दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण में इस तकनीक से हो रही नींव की भराई, जानें कितनी होगी लेयर

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि लगातार चली खुदाई के बाद विशेषज्ञों की सलाह से यह निर्णय किया गया कि नींव भराई का कार्य रोलर कंपैक्टेड कंकरीट तकनीक से किया जाएगा.

By

Published : Jun 1, 2021, 10:01 PM IST

ram mandir
ram mandir

अयोध्या : मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की पावन नगरी में राम जन्मभूमि परिसर में भव्य राम मंदिर निर्माण का कार्य तेज गति से चल रहा है. लगभग 12,0000 स्क्वायर फीट परिसर में खोदे गए 50 फीट गहरे गड्ढे को भरने का काम 24 घंटे जारी है. इस काम को संपन्न कराने के लिए 50 इंजीनियर और मजदूरों की टीम 12-12 घंटे की शिफ्ट में काम कर रही है. अभी तक निर्माण कार्य में कुल 4 लेयर में कंक्रीट का मसाला भरने का काम पूरा हो चुका है. जबकि अभी 40 से 45 के लगभग और लेयर भी बिछाई जाएगी. जिसके लिए कार्यदायी संस्था I&T और टाटा कंपनी के इंजीनियर दिन-रात कार्य कर रहे हैं.

बहुत जल्द पूरा हो जाएगा कंक्रीट भरने का काम

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोशल मीडिया के जरिए जानकारी दी है कि, लगातार चली खुदाई के बाद विशेषज्ञों की सलाह से यह निर्णय किया गया कि नींव भराई का कार्य रोलर कंपैक्टेड कंकरीट तकनीक से किया जाएगा. लगभग 1,20,000 स्क्वायर फीट क्षेत्र में अभी 4 परत बिछाई जा चुकी है. कुल 40-45 ऐसी ही परत बिछाई जाएंगी. मंदिर निर्माण का कार्य लगातार चल रहा है. लगभग 1,20,000 घन मीटर मलबा निकाला गया है. एक फीट मोटी परत बिछाकर रोलर से कॉम्पैक्ट करने में 4 से 5 दिन लग रहे हैं. अक्टूबर माह तक यह कार्य पूर्ण होने की आशा है. मंदिर निर्माण में लगे सभी मजदूर और इंजीनियर रामलला की विशेष कृपा से स्वस्थ हैं.

कंक्रीट का मसाला भरने का काम पूरा.

अक्टूबर से नवंबर के बीच पूरा हो सकता है कंक्रीट भरने का काम

आपको बता दें कि राम मंदिर निर्माण के लिए 400 फीट लंबे और 300 फीट चौड़े रामलला के गर्भ ग्रह स्थल के निर्माण के लिए खोदे गए गड्ढे में कंक्रीट का मसाला भरा जा रहा है. हालांकि बीते सप्ताह बिगड़े मौसम के मिजाज ने कार्य को थोड़ा प्रभावित किया था, लेकिन फिर भी आवश्यक सुरक्षा उपकरणों के साथ गड्ढे में कंक्रीट का मसाला भरने का काम जारी है. उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर से नवंबर के बीच कुल 50 लेयर में कंक्रीट का मसाला भरकर तैयार कर दिया जाएगा. जिसके बाद तैयार हुए प्लेटफार्म पर भव्य राम मंदिर का निर्माण शुरू होगा.

नींव भराई का कार्य रोलर कंपैक्टेड कंकरीट तकनीक से हो रहा.

पढ़ेंःएलोपैथी, आयुर्वेद पर बहस का कोई मतलब नहीं, दोनों चिकित्सा पद्धति उपयोगी : सारस्वत

ABOUT THE AUTHOR

...view details