दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

केरल: पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता आर्यदान मोहम्मद का निधन

केरल के पूर्व मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आर्यदान मोहम्मद का निधन हो गया. तीन बार मंत्री रहे मोहम्मद का पिछले एक सप्ताह से कोझिकोड के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था.

By

Published : Sep 25, 2022, 8:50 AM IST

Updated : Sep 25, 2022, 5:10 PM IST

Former Kerala minister and senior Congress leader Aryadan Muhammed passes awayEtv Bharat
केरल: पूर्व मंत्री और कांग्रेस नेता आर्यदान मोहम्मद का निधन

कोझिकोड:कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और आठ बार के विधायक आर्यदन मोहम्मद का रविवार को कोझिकोड में निधन हो गया. वह 87 वर्ष के थे. तीन बार मंत्री रहे मोहम्मद का पिछले एक सप्ताह से कोझिकोड के एक निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था. उन्होंने 1977 से 2011 तक आठ बार केरल के नीलांबुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया था.

मोहम्मद केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ई.के. नयनार के नेतृत्व वाली पहली सरकार में मंत्री भी थे. उन्होंने एके एंटनी और ओमन चांडी के नेतृत्व वाली सरकारों में भी मंत्री पद संभाला था. मोहम्मद के बेटे आर्यदन शौकत ने संवाददाताओं से कहा, 'मेरे पिता का पार्थिव शरीर रविवार को नीलांबुर ले जाया जाएगा, जहां आम लोग उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर सकते हैं. वह (मोहम्मद) पिछले एक हफ्ते से आईसीयू (सघन चिकित्सा इकाई) में भर्ती थे.' शौकत ने बताया कि मोहम्मद का अंतिम संस्कार सोमवार को सुबह नौ बजे किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- एक निजी खेत में घुस गया हाथी, फिर ये हुआ अंजाम, देखें

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने भी रविवार को पार्टी के वरिष्ठ नेता आर्यदन मोहम्मद के आवास पर पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दी. ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के सुबह के सत्र का वडक्कांचेरी में समापन होने के बाद राहुल गांधी हेलीकॉप्टर से नीलंबुर पहुंचे और मोहम्मद के आवास पर उन्हें श्रद्धांजलि दी. राहुल गांधी ने कहा कि आर्यदन मोहम्मद कांग्रेस के स्तंभ थे और उनका निधन पार्टी के लिए एक बड़ी क्षति है. उन्होंने कहा कि ‘वह कांग्रेस के लिए एक स्तंभ थे, एक जमीनी स्तर के पार्टी कार्यकर्ता, एक उत्कृष्ट नेता और एक बेहतर इंसान भी.'

आगे उन्होंने कहा कि 'यह हमारे लिए बहुत बड़ी क्षति है. मेरे लिए, वह एक मार्गदर्शक और बड़े भाई की तरह थे.’ इसके अलावा केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने भी आर्यदन मोहम्मद के निधन पर शोक व्यक्त किया. केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष के. सुधाकरन ने कहा कि मोहम्मद कांग्रेस के ऐसे नेता थे, जिन्होंने पार्टी की भावना को अपने दिल के करीब रखा. सुधाकरन ने कहा कि 'उन्होंने सात दशकों तक कांग्रेस पार्टी के लिए काम किया. उनका एक मजबूत राजनीतिक रुख था और वह ज्ञानी तथा धर्मनिरपेक्ष नेता थे.'

Last Updated : Sep 25, 2022, 5:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details