दिल्ली

delhi

G20 Meeting in Bihar : लोकगीत और नृत्य से विदेशी मेहमानों का भव्य स्वागत, गदगद हुए डेलीगेट्स

By

Published : Jun 21, 2023, 12:52 PM IST

जी 20 की बैठक को लेकर राजधानी पटना तैयार है. बैठक में शामिल होने के के लिए विदेशी मेहमान बिहार की राजधानी पटना पहुंच रहे हैं. पटना एयरपोर्ट पर प्रतिनिधियों का बिहार के लोकगीत और नृत्य के साथ भव्य स्वागत किया जा रहा है. विदेश मेहमान इस स्वागत से काफी खुश नजर आ रहे हैं.

raw
raw

पटना एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों का भव्य स्वागत

पटना:पटना में जी 20 का सम्मेलनहोना है. यह सम्मेलन 22 और 23 जून को आयोजित है और उसमे भाग लेने के लिए विभिन्न देशों के प्रतिनिधि आज से पटना पटना पहुंचने लगे हैं. पटना एयरपोर्ट का उनका भव्य स्वागत भी किया जा रहा है.

पढ़ें- G20 Meeting In Patna: G20 की बैठक को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, ऐतिहासिक विरासत से रूबरू होंगे प्रतिनिधि

पटना एयरपोर्ट पर विदेशी मेहमानों का भव्य स्वागत: कला संस्कृति विभाग द्वारा पटना एयरपोर्ट पर प्रतिनिधियों का भव्य स्वागत किया जा रहा है. एयरपोर्ट के निकास द्वार पर बड़ी संख्या में कलाकार हैं, जो अपनी प्रस्तुति दे रहे हैं. प्रतिनिधि जब पहुंच रहे है तो उनके माथे पर टीका लगाकर उनका स्वागत किया जा रहा है. बड़े बड़े छाते के साथ कलाकार मौजूद हैं और गाड़ी के पास तक उन्हे पहुंचाया जा रहा है.

स्वागत से गदगद दिखे विदेशी मेहमान

पटना एयरपोर्ट पहुंचने वाले प्रतिनिधियों का मनमोहक लोक कलाओं से स्वागत हो रहा है. इसमें मिथिला की सामा-चकेवा, कजरी, चौरा और सोहर शामिल है. कलाकार कई दिनों से मेहनत कर रहे थे और अब पटना एयरपोर्ट के निकास द्वार पर शानदार प्रस्तुति देकर विदेशी मेहमानों का दिल जीत रहे हैं.

G20 सम्मेलन में भाग लेंगे प्रतिनिधि: पटना एयरपोर्ट पर रूस से आई गैरब्वेशा मिकाइल से लेकर दूसरे प्रतिनिधियों ने भी व्यवस्थाओं की जमकर तारीफ की. सभी ने कहा कि बिहार आकर अच्छा लग रहा है. काफी बेहतर और खूबसुरत तरीके से स्वागत किया गया.

लोकगीत और नृत्य से विदेशी मेहमानों का भव्य स्वागत

"अच्छा स्वागत हुआ है. मौसम भी बहुत प्यारा है. बहुत अच्छा लगा. पहली बार भारत आई हूं."- प्रतिनिधि, रूस

"उम्मीद है यह सम्मेलन अच्छा होगा और बहुत कुछ नया होगा. फिर से भारत आकर बहुत अच्छा लग रहा है."-मिखाएल जोक्स, प्रतिनिधि, रूस

कल्चर इवेंट के साथ किया जा रहा वेलकम:पटना एयरपोर्ट पर सऊदी अरब, रूस सहित कई देशों के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य पहुंच चुके हैं. अब भी मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है. बिहार सरकार के नोडल एजेंसी कला संस्कृति विभाग इस कार्यक्रम को देख रहा है.

विदेशी व्यंजन का चखेंगे स्वाद: जी 20 मीटिंग के लिए पटना आने वाले विदेशी डेलीगेट्स के स्वागत से लेकर रहने, घूमने और खाने-पीने के खास इंतजाम किए गए हैं. विदेशी प्रतिनिधियों को बिहारी व्यंजन परोसे जाएंगे. यह डिश बिहार के अगल-अलग हिस्सों की छवि भी प्रस्तुत करेगा. बुधवार की शाम तक जी 20 के सदस्य देश और 9 सहयोगी देश,कुल 29 देशों के डेलीगेट्स बिहार म्यूजियम में आएंगे.

राजधानी में 22 और 23 जून को बैठक:जी-20 बैठक में शामिल होने आए विदेशी मेहमानों के लिए तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. 22 और 23 जून को बैठक होनी है. बैठक में 200 से अधिक विदेशी मेहमान मौजूद रहेंगे. इनको होटल मौर्य, होटल पनास और होलट लेमन ट्री में ठहराया जाएगा.

इन स्थानों का करेंगे भ्रमण:जी-20 देशों के प्रतिनिधियों को पर्यटन विभाग घूमाने की तैयारी भी कर चुका है. नालंदा औरतख्त श्री हरिमंदिर जी पटना साहिब का परिभ्रमण कराया जाएगा. साथ ही मेहमान बिहार को समझ सकें इसके लिए एयरपोर्ट से लेकर सभी होटलों, ज्ञान भवन और पर्यटन स्थलों तक में बिहार पर्यटन से संबंधित सामग्री प्रतिनिधियों को उपलब्ध करायी जानी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details