दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सरकार मूर्खतापूर्ण निर्णय नहीं करे तो 2022-23 में अर्थव्यवस्था लौट सकती है पटरी पर: चिदंबरम

पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने अपने गोवा दौरे के दौरान कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था इन दिनों सबसे निचले स्तर पर है लेकिन यदि सरकार यदि गलत फैसला नहीं करती है तो यह वित्त वर्ष 2022-23 में पटरी पर आ सकती है.

By

Published : Aug 27, 2021, 8:43 AM IST

पी चिदंबरम
पी चिदंबरम

पणजी : पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था अभी 'सबसे निचले स्तर' पर है और यदि सरकार कोई 'मूर्खतापूर्ण फैसला' नहीं करती है तो यह वित्त वर्ष 2022-23 में पटरी पर लौट सकती है.

गोवा के लिए कांग्रेस पार्टी के चुनाव पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए चिदंबरम ने संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही. वह दो दिन के लिए यहां आये हुए हैं. गोवा में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं. उन्होंने कहा, 'भारतीय अर्थव्यवस्था अपने निचले स्तर पर है। याद रखिये, पिछले साल जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर में गिरावट आयी थी ...'

एएनआई का ट्वीट.

पूर्व संप्रग सरकार में वित्त मंत्री रहे चिदंबरम ने कहा, 'सरकार गिरावट के बाद वी- आकार की तीव्र गति से पुनरूद्धार की बात करती है. इस साल भी जीडीपी महामारी-पूर्व के स्तर पर नहीं पहुंचेगी. जब यह महामारी से पहले की स्थिति पर पहुंच जाएगी, तभी आप कह सकते हैं कि अर्थव्यवस्था में पुनरुद्धार हो रहा है.' उन्होंने कहा कि जीडीपी में पुनरुद्धार वित्त वर्ष 2022-23 में हो सकता है. 'लेकिन यह इस बात पर निर्भर करेगा कि सरकार कितने मूर्खतापूर्ण निर्णय करती है.'

वहीं दूसरी ओर उन्होंने कहा कि कांग्रेस गोवा में अगले साल फरवरी में होने वाले विधानसभा चुनाव में सभी 40 सीटों पर लड़ने के लिए कमर कस रही है. इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि राज्य का राजनीतिक माहौल पार्टी के लिए 'काफी अनुकूल' है.

ये भी पढ़ें- 2जी, कॉमनवेल्थ और चिदंबरम मामले की जांच करने वाले ईडी अधिकारी ज्वाइन करेंगे भाजपा, लड़ेंगे चुनाव

गोवा के लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के नवनियुक्त चुनाव पर्यवेक्षक ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह भी विश्वास जताया कि कांग्रेस चुनाव के बाद राज्य में अगली सरकार बनाएगी लेकिन समान विचारधारा वाले दलों के साथ गठबंधन के बारे में कोई भी फैसला उचित समय पर किया जाएगा.

उन्होंने कहा, 'कांग्रेस पार्टी अगले साल निर्धारित गोवा विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए कमर कस रही है. शुरुआती आकलन यह है कि सभी निर्वाचन क्षेत्रों में राजनीतिक माहौल कांग्रेस के लिए काफी अनुकूल है. ऐसे संकेत हैं कि सरकार में बदलाव होगा और नयी सरकार कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में होगी.' उन्होंने कहा कि गोवा के लोगों को उम्मीद है कि सरकार में बदलाव होना चाहिए और कांग्रेस पार्टी उन्हें निराश नहीं करेगी.

चिदंबरम ने कहा कि पार्टी ऐसे उम्मीदवारों को मैदान में उतारेगी जो 'पार्टी की विचारधारा के प्रति वफादार और निष्ठावान, मेहनती और गोवा के लोगों के हितों को पूरा करने के लिए तैयार हैं.' उन्होंने यह भी कहा कि पार्टी को हर निर्वाचन क्षेत्र में कई उम्मीदवार मिलेंगे, लेकिन टिकट देने का फैसला क्षेत्र के प्रत्येक ब्लॉक के उन सक्रिय सदस्यों से विमर्श करने के बाद ही किया जाएगा जो युवा कांग्रेस, महिला कांग्रेस, सेवा दल और अन्य इकाइयों से संबंधित हैं.

राज्य में पार्टी नेतृत्व में बदलाव और गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गिरीश चोडानकर को हटाए जाने के बारे में पूछने पर चिदंबरम ने कहा, 'मैं यहां किसी को हटाने के लिए नहीं आया हूं. ऐसे संगठनात्मक मामलों पर चर्चा और फैसला उचित समय पर किया जाता है.'

ऐसी अटकलें हैं कि विधानसभा चुनाव से पहले चोडानकर की जगह किसी अन्य वरिष्ठ नेता को प्रदेश कांग्रेस कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त किया जा सकता है. चिदंबरम ने इस बारे में भी कोई टिप्पणी नहीं की कि क्या पार्टी मुख्यमंत्री पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा पहले करेगी. उन्होंने कहा, "कांग्रेस की लड़ाई सभी 40 निर्वाचन क्षेत्रों में 40 कमांडरों द्वारा लड़ी जाएगी.' उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों की घोषणा "महीनों पहले" नहीं की जाएगी, लेकिन उन्हें अपने निर्वाचन क्षेत्रों में प्रचार करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा.

(पीटीआई-भाषा)

ABOUT THE AUTHOR

...view details