दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 7, 2023, 10:04 PM IST

ETV Bharat / bharat

G20 Summit : जी20 की भारत की अध्यक्षता के तहत कई नई पहल हुईं, कई उपलब्धियां हासिल की गयीं

भारत की जी20 की अध्यक्षता में नई पहल हुई हैं साथ ही कई उपलब्धियां हासिल की गयी हैं. वहीं जी20 विदेश मंत्रियों की वार्षिक बैठक के जरिए परिणाम दस्तावेज तैयार किया है. पढ़िए पूरी खबर...

G20 Summit
जी20 शिखर सम्मेलन

नई दिल्ली : आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को कहा कि भारत की जी20 की अध्यक्षता में कई नई पहल हुई हैं और उपलब्धियां हासिल की गयी हैं. देश सप्ताहांत में दुनिया की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी के लिए तैयार है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार भारत ने जी20 विदेश मंत्रियों की वार्षिक बैठक में पूरी तरह से बातचीत के जरिए स्वीकृत जी20 विदेश मंत्री परिणाम दस्तावेज और अध्यक्ष सारांश (एफएमएम ओडीसीएस) पेश करने वाला पहला देश बनकर अग्रणी भूमिका निभाई.

इस व्यापक दस्तावेज में सदस्य देशों से संबंधित महत्वपूर्ण थीम रेखांकित की गयी हैं जिनमें बहुपक्षवाद को मजबूत करना, आतंकवाद का मुकाबला करना और वैश्विक स्वास्थ्य चिंताओं पर ध्यान देना शामिल है. सूत्रों ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में उद्घाटन सम्मेलन के रूप में 'वॉइस ऑफ द ग्लोबल साउथ समिट' की मेजबानी की गयी. उन्होंने कहा कि दो दिन में 10 सत्रों में 125 देशों की सहभागिता के साथ इस ऐतिहासिक आयोजन ने उन्हें विकासशील देशों की चिंताओं, विचारों, चुनौतियों और प्राथमिकताओं पर बात करने का मंच मुहैया कराया. इसी तरह कृषि प्रमुख वैज्ञानिकों की जी20 बैठक, जी20 की डिजिटल अर्थव्यवस्था मंत्रियों की बैठक और अन्य बैठकें भी हुईं.

जी20 बैठक में भाग लेने वाले विश्व नेताओं के लिए भारत वाद्य दर्शनम, 78 वादक पेश करेंगे कार्यक्रम

वहीं देश की समृद्ध संगीत विरासत की झलक दिखाते हुए उत्कृष्ट वादकों का एक समूह यहां जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व नेताओं के लिए कार्यक्रम पेश करेगा. ये वादक शास्त्रीय और समकालीन संगीत की विभिन्न शैलियों का प्रदर्शन करेंगे. यह जानकारी कार्यक्रम की एक आधिकारिक विवरणिका में दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि गंधर्व आतोद्यम समूह द्वारा भारत वाद्य दर्शनम (म्यूजिकल जर्नी ऑफ इंडिया) कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाएगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा नौ सितंबर को जी20 नेताओं के सम्मान में आयोजित औपचारिक रात्रिभोज के दौरान यह प्रस्तुति होगी.

विवरणिका के अनुसार, इस संगीत प्रस्तुति में संतूर, सारंगी, जल तरंग और शहनाई जैसे भारतीय शास्त्रीय वाद्ययंत्र शामिल किए जाएंगे. संगीत नाटक अकादमी ने इसकी परिकल्पना की है. इसमें कहा गया है कि यह संगीत के जरिए भारत की मधुर यात्रा को रेखांकित करने वाली अनोखी और अभूतपूर्व संगीत प्रस्तुति होगी. इसमें कहा गया है कि प्रस्तुति में जिन प्रमुख शैलियों को शामिल किया जाएगा उनमें हिंदुस्तानी, कर्नाटक, लोक और समकालीन संगीत शामिल हैं. इसमें देश भर के 78 पारंपरिक वाद्ययंत्र वादक शामिल होंगे. 78 कलाकारों में 11 बच्चे, 13 महिलाएं, छह दिव्यांग, 26 युवा और 22 पेशेवर शामिल हैं.

ये भी पढ़ें

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details