दिल्ली

delhi

एक लाख का लोन लेने के चक्कर में गंवाए 14 लाख रुपये

By

Published : Dec 22, 2021, 9:56 PM IST

लोन (loan) लेने के चक्कर में कहीं आप ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार न बन जाएं. ऐसे में जरूरी है कि पूरी तरह से तसल्ली कर लें कि जिस व्यक्ति या संस्था से आप कर्ज लेने की सोच रहे हैं वह फॉड नहीं है. महाराष्ट्र से एक ऐसा मामला सामने आया है जो चौंकाने वाला है, जहां एक युवती ने एक लाख के लोन के चक्कर में 14 लाख रुपये गंवा दिए. पढ़ें पूरी खबर.

ठाणे : महाराष्ट्र में चौंकाने वाला है मामला सामने आया है, जहां एक युवती ने एक लाख के लोन के चक्कर में 14 लाख रुपये गंवा दिए. ठाणे में एक लाख रुपये का कर्ज लेने की इच्छुक 22 वर्षीय युवती को दो व्यक्तियों ने कथित तौर पर खुद को एक वित्तीय कंपनी का कर्मचारी बताते हुए 14 लाख रुपये की चपत लगा दी.

पुलिस ने बुधवार को यह जानकारी दी. नौपाडा पुलिस थाने (Naupada police station) के एक अधिकारी ने कहा कि पीड़िता के पिता शहर की एक जानीमानी कंपनी में 'बिजनेस हेड' थे और उन्होंने सेवानिवृत्त होने के बाद अपनी बेटी के खाते में लगभग 18 लाख रुपये जमा किए थे.

अधिकारी ने कहा कि युवती ने इस रकम में से एक लाख रुपये अपने ऊपर खर्च किये थे जो वह वापस जमा करना चाहती थी इसलिए उसने इसके लिए लोन लेने का निश्चय किया. पुलिस अधिकारी ने बताया कि 24 जुलाई को युवती को एक व्यक्ति ने कॉल किया जिसने खुद को एक निजी कंपनी का प्रतिनिधि बताते हुए कर्ज देने का प्रस्ताव दिया. युवती इसके लिए तैयार हो गई जिसके बाद व्यक्ति ने उससे 2,600 रुपये का भुगतान करने को कहा.

अधिकारी ने कहा कि बाद में सारे विवरण देने के बावजूद कर्ज नहीं दिया गया और संपर्क करने के बाद एक अन्य व्यक्ति ने युवती से कई बहाने कर के पैसे मांगे जो उसने जुलाई और सितंबर के बीच दिए. इस दौरान पीड़िता ने 14.47 लाख रुपये दिए. व्यक्ति उससे कहता रहा कि कर्ज मिलने के बाद सारा पैसा वापस दे दिया जाएगा.

पढ़ें- बिना काम किए ही 5 साल तक उठाता रहा सैलरी, नहीं लगी भनक, कंपनी से भी मिला प्रमोशन

पुलिस अधिकारी ने बताया कि बाद में जब युवती को पता चला कि उसके साथ धोखा हुआ है तब उसने पुलिस से संपर्क किया. पुलिस ने युवती की ओर से सोमवार को दर्ज शिकायत के आधार पर राज कुंडे और अंजुमन साहू के विरुद्ध मामला दर्ज किया है.

आरबीआई की गाइडलाइन में ऑनलाइन लोन का है जिक्र

ऑनलाइन लोन दिलाने के नाम पर लोगों को ठगी से बचाने के साथ ही लोन देने में पारदर्शिता रखने को लेकर आरबीआई ने पहले ही एक गाइडलाइन जारी की हुई है, जिसमें इस बात का जिक्र है कि अगर आप ऑनलाइन लोन ले रहे हैं तो क्या कुछ सुरक्षा टिप्स को अपनाने की जरूरत है. इसके साथ ही जो आरबीआई की गाइडलाइन है उसके तहत अगर कोई भी लोन, ऑनलाइन लोन एप के जरिए दिया जाता है तो उसमें किस बैंक के माध्यम से लोन दिया जा रहा है, उसकी भी जिक्र करना होगा.

(इनपुट-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details