दिल्ली

delhi

G20 Summit : अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली पहुंचे

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Sep 8, 2023, 7:26 PM IST

Updated : Sep 8, 2023, 9:40 PM IST

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन दिल्ली पहुंच गए हैं. वह आज पीएम नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे. एयरपोर्ट पर नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वी.के. सिंह ने उनका स्वागत किया. इस दौरान उनके स्वागत पर पारंपारिक नृत्य भी पेश किया गया. आज बाइडेन की मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक होने वाली है. बैठक के दौरान, दोनों नेताओं द्वारा जून में प्रधानमंत्री की आधिकारिक वाशिंगटन यात्रा के दौरान लिए गए निर्णयों पर हुई प्रगति की समीक्षा करने की संभावना है. व्हाइट हाउस ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी यात्रा के दौरान रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन करेंगे.

बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन (72) सोमवार को कोविड-19 से संक्रमित पायी गयी थीं. इसके बाद राष्ट्रपति बाइडेन (80) की सोमवार तथा मंगलवार को कोरोना वायरस जांच की गयी, हालांकि वह संक्रमित नहीं पाए गए. भारत में शनिवार से शुरू होने वाले दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में वैश्विक दक्षिण की चिंताओं, यूक्रेन संघर्ष के परिणामों, निराशाजनक आर्थिक परिदृश्य और समावेशी विकास को बढ़ावा देने जैसी कुछ जटिल वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए लक्ष्य रेखा हासिल करने के लिए देश तैयार है.

गौरतलब है कि जी20 के सदस्य देश वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 75 प्रतिशत से अधिक और विश्व जनसंख्या का लगभग दो-तिहाई प्रतिनिधित्व करते हैं. समूह में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूके, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) शामिल हैं.

ये भी पढ़ें -G20 Summit : ऋषि सुनक बोले- 'भारत के दामाद' के रूप में दौरा खास, 'जय सियाराम' के साथ हुआ स्वागत

(पीटीआई)

Last Updated : Sep 8, 2023, 9:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details