दिल्ली

delhi

Indo Pak relation : गीतिका श्रीवास्तव इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग की प्रभारी नियुक्त

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 29, 2023, 2:26 PM IST

2005 बैच की आईएएस अधिकारी गीतिका श्रीवास्तव को भारत सरकार ने पाकिस्तान में स्थित भारतीय उच्चायोग में नई प्रभारी नियुक्त किया है. वे इस पद पर तब तक रहेगी जब तक नया प्रभारी या एंबेसेडर नियुक्त नहीं हो जाता.

geetika srivastava appointed charge
गीतिका श्रीवास्तव

नयी दिल्ली :गीतिका श्रीवास्तव को इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग में भारत की नई प्रभारी नियुक्त किया गया है. वह वर्तमान में विदेश मंत्रालय (एमईए) के मुख्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं. यह जानकारी विदेश संबंधो की जानकारी रखने वालों ने सोमवार को दी. वह सुरेश कुमार का स्थान लेंगी, जिनके नयी दिल्ली लौटने की संभावना है. भारतीय विदेश सेवा की वर्ष 2005 बैच की अधिकारी श्रीवास्तव वर्तमान में विदेश मंत्रालय के हिंद-प्रशांत प्रभाग में संयुक्त सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

अगस्त 2019 में केंद्र सरकार द्वारा जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा रद्द किये जाने के बाद पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधों का दर्जा घटा दिया था, जिसके बाद इस्लामाबाद और दिल्ली में क्रमश: पाकिस्तानी और भारतीय उच्चायोगों का नेतृत्व उनके संबंधित प्रभारियों द्वारा किया जा रहा है. मामले के बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने कहा कि उम्मीद है कि श्रीवास्तव जल्द ही इस्लामाबाद में अपना कार्यभार संभालेंगी. खास बात यह है कि चार साल के लंबे अंतराल के बाद पाकिस्तान में कोई पूर्णकालिक उच्चायुक्त होगा.

क्यों घटाया था पाकिस्तान ने राजनयिक संबंधो का दर्जा :भारत सरकार द्वारा केंद्र शासित प्रदेश कश्मीर का विशेष दर्जा छीनने के बाद पाकिस्तान को बौखला उठा था. उसको यह बिल्कुल रास नहीं आया था. पाकिस्तान ने इस मसले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की नाकाम कोशिश की थी. तब से पाकिस्तान ने अपने राजनयिक संबंधो को घटा लिया था.

कौन है गीतिका श्रीवास्तव :गीतिका श्रीवास्तव 2005 बैच की आईएएस अधिकारी है वह मूल रुप से उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं गीतिका श्रीवास्तव पाकिस्तान के उच्चायोग में पहली महिला राजनयिक होंगी. एक रिपोर्ट के मुताबिक वह धाराप्रवाह चीनी भाषा ( मंदारिन ) भी बोलती हैं वह कोलकाता के क्षेत्रीय पास्पोर्ट कार्यालय और और विदेश मंत्रालय के हिंद प्रशांत महासागर के रुप में काम कर चुकी है.

(एक्सट्रा इनपुट एजेंसी )

ABOUT THE AUTHOR

...view details