दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

G20 Summit: भारत मंडपम के बाहर लगी दुनिया की सबसे ऊंची नटराज की मूर्ति, तमिलनाडु में बनाई गई

तमिलनाडु के कारीगरों द्वारा बनाई गई दुनिया की सबसे ऊंची नटराज की मूर्ति को जी20 शिखर सम्मेलन स्थल भारत मंडपम के सामने स्थापित कर दिया गया है. यह मूर्ति लोगों के आकर्षण का केंद्र होगी. पढ़िए पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 7, 2023, 6:33 PM IST

The world's tallest Nataraja statue outside the Bharat Mandapam
भारत मंडपम के बाहर लगी दुनिया की सबसे ऊंची नटराज की मूर्ति

चेन्नई :नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन की बैठक प्रगति मैदान के भारत मंडपम में होगी. जी20 को देखते हुए दिल्ली को सजाया गया है. इसी कड़ी में भारत मंडपम के सामने दुनिया की सबसे बड़ी नटराज की मूर्ति लगाई गई है. यह मूर्ति 28 फीट ऊंची है और इसका वजन 18 टन है. नटराज की इस मूर्ति को तंजावुर जिले के कुंभकोणम के पास स्वामीमलाई में देव सेनाधिपति मूर्तिकला गैलरी में बनाया गया था. नटराज की इस विशाल प्रतिमा को भारत के संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा दिल्ली लाया गया और प्रगति मैदान के सामने स्थापित किया गया जहां जी20 शिखर सम्मेलन आयोजित किया जाएगा.

स्थापित की गई नटराज की मूर्ति

इस मूर्ति को तराशने वाले प्रमुख मूर्तिकारों में से एक स्वामीमलाई श्रीकंडा स्टापथी ने कहा कि यह तमिलनाडु और तमिलनाडु कला का गौरव है. उन्होंने कहा कि यह मूर्ति इसलिए बनाई गई है ताकि आने वाली पीढ़ियां इसके बारे में जान सकें यह हमारी कला की महिमा है.

स्थापित की गई नटराज की मूर्ति

उन्होंने यह भी कहा कि इसे पारंपरिक आईएमपीओएन धातु (यह 5 विभिन्न धातुओं जैसे सोना, चांदी, सीसा, तांबा और लोहा की एक मिश्र धातु है) से बनाने के बजाय इसे विशेष रूप से आठ अलग-अलग धातुओं के साथ डिजाइन किया गया है ताकि यह लंबे समय तक मजबूत रहे. एक ही सांचे में नटराज की दुनिया की सबसे बड़ी मूर्तियों में से एक, इस विशाल नटराज मूर्ति को देवा भाइयों सहित 30 मूर्तिकारों की एक टीम ने बनाया है. इनमें राधाकृष्णन, देवा. श्री कंदन और देव. लगभग छह महीने के बिना रुके काम में कुंभकोणम के बगल में स्वामीमलाई में देव सेनापति मूर्तिकला गैलरी में इसे पूरा किया.

स्थापित की गई नटराज की मूर्ति

नटराज की इस विशाल प्रतिमा का निर्माण कार्य 75 प्रतिशत पूरा होने के बाद इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अध्यक्ष और प्रोफेसर अचल पंड्या के नेतृत्व में एक टीम इसे पिछले महीने की 25 तारीख को भारी सुरक्षा के बीच स्वामीमलाई से दिल्ली ले गई थी. इसके बाद मूर्ति के बाकी काम को पूरा करने के लिए 30 लोगों की एक टीम दिल्ली गई और मूर्ति को पूरी तरह से डिजाइन किया. इसके बाद नटराज की इस विशाल प्रतिमा को जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल के सामने स्थापित किया गया और रंगीन रोशनी से सजाया गया. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी समेत कई राजनीतिक नेताओं ने प्रगति मैदान में लगी 28 फीट ऊंची, 21 फीट चौड़ी और करीब 18 टन वजनी नटराज की इस विशाल प्रतिमा की फोटो के साथ ट्वीट किया है.

ये भी पढ़ें - G20 Summit : मेहमानों के सुरक्षा घेरे में स्नाइपर्स समेत हजारों जवान शामिल, स्टैंडबाय पर एयरफोर्स के जेट

ABOUT THE AUTHOR

...view details