दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

Former US Navy SEAL arrested : लादेन को मारने वाला पूर्व अमेरिकी अफसर गिरफ्तार, विवादों से रहा है पुराना नाता

47 वर्षीय पूर्व नेवी सील रॉबर्ट जे. ओ'नील को गिरफ्तार किया गया है. रॉबर्ट जे. ओ'नील वही अमेरिकी पूर्व अफसर हैं, जिन्होंने दावा किया था कि उन्होंने आतंकी ओसामा बिन लादेन को मारा था. रॉबर्ट जे. ओ'नील को टेक्सास में गिरफ्तार किया गया.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 27, 2023, 4:24 PM IST

Updated : Aug 27, 2023, 9:59 PM IST

Former US Navy SEAL arrested
लादेन रॉबर्ट जे. ओ'नील

नई दिल्ली :पाकिस्तान में घुसकर ओसामा बिन लादेन को गोली मारने वाले पूर्व अमेरिकी नेवी सील रॉबर्ट जे. ओ'नील को टेक्सास में गिरफ्तार किया गया है. उन पर कथित तौर पर किसी को चोट पहुंचाने का आरोप है.

न्यूयॉर्क पोस्ट ने अमेरिकी राज्य टेक्सास के डलास-फोर्ट वर्थ क्षेत्र में सेवा देने वाले अखबार द डलास मॉर्निंग न्यूज का हवाला देते हुए कहा, रॉबर्ट ओ'नील पर बुधवार को फ्रिस्को में मामला दर्ज किया गया और उसी दिन 3,500 अमेरिकी डॉलर के बांड पर रिहा कर दिया गया.

द न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, पूर्व नेवी सील पर कथित तौर पर शारीरिक चोट पहुंचाने और दुष्कर्म का आरोप लगा है. उस पर क्लास ए दुष्कर्म के आरोप और सार्वजनिक नशे के क्लास सी दुष्कर्म के आरोप में मामला दर्ज किया गया था, हालांकि जेल रिकॉर्ड में केवल हमले का आरोप दर्ज किया गया था.

विवादों से पुराना नाता : ओ'नील का कानून के साथ पहला टकराव नहीं है. इससे पहले, उन्हें डेल्टा एयरलाइंस द्वारा कथित तौर पर कोविड-19 दिशानिर्देशों के उल्लंघन में अपना फेस मास्क हटाने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. अधिकारियों ने 2016 में उन पर मोंटाना में नशे में गाड़ी चलाने का आरोप लगाया था. हालांकि अभियोजकों ने बाद में आरोप हटा दिए थे.

रॉबर्ट ओ'नील ने एक संस्मरण 'द ऑपरेटर' लिखा था और उस समय के दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादी को मारने का श्रेय लिया था. हालांकि अमेरिकी सरकार ने ओ'नील के इस बयान की न तो पुष्टि की है और न ही खंडन किया है.

संस्मरण में एबटाबाद का जिक्र :रॉबर्ट ओ'नील ने संस्मरण 'द ऑपरेटर' में 1996 से 2012 तक नेवी सील के रूप में सेवा के बारे में बात की है. उन्होंने वर्षों के कठिन प्रशिक्षण, उच्च जोखिम वाले मिशनों का वर्णन किया है. 2 मई, 2011 को अमेरिकी नौसेना की SEAL टीम द्वारा रात में की गई छापेमारी के दौरान पाकिस्तान के एबटाबाद परिसर में ओसामा बिन लादेन मारा गया था. ओसामा बिन लादेन की मौत की घोषणा खुद तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने की थी. रॉबर्ट ने एक इंटरव्यू में कहा था कि 'इसे छिपाकर रखना एक कठिन रहस्य है. हर किसी को गर्व था. मुझे लगता है कि यह स्पष्ट था कि हमने यह किया था.'

ये भी पढ़ें

कैसे हुआ बिन लादेन का अंत? जानें प्लानिंग से लेकर सिर में गोली मारने तक की योजना

Last Updated : Aug 27, 2023, 9:59 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details