दिल्ली

delhi

G-20 Summit: जी20 के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन समेत कई नेता दिल्ली पहुंचे

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 8, 2023, 6:57 AM IST

Updated : Sep 8, 2023, 10:44 PM IST

G-20 Summit in India live updates Joe Biden Emmanuel Macron
बाइडेन, सुनक समेत 20 देशों के दिग्गज नेता आज भारत पहुंचेंगे

22:28 September 08

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा दिल्ली पहुंचे

ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला डी सिल्वा जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे.

21:42 September 08

चीन के प्रधानमंत्री ली कियांग दिल्ली पहुंचे

पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के प्रधानमंत्री ली कियांग जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे.

20:24 September 08

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन दिल्ली पहुंचे

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयब एर्दोगन जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे.

20:09 September 08

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो दिल्ली पहुंचे

कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे. एयरपोर्ट पर केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने उनका स्वागत किया.

19:44 September 08

मॉरीशस के पीएम से पीएम मोदी की मुलाकात

पीएम मोदी ने मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनुथ से मुलाकात की, जो भारत के विजन सागर के अभिन्न अंग हैं. दोनों नेताओं ने इस वर्ष अपनी उल्लेखनीय 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत-मॉरीशस द्विपक्षीय संबंधों में उल्लेखनीय वृद्धि को उत्साहपूर्वक स्वीकार किया. यह जानकारी पीएमओ ने दी.

19:40 September 08

दिल्ली पहुंचे यूएई के राष्ट्रपति

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन ज़ायद अल नाहयान G 20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे

18:54 September 08

दिल्ली पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे. नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह ने उनका स्वागत किया.

18:52 September 08

दिल्ली पहुंचे ऑस्ट्रेलिया पीएम एंथनी अल्बानीज

जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज दिल्ली पहुंचे.

18:47 September 08

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए 800 रंगीन पतंगों से सजा एनजीएमए

नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए, राष्ट्रीय आधुनिक कला गैलरी (एनजीएमए) परिसर को चारों ओर 800 रंगीन पतंगों से सजाया जा रहा है.

18:45 September 08

पीएम मोदी और शेख हसीना ने की द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन से इतर द्विपक्षीय बैठक की.

17:45 September 08

जी20 की मेजबानी के लिए सही समय पर सही देश है भारत : सुनक

यूके के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने इंटरव्यू में कहा, "जी20 भारत के लिए एक बड़ी सफलता रही है. भारत इसकी मेजबानी के लिए सही समय पर सही देश है. मुझे लगता है कि हमारे पास कुछ दिनों तक विचार-विमर्श और निर्णय लेने का बहुत अच्छा मौका होगा. मोदी जी और मैं दोनों हमारे दोनों देशों के बीच एक व्यापक और महत्वाकांक्षी व्यापार समझौते को संपन्न होते देखना चाहते हैं...व्यापार सौदों में हमेशा समय लगता है, उन्हें दोनों देशों के लिए काम करने की आवश्यकता होती है. हालांकि, हमने काफी प्रगति की है लेकिन अभी भी कड़ी मेहनत बाकी है."

17:24 September 08

दिल्ली में पीएम मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री के बीच द्विपक्षीय बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जुगनाथ ने दिल्ली में द्विपक्षीय बैठक की.

17:18 September 08

भारत मंडपम में G20 प्रदर्शनी में कलाकारों की प्रदर्शनी

भारत में जी20 के लिए कलाकार दिल्ली के भारत मंडपम में G20 प्रदर्शनी क्षेत्र में प्रदर्शन कर रहे हैं.

16:25 September 08

पीएम मोदी ने ट्वीट कर सुनक का किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के दिल्ली पहुंचने के बाद ट्वीट कर उनका स्वागत किया. उन्होंने ट्वीट किया, वेलकम @ऋषिसुनक! मैं एक सार्थक शिखर सम्मेलन की प्रतीक्षा कर रहा हूं जहां हम एक बेहतर विश्व के लिए मिलकर काम कर सकें.

16:23 September 08

संरा महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी पहुंचे दिल्ली

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भी दिल्ली पहुंच गए हैं. अब बस अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का इंतजार है.

16:19 September 08

ओमान के प्रधानमंत्री सुल्तान भी पहुंचे दिल्ली

ओमान के प्रधानमंत्री और सुल्तान हैथम बिन तारिक अल सईद जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे.

16:09 September 08

शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे द. अफ्रीका के राष्ट्रपति

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा दिल्ली पहुंचे. रेलवे, कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने उनका स्वागत किया.

15:09 September 08

भारत की जी20 अध्यक्षता के लिए प्रमुख प्राथमिकताओं के बारे में बात कर रहे G20 शेरपा

भारत के जी20 अध्यक्ष पद के लिए प्रमुख प्राथमिकताओं के बारे में G20 शेरपा अमिताभ कांत यहां दिल्ली में संवाददाताओं से बात कर रहे हैं. उन्होंने कहा, "भारत ने महसूस किया कि हमें अपनी अध्यक्षता 'वसुधैव कुटुंबकम'- दुनिया एक परिवार है की थीम के साथ शुरू करनी चाहिए. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत की अध्यक्षता समावेशी, निर्णायक और महत्वाकांक्षी होनी चाहिए. हम अपनी अध्यक्षता के दौरान समावेशी, महत्वाकांक्षी और बहुत निर्णायक होने के उनके दृष्टिकोण पर खरे उतरे हैं. हमारे लिए दूसरी प्रमुख प्राथमिकता सतत विकास लक्ष्यों को गति देना था क्योंकि 169 एसडीजी में से केवल 12 ही पटरी पर हैं और हम तय समय से काफी पीछे हैं. हम 2030 एक्शन पॉइंट के मध्य में हैं. लेकिन हम बहुत पीछे हैं, इसलिए एसडीजी में तेजी लाना, सीखने के परिणामों में सुधार, स्वस्थ परिणाम, पोषण - ये सभी भारत की अध्यक्षता के लिए बहुत महत्वपूर्ण थे."

15:06 September 08

दिल्ली पहुंचे जापान पीएम फुमियो किशिदा

भारत में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दिल्ली पहुंचे.

14:06 September 08

ब्रिटिश पीएम सुनक पहुंचे दिल्ली

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक दिल्ली पहुंच गए हैं. उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण तथा पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने उनका स्वागत किया. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के आज पहुंचने की उम्मीद है. वह अमेरिका से रवाना हो गए हैं.

13:42 September 08

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना दिल्ली पहुंचीं

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचीं. रेलवे और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने उनका स्वागत किया. नेताओं के पहुंचने का सिलसिला जारी है. आज सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आएंगे.

13:37 September 08

अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली असौमानी दिल्ली पहुंचे

कोमोरोस संघ के अध्यक्ष और अफ्रीकी संघ (एयू) के अध्यक्ष, अज़ाली असौमानी जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे. रेलवे, कोयला और खान राज्य मंत्री रावसाहेब पाटिल दानवे ने उनका स्वागत किया.

12:00 September 08

भारत और अमेरिका कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे: प्रवक्ता मार्गरेट मैकलियोड

अमेरिका-भारत द्विपक्षीय बैठक पर अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मार्गरेट मैकलियोड ने कहा, 'हम कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. भारत और अमेरिका महत्वपूर्ण उभरती प्रौद्योगिकियों, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, शिक्षा, छात्र गतिशीलता और अन्य सहित कई क्षेत्रों में साझेदारी साझा करते हैं. अमेरिका भारत में युवाओं की महत्वाकांक्षा को देखने के बाद भारत के साथ काम करना चाहता है.'

11:06 September 08

इटली की पीएम मेलोनी का आगमन

इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गईं. कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री शोभा करंदलाजे ने उनका स्वागत किया.

09:59 September 08

पीएम मोदी विदेशी नेताओं संग 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. जानकारी के मुताबिक वे 8 सितंबर को पीएम मॉरीशस, बांग्लादेशी और अमेरिका के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. 9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम यूके, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और 10 सितंबर को पीएम फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे. वह कनाडा पीएम के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.

09:32 September 08

राजधानी को भित्ति चित्रों से सजाया गया

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रीय राजधानी को भित्ति चित्रों से सजाया गया है.

08:39 September 08

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति दिल्ली पहुंचे

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे. विश्व के नेताओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो चुका है. आज शाम तक तमाम नेता पहुंच जाएंगे.

08:35 September 08

पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा और मनमोहन सिंह आमंत्रित

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को जी20 शिखर सम्मेलन के रात्रिभोज में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. राजधानी दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए जोरदार तैयारी की गई है.

07:17 September 08

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल का हुआ आगमन

यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल का आगमन हुआ. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने उनका स्वागत किया. यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन भी यहां पहुंच चुकीं हैं.

07:12 September 08

आईएमएफ की प्रबंध निदेशक जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचीं

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचीं. इससे पहले यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन दिल्ली पहुंचीं.

07:00 September 08

उर्सुला वॉन डेर लेयेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचीं

यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचीं. केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने उनका स्वागत किया. इस दौरान भव्य कार्यक्रम पेश किया गया. इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए नेताओं का आगमन शुरू हो गया है.

06:04 September 08

G-20 Summit: जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर राजधानी में अभेद्य सुरक्षा, ऐसी हैं तैयारी

नई दिल्ली:जी20 शिखर सम्मेलन को लेकर राजधानी दिल्ली में जोरदार तैयारी की गई है. सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है. मेहमानों के सत्कार के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं. आज विश्व के 20 देशों के दिग्गज नेता यहां पहुंचेंगे. सम्मेलन का आयोजन प्रगति मैदान के भारत मंडपम में होगा. इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए कई मेहमान दिल्ली पहुंच चुके हैं. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन भारत के लिए रवाना हो गए.

इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सरकार की ओर से अभूतपूर्व तैयारी की गई है. देश की समृद्ध संगीत विरासत की झलक दिखाते हुए उत्कृष्ट वादकों का एक समूह यहां जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले विश्व नेताओं के लिए कार्यक्रम पेश करेगा. ये वादक शास्त्रीय और समकालीन संगीत की विभिन्न शैलियों का प्रदर्शन करेंगे. यह जानकारी कार्यक्रम की एक आधिकारिक विवरणिका में दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि गंधर्व आतोद्यम समूह द्वारा भारत वाद्य दर्शनम (म्यूजिकल जर्नी ऑफ इंडिया) कार्यक्रम की प्रस्तुति की जाएगी. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा नौ सितंबर को जी20 नेताओं के सम्मान में आयोजित औपचारिक रात्रिभोज के दौरान यह प्रस्तुति होगी.

विवरणिका के अनुसार, इस संगीत प्रस्तुति में संतूर, सारंगी, जल तरंग और शहनाई जैसे भारतीय शास्त्रीय वाद्ययंत्र शामिल किए जाएंगे. संगीत नाटक अकादमी ने इसकी परिकल्पना की है। इसमें कहा गया है कि यह संगीत के जरिए भारत की मधुर यात्रा को रेखांकित करने वाली अनोखी और अभूतपूर्व संगीत प्रस्तुति होगी. इसमें कहा गया है कि प्रस्तुति में जिन प्रमुख शैलियों को शामिल किया जाएगा उनमें हिंदुस्तानी, कर्नाटक, लोक और समकालीन संगीत शामिल हैं. इसमें देश भर के 78 पारंपरिक वाद्ययंत्र वादक शामिल होंगे। 78 कलाकारों में 11 बच्चे, 13 महिलाएं, छह दिव्यांग, 26 युवा और 22 पेशेवर शामिल हैं.

विश्व नेताओं के अलग-अलग होटलों में ठहरने का इंतजाम:विश्व के प्रभावशाली नेताओं के ठहरने के प्रबंध के विशेष प्रबंध किए गए हैं. इनके ठहरने के लिए दिल्ली और गुरुग्राम के प्रतिष्ठि होटलों में व्यवस्था की गई है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली के आईटीसी मौर्या में ठहरेंगे. वहीं, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक के ठहरने का इंतजाम होटल शांगरी ला में किया गया है. कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो द ललित होटल में समय बिताएंगे. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के क्लैरिजेस होटल में व्यवस्था की गई है. जापान के पीएम फिमियो किशिदो दिल्ली के द ललित होटल में रूकेंगे. ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज- इंपीरियल होटल में ठहरेंगे. द कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक योल गुरुग्राम के ओबेरॉय होटल में और तुर्की के राष्ट्रपति रसीप तैयप एर्दोआन ओबेरॉय होटल रूकेंगे. ताज पैलेस होटल में चीनी पीएम ली कियांग और ब्राजील प्रतिनिधिमंडल ताज पैलेस होटल ठहरेंगे.

नई दिल्ली में कड़ी सुरक्षा, कई इलाकों में यातायात पर पाबंदी:नई दिल्ली क्षेत्र शुक्रवार सुबह से ही कड़ी सुरक्षा घेरे में आ गया और यातायात को लेकर कई प्रतिबंध लागू किए गए हैं. इसी क्षेत्र में जी-20 सम्मेलन का आयोजन हो रहा है और इसमें भाग लेने वाले कई विदेशी प्रतिनिधि इसी क्षेत्र के होटलों मे रुके हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि नयी दिल्ली जिले में वाहनों की आवाजाही को नियंत्रित किया जाएगा क्योंकि जी20 शिखर सम्मेलन के कारण इस क्षेत्र को शुक्रवार सुबह पांच बजे से रविवार रात 11.59 बजे तक विनियमित क्षेत्र-प्रथम माना जाएगा.

पुलिस ने बताया कि एम्बुलेंस की आवाजाही की अनुमति होगी और क्षेत्र के स्थानीय निवासियों और वहां ठहराए गए पर्यटकों को उचित पहचान पत्र दिखाने के बाद आने-जाने की अनुमति दी जाएगी. उसने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान नयी दिल्ली जिले में दवाओं को छोड़कर सभी ऑनलाइन डिलीवरी सेवाएं बाधित रहेंगी. अधिकारियों ने बताया कि 50,000 से अधिक कर्मियों, के9 श्वान दस्ते और घुड़सवार पुलिस की सहायता से दिल्ली पुलिस शिखर सम्मेलन के दौरान पूरे शहर की कड़ी निगरानी करेगी.

(एक्सट्रा इनपुट एजेंसी)

Last Updated : Sep 8, 2023, 10:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details