दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव: एक क्लिक में जानिये चौथे चरण की हर बात

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए चौथे चरण का मतदान 10 अप्रैल को होगा. इस चरण में जिन 44 सीटों पर मतदान होना है उनपर कुल 373 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. जिनकी किस्मत 1,15,81,022 मतदाता ईवीएम में कैद करेंगे. अब तक बंगाल में तीन चरणों में 91 सीटों पर मतदान हो चुका है. पश्चिम बंगाल में कुल 294 विधानसभा सीटें हैं जिनपर कुल 8 चरणों में मतदान पूरा होगा और 2 मई को मतगणना होगी.

By

Published : Apr 9, 2021, 8:14 PM IST

पश्चिम बंगाल चुनाव 2021
पश्चिम बंगाल चुनाव 2021

हैदराबाद: पश्चिम बंगाल विधानसभा का दौर चौथे चरण में पहुंच चुका है. चौथे चरण के लिए शनिवार 10 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीटें हैं और पहले तीन चरणों में कुल 91 सीटों पर मतदान हो चुका है.

चौथे चरण पर एक नजर

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण में 5 जिलों की 44 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इनमें से 8 सीटें अनुसचित जाति और 3 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं. इन 44 सीटों पर कुल 373 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. इस बार चुनाव में 34 राजनीतिक दल हैं जिनमें राष्ट्रीय से लेकर क्षेत्रीय और पंजीकृत गैर मान्यता प्राप्त दल शामिल हैं. इन सभी दलों के कुल 221 उम्मीदवार और 153 निर्दलीय उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं.

बंगाल चुनाव के चौथे चरण पर एक नज़र
चौथे चरण में 44 सीटों पर वोटिंग

चौथे चरण में बड़े सियासी दलों की बात करें तो सिर्फ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी ने ही सभी 44 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. जबकि एसयूसीआई(सी) ने 26, सीपीएम ने 22, बसपा ने 13 और कांग्रेस ने सिर्फ 9 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इस चरण में 50 महिला उम्मीदवार भी चुनाव मैदान में ताल ठोक रही हैं.

चौथे चरण में महिला उम्मीदवार

इस चरण में कुल 1,15,81,022 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें 58,82,514 पुरुष और 56,98,218 महिला मतदाता हैं. इन चुनावों में 290 थर्ड जेंडर मतदाता भी वोट डालेंगे. ये 1.15 करोड़ मतदाता चुनाव मैदान में खड़े 373 प्रत्याशियों की किस्मत को ईवीएम में कैद करेंगे. चौथे चरण के लिए 15,940 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं.

10 अप्रैल को चौथा चरण

चौथे चरण के दागी उम्मीदवार

इस चरण में कुल 373 उम्मदीवारों में से 81 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं जबकि 65 के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

चौथे चरण के दागी

बड़े सियासी दलों में सबसे ज्यादा दागी उम्मीदवार बीजेपी के हैं. बीजेपी के 44 में से 27, सीपीएम के 22 में से 16, कांग्रेस के 9 में से 2, तृणमूल कांग्रेस के 44 में से 17 उम्मीदवारों के खिलाफ आराधिक मामले दर्ज हैं

किस दल में कितने दागी प्रत्याशी

बीजेपी ने 24 ऐसे उम्मीदवारों को टिकट दिया है जिनके खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं. वहीं सीपीएम ने 10, तृणमूल कांग्रेस के 17 प्रत्याशियों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मामले दर्ज हैं.

चौथे चरण के सबसे बड़े दागी

चौथे चरण के करोड़पति उम्मीदवार

इस चरण में कुल 65 करोड़पति उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. सबसे ज्यादा 34 करोड़पति उम्मीदवार तृणमूल कांग्रेस की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. जबकि बीजेपी ने 18 और बीएसपी, कांग्रेस, जेडीयू का एक-एक उम्मीदवार करोड़पति है. इसके अलावा एआईएफबी के 2, आरएसएमपी के 2 और 4 निर्दलीयों के अलावा 2 अन्य दलों का भी एक-एक करोड़पति उम्मीदवार चुनाव मैदान में है.

चौथे चरण के करोड़पति उम्मीदवार

सभी उम्मीदवारों की संपत्ति की बात करें तो 16 उम्मीदवार ऐसे हैं जिनकी संपत्ति 5 करोड़ या उससे अधिक है. 2 करोड़ से 5 करोड़ तक की संपत्ति वाले कुल 22 प्रत्याशी हैं, 76 प्रत्याशियों के पास 50 लाख से 2 करोड़ तक की संपत्ति है. 96 प्रत्याशियों की संपत्ति 10 लाख से 50 लाख और 162 उम्मीदवारों की संपत्ति 10 लाख से कम है.

कितने पढ़े लिखे हैं उम्मीदवार

चौथे चरण में 186 उम्मीदवार ऐसे हैं जो 5वीं से 12वीं तक पढ़े हैं. वहीं 173 प्रत्याशियों की शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन या उससे अधिक है.

चौथे चरण में 11 प्रत्याशी 5वीं पास हैं जबकि 52 प्रत्याशी 8वीं पास. 54 उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास और 69 की 12वीं पास है. इस चरण में चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे 95 उम्मीदवार ग्रेजुएट और 28 उम्मीदवार ग्रेजुएट प्रोफेशनल है जबकि 4 डॉक्ट्रेट और 5 डिप्लोमा होल्डर भी चुनाव मैदान में हैं. वहीं 6 उम्मीदवार सिर्फ शिक्षित और 2 उम्मीदवार अशिक्षित हैं.

उम्मीदवारों की उम्र

चौथे चरण में 118 उम्मीदवारों की उम्र 25 से 40 साल के बीच है जबकि 193 उम्मीदवार 41 से 50 साल के बीच हैं. 60 प्रत्याशियों की उम्र 61 से 80 साल के बीच है. जबकि एक उम्मीदवार की उम्र 89 साल की है.

25 से 30 साल के 36 युवा उम्मीदवार इस बार चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं. सबसे ज्यादा 116 उम्मीदवार 41 से 50 साल के आयु वर्ग में हैं जबकि सिर्फ एक उम्मीदवार की उम्र 81 साल से अधिक है.

बड़े चेहरों की साख दांव पर

निशिथ प्रमाणिक- कूच बिहार लोकसभा सीट से बीजेपी के मौजूदा सांसद हैं. लोकसभा चुनाव 2019 से पहले तृणमूल कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. अब बीजेपी ने दिनहाटा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है.

रबिंद्र नाथ घोष- मौजूदा ममता सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. नाटाबाड़ी विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

अंजना बसु- बंगाली फिल्मों की अभिनेत्री अंजना बसु पहली बार चुनाव लड़ रही हैं. बीजेपी ने सोनारपुर दक्षिण से टिकट दिया है.

अरुंधती मैत्रा (लवली)- सोनारपुर दक्षिण से ही तृणमूल कांग्रेस ने भी बंगाली फिल्मों की अभिनेत्री अरुंधती मैत्रा को चुनाव मैदान में उतारा है.

मो. नवसाद सिद्दीकी- इंडियन सेक्युलर फ्रंट के संस्थापक और अध्यक्ष अब्बास सिद्दीकी के भाई हैं. जिन्हें आरएसएमपी ने भांगड़ विधानसभा सीट से टिकट दिया है.

इन चेहरों की साख दांव पर

जावेद अहमद खान- ममता बनर्जी की मौजूदा सरकार में मंत्री हैं. जो कस्बा सीट से चुनाव मैदान में खड़े हैं

शतरूप घोष- नामी लेफ्ट लीडर शतरूप घोष कस्बा सीट से सीपीएम की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

डॉ. सुजन चक्रवर्ती- जादवपुर से मौजूदा विधियाक हैं और सीपीएम का बड़ा चेहरा हैं. इस बार भी जादवपुर से मैदान में हैं.

अरूप बिस्वास- ममता बनर्जी की मौजूदा सरकार में मंत्री हैं और टॉलीगंज से चुनाव लड़ रहे हैं.

देबदत्त घोष- बंगाली फिल्मों के अभिनेता देबदत्त घोष पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. उन्हें टॉलीगंज से सीपीआई(एम) ने टिकट दिया है.

बाबुल सुप्रियो- टॉलीगंज विधानसभा सीट की जंग में बाबुल सुप्रियो को उतारकर बीजेपी ने दिलचस्प बना दिया है. बाबुल सुप्रियो केंद्र सरकार में मंत्री हैं और बीजेपी की ही टिकट पर लगातार दो बार से लोकसभा सांसद हैं.

इन चेहरों की साख है दांव पर

पायल सरकार- बंगाली फिल्मों की अभिनेत्री पायल सरकार को बीजेपी ने बेहला पूर्व सीट से मैदान में उतारा है. ये उनका पहला चुनाव है.

रतना चटर्जी- बेहला पूर्व सीट से तृणमूल कांग्रेस ने रतना चटर्जी को उतारा है. जो कोलकाता के पूर्व मेयर रहे सोवन चटर्जी की पत्नी थीं. अब दोनों का तलाक हो चुका है. दिलचस्प बात ये है कि सोवन चटर्जी इसी सीट से मौजूदा विधायक हैं 2019 में वो तृणमूल कांग्रेस को छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे लेकिन बीजेपी ने बेहला पूर्व सीट से उनकी जगह बंगाली एक्ट्रेस पायल सरकार को टिकट दे दिया. टिकट ना मिलने पर सोवन चटर्जी ने बीजेपी का साथ भी छोड़ दिया.

पार्था चटर्जी- ममता सरकार के शिक्षा और संसदीय कार्यमंत्री हैं. जो बेहला पश्चिम से चुनाव लड़ रहे हैं.

श्राबंती चटर्जी- बीजेपी ने बेहला पश्चिम सीट से ममता के मंत्री के खिलाफ बंगाली एक्ट्रेस श्राबंती चटर्जी को मैदान में उतारा है.

दिपसीता धर- बाली सीट से सीपीआईएम की टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं. एसएफआई महासचिव हैं. दिपसीता ने जेएनयू से एमफिल किया है.

बैशाली डालमिया- आईसीसी और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष जगमोहन डालमिया की बेटी हैं. 2016 में टीएमसी की टिकट पर बाली सीट से विधायक चुनी गईं लेकिन इस बार बीजेपी की टिकट पर उसी सीट से चुनाव मैदान में हैं.

अरूप रॉय- ममता बनर्जी सरकार में मंत्री हैं और हावड़ा मध्य से चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं.

मनोज तिवारी- पूर्व भारतीय क्रिकेटर मनोज तिवारी अब सियासत की पिच पर उतर गए हैं. ममता बनर्जी ने उन्हें शिबपुर विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है.

बिदेश रंजन बोस- पूर्व फुटबॉल खिलाड़ी बिदेश रंजन बोस तृणमूल कांग्रेस की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं और उलुबेरिया पूर्व सीट पर जीत का गोल दागने का दावा कर रहे हैं.

कंचन मल्लिक- बंगाली फिल्मों के अभिनेता पहली बार चुनाव मैदान में हैं. उन्हें तृणमूल कांग्रेस ने उत्तरपाड़ा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है.

प्रबीर कुमार घोषाल- उत्तरपाड़ा सीट से मौजूदा विधायक प्रबीर कुमार घोषाल इस बार बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

इन चेहरों की साख दांव पर

अब्दुल मन्नान- पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता विपक्ष हैं. कांग्रेस का बड़ा चेहरा हैं और चांपदानी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.

रबिंद्रनाथ भट्टाचार्य- टीएमसी छोड़कर बीजेपी से शामिल हुए हैं. बीजेपी ने सिंगूर से चुनाव मैदान में उतारा है. 89 साल के रबिंद्रनाथ भट्टाचार्य इस चरण के सबसे बुजुर्ग प्रत्याशी हैं.

सृजन भट्टाचार्य- सीपीएम का जाना माना चेहरा हैं और एसएफआई के राज्य सचिव भी हैं.. सीपीएम ने इस युवा चेहरे को सिंगूर से चुनाव मैदान में उतारा है.

इंद्रनील सेन- ममता बनर्जी की मौजूदा सरकार में मंत्री हैं और चंदननगर सीट से चुनाव मैदान में हैं.

लॉकेज चटर्जी-बीजेपी ने अपने एक और मौजूदा सांसद को बंगाल के सियासी दंगल में उतारा है. हुगली लोकसभा सीट से सांसद लॉकेट चटर्जी को बीजेपी ने चुंचुड़ा विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा है.

इन चेहरों की साख दांव पर

देबाशीष दासगुप्ता- फिल्मी पर्दे पर यश के नाम से मशहूर बंगाली फिल्मों के अभिनेता देबाशीष दासगुप्ता भी इस चुनाव मैदान में हैं. उन्हें बीजेपी ने चंडीतला से टिकट दिया है.

मो. सलीम-सीपीएम के दिग्गज नेता और पूर्व सांसद को पार्टी ने चंडीतला से चुनाव मैदान में उतारा है.

मनोरंजन ब्यापारी- लेखक मनोरंजन ब्यापारी को तृणमूल कांग्रेस ने बालागढ़ सीट से चुनाव मैदान में उतारा है.

ये भी पढ़ें: SC ने खारिज की ममता पर हुए कथित हमले की CBI जांच वाली याचिका

ABOUT THE AUTHOR

...view details