दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गणतंत्र दिवस पर गलवान के नायकों को किया जा सकता है मरणोपरांत सम्मानित

गलवान घाटी हिंसा के दौरान शहीद हुए सैनिकों को सर्वोच्च वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया जा सकता है. सेना के शीर्ष अधिकारियों ने इन वीर योद्धाओं को युद्धकालीन वीरता पुरस्कारों से सम्मानित करने की सिफारिश की है.

By

Published : Jan 11, 2021, 9:39 PM IST

गलवान के शहीद
गलवान के शहीद

नई दिल्ली : गलवान घाटी संघर्ष में शहीद हुए भारतीय सेना के सैनिकों को इस गणतंत्र दिवस पर युद्ध-काल चक्र श्रृंखला पुरस्कार से सम्मानित करने की सिफारिश की गई है.

पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में पिछले साल जून में चीनी सैनिकों के साथ बहादुरी से लड़ते हुए शहीद हुए बिहार के 16 कमांडिंग ऑफिसर कर्नल बी संतोष बाबू तथा कुछ अन्य भारतीय सैनिकों को गणतंत्र दिवस के अवसर पर वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया जा सकता है.

सेना के शीर्ष अधिकारियों ने इन वीर योद्धाओं को युद्धकालीन वीरता पुरस्कार से सम्मानित करने की सिफारिश की है. युद्धकालीन चक्र श्रृंखला के पुरस्कारों में सर्वोच्च परमवीर चक्र, महावीर चक्र और वीर चक्र शामिल है. शांति काल का सर्वोच्च वीरता पुरस्कारों में अशोक चक्र, कीर्ति चक्र और शौर्य चक्र शामिल है.

पढ़ें-LAC पर 'कांपी' चीनी सेना, 10 हजार सैनिकों को वापस बुलाया

गलवान घाटी में 15 जून को चीनी सैनिकों के साथ संघर्ष में जान गंवाने वाले 20 भारतीय सैन्य कर्मियों में 16 बिहार रेजीमेंट के कमांडिंग अधिकारी कर्नल संतोष बाबू भी शामिल थे. यह घटना पिछले कुछ दशकों में दोनों पक्षों के बीच सर्वाधिक गंभीर सैन्य संघर्षों में से एक गिनी गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details