दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Biden meets Maya: जानिए कौन है ये छोटी से लड़की, जिसे भारत आते ही जो बाइडेन ने लगाया गले

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार की शाम को नई दिल्ली के पालम हवाई अड्डे पर पहुंचे. हवाई अड्डे पर उनका स्वागत करने के लिए एकत्र हुए सभी लोगों का अभिवादन किया, जिनमें एक छोटी लड़की भी शामिल थी. राष्ट्रपति गार्सेटी की बेटी माया जुआनिटा को नोटिस करने से खुद को नहीं रोक सके. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 9, 2023, 1:55 PM IST

G20 Summit
आगमन पर बाइडेन ने की अमेरिकी दूत की 12 वर्षीय बेटी माया के साथ लंबी बातचीत

बाइडेन ने दिल्ली हवाई अड्डे पर अमेरिकी राजदूत गार्सेटी की बेटी के साथ बातचीत की.

नई दिल्ली : संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे. भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी और उनकी बेटी माया भी बाइडेन के स्वागत के लिए दिल्ली हवाई अड्डे पर मौजूद थे. एक वीडियो में गार्सेटी की बेटी माया और जो बाइडेन को भारत पहुंचने के ठीक बाद बातचीत करते हुए देखा जा सकता है. बाइडेन ने सबसे पहले माया को गर्मजोशी से गले लगाया, उसका हाथ पकड़ा और दोनों ने लंबी बातचीत की.

जो बाइडेन 9-10 सितंबर को जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली पहुंचे. 2021 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर उनके साथ द्विपक्षीय बैठक की. दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के दौरान, भारत कुछ जटिल वैश्विक चुनौतियों जैसे ग्लोबल साउथ की चिंताओं, यूक्रेन संघर्ष के परिणाम, निराशाजनक आर्थिक परिदृश्य और खंडित भू-राजनीतिक माहौल के बीच समावेशी विकास को बढ़ावा देने पर चर्चा करेगा.

बाद में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नई दिल्ली में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति महामहिम जोसेफ आर. बाइडेन से मुलाकात की. राष्ट्रपति बाइडेन, जो राष्ट्रपति के रूप में पहली बार भारत के दौरे पर आए हैं, 9-10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे.

पीएमओ की ओर से जारी की गई प्रधानमंत्री ने भारत-अमेरिका व्यापक वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के प्रति राष्ट्रपति बाइडेन के दृष्टिकोण और प्रतिबद्धता की सराहना की, जो साझा लोकतांत्रिक मूल्यों, रणनीतिक समन्वय और दोनों देशों के लोगों के बीच मजबूत पारस्परिक संबंधों पर आधारित है.

ये भी पढ़ें

दोनों नेताओं ने जून 2023 में प्रधानमंत्री की संयुक्त राज्य अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा के भविष्योन्मुखी और व्यापक परिणामों को लागू करने की दिशा में हुई प्रगति की सराहना की, जिसमें महत्वपूर्ण एवं उभरती प्रौद्योगिकी (आईसीईटी) के लिए भारत-संयुक्त राज्य अमेरिका पहल भी शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details