दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

G20 Summit: नाइजीरियाई राजदूत ने भारत की जी20 प्रेसीडेंसी की सराहना की, कहा- विश्व मंच पर एक मानक स्थापित किया

जी20 शिखर सम्मेलन में भारत की ओर आमंत्रित नाइजीरिया देश के प्रतिनिधि नाइजीरियाई राजदूत अहमद सुले ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि जी20 नाइजीरिया के लिए हमारे राष्ट्रीय हित के बारे में अपनी राय व्यक्त करने का एक मंच है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 6, 2023, 10:52 PM IST

Nigerian Ambassador Ahmed Sule
नाइजीरियाई राजदूत अहमद सुले

नाइजीरियाई प्रतिनिधियों से बातचीत

नई दिल्ली: जी2O शिखर सम्मेलन से पहले, भारत में नाइजीरियाई राजदूत अहमद सुले ने बुधवार को ईटीवी भारत के साथ एक विशेष साक्षात्कार में कहा कि G20 नाइजीरिया के लिए हमारे राष्ट्रीय हित के बारे में अपनी राय व्यक्त करने और उसे वैश्विक दक्षिण देशों को दिखाने का एक मंच है. हम इस संयुक्त मंच का उपयोग एक साझा एजेंडे पर जुटने के लिए करेंगे, जिससे हम ग्लोबल नॉर्थ के साथ बातचीत कर सकें.

उन्होंने भारत की G20 अध्यक्षता की सराहना की और कहा कि भारत का वर्तमान राष्ट्रपति असाधारण रूप से अच्छा रहा है और उन्होंने एक मानक स्थापित किया है. अगले वर्ष जी20 की अध्यक्षता करने वाले ब्राजील को वही करना चाहिए जो भारत ने किया. भारत ने नेतृत्व दिखाया है और मैं इसके लिए सरकार को धन्यवाद दूंगा.

नाइजीरियाई राजदूत ने जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नाइजीरिया को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया और कहा कि भारत और नाइजीरिया स्वाभाविक सहयोगी हैं और दोनों देशों के बीच संबंध विकसित हुए हैं. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू को विशेष निमंत्रण दिया, क्योंकि नाइजीरिया प्रमुख विश्व अर्थव्यवस्थाओं के जी20 समूह में शामिल होने पर विचार कर रहा है और इसकी सदस्यता अभी भी विचाराधीन है.

हालांकि, भारत द्वारा अफ्रीकी संघ के लिए G20 सदस्यता की वकालत करने पर टिप्पणी करते हुए, सुले ने कहा कि मैं यूरोपीय संघ की तरह ही जी20 ब्लॉक में शामिल होने के लिए अफ्रीकी संघ के हित का समर्थन करने के लिए भारत के नेतृत्व को धन्यवाद और सराहना करना चाहता हूं. अफ्रीकी संघ को सदस्य के रूप में शामिल करने के साथ देशों का G20 समूह जल्द ही G21 बनने की संभावना है. अफ़्रीका के पचपन देश संघ के सदस्य हैं.

यह ध्यान देना जरूरी है कि भारत, जिसके पास वर्तमान में G20 की घूर्णन अध्यक्षता है, उसने अफ्रीकी संघ को पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल करने का प्रस्ताव रखा था और देश में 9-10 सितंबर तक G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने से कुछ दिन पहले पीएम मोदी ने इसकी घोषणा की थी. उन्होंने कहा कि नाइजीरिया भी G20 समूह में शामिल होने के लिए उत्सुक है और नाइजीरियाई राष्ट्रपति G20 शिखर सम्मेलन के अवसर का उपयोग दुनिया को यह बताने के लिए करेंगे कि नाइजीरिया में G20 में शामिल होने के सभी गुण हैं.

उन्होंने कहा कि हम पिछले लगातार 5 वर्षों से अफ़्रीकी महाद्वीप का सबसे बड़ा देश और सबसे अधिक आबादी वाला देश रहे हैं, इसलिए हमारे पास G20 का हिस्सा बनने के लिए सभी योग्यताएं हैं. यदि नाइजीरिया G20 ब्लॉक में शामिल हो जाता है, तो यह दक्षिण अफ्रीका के बाद दुनिया के सबसे औद्योगिक देशों की लीग में शामिल होने वाला दूसरा अफ्रीकी देश होगा. विश्व बैंक के अनुसार अफ्रीका में नाइजीरिया की जीडीपी सबसे अधिक है.

इसके अलावा नाइजीरिया के विदेश मंत्री यूसुफ मैतामा तुग्गर ने बुधवार को कहा कि उनका देश भारत के साथ सहयोग करने और वैश्विक स्तर पर जी20 निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक है. यहां राष्ट्रीय राजधानी में भारत-नाइजीरिया व्यापार सम्मेलन के मौके पर मीडिया को संबोधित करते हुए नाइजीरियाई विदेश मंत्री ने कहा कि गुटनिरपेक्ष आंदोलन की ओर लौटते हुए, भारत और नाइजीरिया के बीच घनिष्ठ संबंध हैं और व्यापार के बहुत सारे अवसर हैं.

उन्होंने कहा कि हम G20 में शामिल होने के लिए उत्सुक हैं और नाइजीरिया इस मेज पर है और विश्व स्तर पर G20 निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा बनना चाहता है. भारत द्वारा अफ्रीकी संघ को G20 समूह का सदस्य बनने के लिए आमंत्रित करने के सवाल पर विदेश मंत्री ने कहा कि यूरोपीय संघ के कई अन्य देशों के साथ यूरोपीय संघ भी G20 का सदस्य है. इसमें कुछ भी गलत नहीं है कि नाइजीरिया भी यूरोपीय संघ के साथ इसका हिस्सा बने.

ABOUT THE AUTHOR

...view details