दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 23, 2022, 6:33 PM IST

ETV Bharat / bharat

तेलंगाना के इस सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले चार छात्र और पढ़ाने वाले दो शिक्षक, फिर भी नहीं मानी हार

तेलंगाना के एक सरकारी प्राथमिक स्कूल में अब केवल चार छात्र रह गए हैं. वहीं, इन चार छात्रों को पढ़ाने के लिए इस स्कूल में दो शिक्षक हैं. ये स्कूल महबूबाबाद जिले के दंतालपल्ली मंडल स्थित एक सरकारी प्राथमिक स्कूल है.

तेलंगाना
तेलंगाना

महबूबाबाद : तेलंगाना का एक सरकारी स्कूल अपने बच्चों को दाखिला देने वाले माता-पिता के लिए 5,000 रुपये की पेशकश कर रहा है. वहीं, महबूबाबाद जिले के दंतालपल्ली मंडल के एक सरकारी प्राथमिक स्कूल में अब केवल चार छात्र रह गए हैं. वहीं, इन चार छात्रों को पढ़ाने के लिए इस स्कूल में दो शिक्षक हैं.

जानकारी के मुताबिक, दंतालपल्ली मंडल के वेमुलपल्ली उपनगरीय पंथुलु टांडा सरकारी प्राथमिक विद्यालय में 15 छात्र थे. लेकिन पंथुलु टांडा के लोग अपना घर छोड़कर अन्य स्थानों में रोजगार के लिए जाने लगे. माता-पिता के चले जाने से स्कूल से बच्चों की संख्या भी घटने लगी. अब केवल चार छात्र इस स्कूल में रह गए हैं. कोरोना काल के दौरान स्कूल तीन सालों तक बंद रही.

इसके बाद शिक्षक प्रतिनियुक्ति पर अन्य सरकारी स्कूलों में चले गए. इस वर्ष शिक्षकों ने पंथुलु टांडा के ग्रामीणों से बात की और अपने बच्चों को स्कूल भेजने का अनुरोध किया. उन्होंने ग्रामीणों से बच्चे स्कूल भेजने का आश्वासन पाने के बाद अब ये सरकारी स्कूल दोबारा खोली गयी है. लेकिन बच्चे मात्र चार ही यहां पढ़ने आते हैं. वहीं, इससे शिक्षकों ने उम्मीद नहीं खोई है. स्कूल बंद होने की वजह से बच्चे स्कूल नहीं आए लेकिन जब स्कूल खुली तो कम से कम चार बच्चे तो आए. उनका मानना है कि अगर कोशिश करेंगे तो और भी बच्चे स्कूल आएंगे.

बहरहाल, स्कूल में अब केवल तीन छात्र पढ़ने आते हैं. एक छात्र किसी कारणवश कुछ दिनों से अनुपस्थित है. वहीं, उन तीनों बच्चों को दो शिक्षक पढ़ा रहे हैं.

बता दें कि मेडचल-मलकजगिरि जिले के गोधुमकुंटा गांव में जनप्रतिनिधियों ने स्थानीय मंडल परिषद प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश को प्रोत्साहित करने के लिए अभिनव विचार रखा. सरपंच महेंद्र रेड्डी और उनके डिप्टी अंजनेयुलु ने अभिभावकों को अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में भेजने के लिए प्रोत्साहित करने की पहल की है. प्रस्ताव की घोषणा करने के लिए जनप्रतिनिधियों ने स्कूल के प्रवेश द्वार पर एक फ्लेक्सी भी प्रदर्शित की, जिसमें यह स्कूल की मुख्य विशेषताओं और छात्रों के लिए प्रदान की जाने वाली सुविधाओं पर भी प्रकाश डालता है. दानदाताओं के योगदान से स्कूल प्रबंधन ने कक्षा 1 से 7 तक के बच्चों के लिए सभी सुविधाएं सुनिश्चित की हैं.

स्कूल दो जोड़ी यूनिफॉर्म, जूते, मोजे, किताबें, बैग और बस पास भी मुफ्त दे रहा है. राज्य सरकार की योजना के तहत छात्रों को मध्याह्न् भोजन भी मिलता है. स्थानीय निकाय ने स्कूल परिसर में पर्याप्त हरियाली सुनिश्चित की है और इमारत को सजाया है. स्कूल तेलुगू और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में प्रदान करता है. इस शैक्षणिक वर्ष से राज्य सरकार ने कक्षा 1 से 7 के लिए अंग्रेजी को शिक्षा के माध्यम के रूप में पेश किया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details