दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

उत्तराखंड CM धामी का बड़ा एलान, छात्रों को मिलेगा मुफ्त टैब, गरीबों को मकान

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पुलिसकर्मियों, पर्वतारोहियों और खिलाड़ियों को सम्मानित किया. धामी ने 10वीं और 12वीं के छात्रों को निःशुल्क टैब देने के साथ ही कई बड़े एलान किए.

By

Published : Aug 15, 2021, 7:12 PM IST

उत्तराखंड CM धामी का बड़ा एलान
उत्तराखंड CM धामी का बड़ा एलान

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देहरादून के पुलिस लाइन में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में तमाम क्षेत्रों में सराहनीय काम करने वाले लोगों को सम्मानित किया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों के लिए कुछ घोषणाएं भी कीं. स्कूली छात्रों के लिए घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों में 10वीं और 12वीं के छात्रों को निःशुल्क टैब देने का फैसला किया है.

छात्रों को फ्री टैबलेट:ऑन लाइन पढ़ाई को और सुगम बनाने के लिए राज्य के राजकीय स्कूलों के कक्षा 10 और 12 के छात्र-छात्राओं को निशुल्क मोबाइल टैबलेट देने की घोषणा की गई. इन मोबाइल टैबों में सभी शिक्षण सामग्री पहले से लोड रहेंगी. यही नहीं, कोरोना की तीसरी लहर से अपने बच्चों को बचाने के लिये धामी सरकार इम्यूनिटी बढ़ाने वाले खाद्य सामग्री का वितरण करेगी.

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने किए कई एलान

गरीबों के लिए 25 हजार मकान:मुख्यमंत्री ने कहा कि हल्द्वानी, देहरादून, हरिद्वार, रुद्रपुर शहरों की ट्रैफिक समस्या के निराकरण के लिए आउटर रिंगरोड का निर्माण कराया जाएगा. स्पोर्ट्स कॉलेज रायपुर को अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्पोर्ट्स विश्वविद्यालय बनाने का प्रयास किया जाएगा. इसके साथ ही प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में राज्य के नगरीय क्षेत्रों में बेघर लोगों के लगभग 25 हजार घर बनाए जाएंगे.

सुंदर लाल बहुगुणा प्रकृति संरक्षण पुरस्कार : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं भी कीं. उन्होंने कहा कि विश्व प्रसिद्ध पर्यावरणविद स्व. सुंदर लाल बहुगुणा का प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान रहा है. उनकी स्मृति में हम 2 लाख रुपये राशि का 'सुंदर लाल बहुगुणा प्रकृति संरक्षण पुरस्कार' प्रारंभ करने जा रहे हैं.

राज्य भाषा एवं संस्कृति अकादमी की स्थापनाःराज्य की स्थानीय संस्कृति और भाषाओं के अध्ययन एवं शोध के लिए राज्य भाषा एवं संस्कृति अकादमी की स्थापना की जाएगी.

इस मौके पर सीएम ने कहा कि सरकार सरकारी विद्यालयों में ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लगातार प्रयास कर रही है. सरकार खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए नई खेल नीति लाने जा रही है. इस दौरान उन्होंने भू-कानून को लेकर पहाड़ों में जमीन की विशेष रूप से वेरिफिकेशन ड्राइव चलाने की बात कही.

पढ़ें- PM मोदी ने पेश की नये भारत के विकास की रूपरेखा, चीन, पाक पर साधा निशाना

ABOUT THE AUTHOR

...view details