पुनर्जीवित करना और बदलना, और 4) नवोन्मेष पारिस्थितिकी तंत्र को पुनर्जीवित करना और बदलना. परिवर्तन के लिए तत्परता पर देशों का प्रारंभिक मूल्यांकन भी प्रदान किया जाता है जो 37 अर्थव्यवस्थाओं के लिए प्रमुख प्राथमिकताओं को मात्रात्मक उपायों में परिवर्तित करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details