दिल्ली

delhi

केदारनाथ धाम में बर्फबारी से खूबसूरत हुआ नजारा, कड़ाके की ठंड महसूस कर रहे श्रद्धालु

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Nov 8, 2023, 10:01 PM IST

Updated : Nov 9, 2023, 5:05 PM IST

Snowfall in Kedarnath Dham उत्तराखंड के केदारनाथ धाम में बर्फबारी हो रही है. जिससे केदारपुरी का नजारा और निखर गया है. चारों ओर बिछी बर्फ की चादर को देखकर ऐसा लग रहा है मानो किसी ने सफेद सेज सजाई हो. ऐसे में कई श्रद्धालुओं की कंपकपी छूट रही है तो कई श्रद्धालु बर्फबारी का लुत्फ उठा रहे हैं. वहीं, बर्फबारी के बाद धाम में कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

Fresh Snowfall Received in Kedarnath Dham
केदारनाथ में बर्फबारी

केदारनाथ धाम में बर्फबारी से खूबसूरत हुआ नजारा

रुद्रप्रयाग (उत्तराखंड): विश्व विख्यात केदारनाथ धाम में बुधवार दोपहर बाद मौसम खराब हो गया. केदारनाथ में दोपहर बाद से लगातार बर्फ गिर रही है. पूरी केदारपुरी ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ दी है. हालांकि, बर्फबारी के बावजूद भी भक्त दर्शन के लिए लाइन में लगे नजर आए. इसके साथ ही देश विदेश के विभिन्न शहरों से पहुंचे लोग बर्फबारी का जमकर लुत्फ भी उठाते दिखे. रात के समय हो रही बर्फबारी के बीच अलाव का सहारा लिया जा रहा है. वहीं, जिला प्रशासन की ओर से तीर्थ यात्रियों के लिए अलाव की समुचित व्यवस्था धाम में की गई है.

केदारनाथ में पड़ रही कड़ाके की ठंड.

केदारनाथ में बर्फबारी से ठंड बढ़ीःबता दें कि केदारनाथ धाम में धीरे-धीरे अब ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है. धाम का तापमान माइनस 1 डिग्री तक पहुंच रहा है. लगातार हो रही बर्फबारी के कारण जहां कुछ भक्तों को परेशानी भी हो रही हैं तो वहीं कई तीर्थयात्री इस बर्फबारी का आनंद भी ले रहे हैं. बर्फबारी के बीच बाबा केदार के दर्शनों के लिए भक्तों की भीड़ भी देखी जा रही है. कड़ाके के ठंड में भी भक्त बाबा के दर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा मौसम खराब होने के बाद भी यात्री लगातार पहुंच रहे हैं.
ये भी पढ़ेंःमंदिर के पीछे बर्फ से ढकी पहाड़ियों से बढ़ रही केदारनाथ की भव्यता, माइनस 2 डिग्री तापमान में भी उमड़ रही भक्तों की भीड़

बर्फबारी से हेली सेवाएं प्रभावितः अब कपाट बंद होने में करीब एक हफ्ते का समय बचा हुआ है. बावजूद इसके भारी तादाद में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. आगामी 15 नवंबर को भैया दूज के पर्व पर बाबा केदारनाथ के कपाट बंद कर दिए जाएंगे. ऐसे में यहां भक्तों का आने का सिलसिला लगातार जारी है. बर्फबारी के कारण आज केदारनाथ में हेली सेवाएं भी दोपहर बाद नहीं चल पाई.

19.45 लाख श्रद्धालु कर चुके बाबा केदार के दर्शनः तीर्थ पुरोहित विनोद शुक्ला ने बताया कि केदारनाथ धाम में दो-तीन दिनों से बर्फबारी हो रही है. बर्फबारी के कारण धाम में काफी ठंड बढ़ गई है. कड़ाके की ठंड में भी भक्त बाबा केदार के दर्शनों को पहुंच रहे हैं. अब तक बाबा केदार के दरबार में 19 लाख 45 हजार से ज्यादा श्रद्धालु पहुंच चुके हैं. अंदाजा यही है कि इस बार कपाट बंद होने तक 20 लाख से ज्यादा श्रद्धालु बाबा केदार के दरबार में पहुंच जाएंगे.

Last Updated : Nov 9, 2023, 5:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details