दिल्ली

delhi

'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल हुए पूर्व सेना प्रमुख कपूर; भाजपा और कांग्रेस में वाकयुद्ध

By

Published : Jan 10, 2023, 8:17 AM IST

पूर्व सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर के भारत जोड़ो यात्रा में शामिल होने को लेकर कांग्रेस और भाजपा के बीच वाक युद्ध छिड़ा गया है. जनरल कपूर (सेवानिवृत्त) और कई अन्य सेवानिवृत्त शीर्ष सैन्य अधिकारी रविवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में राहुल गांधी की अगुवाई वाली यात्रा में शामिल हुए थे.

Former Army Chief Kapoor
कई शीर्ष सेवानिवृत्त अधिकारी 'भारत जोड़ो यात्रा' में हुए शामिल

नई दिल्ली/कुरुक्षेत्र : भारतीय जनता पार्टी ने 'भारत जोड़ो यात्रा' में पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) दीपक कपूर के शामिल होने को लेकर सोमवार को सवाल खड़े किए तो कांग्रेस ने उस पर पलटवार करते हुए कहा कि सत्तारूढ पार्टी देश के जांबाजों पर कीचड़ उछाल रही है. कपूर और रक्षा सेवाओं के कुछ अन्य सेवानिवृत्त अधिकारी हरियाणा में 'भारत जोड़ो यात्रा' में राहुल गाधी के साथ शामिल हुए. राहुल गांधी के साथ कपूर की पदयात्रा वाली तस्वीर साझा करते हुए भाजपा के आईटी प्रकोष्ट के प्रमुख अमित मालवीय ने ट्वीट किया कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल (सेवानिवृत्त) दीपक कपूर राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल हुए. कपूर को आदर्श घोटाले में कई दूसरे वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों के साथ अभ्यारोपित किया गया था.

उन्होंने कहा कि जांच समिति की यह राय थी कि सैन्य बलों को शर्मिंदा करने के लिए इन अधिकारियों को किसी सरकारी पद पर आसीन होने से प्रतिबंधित किया जा सकता है. मालवीय पर निशाना साधते हुए कांग्रेस की सोशल मीडिया प्रमुख सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि जनरल कपूर 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के योद्धा हैं. उन्हें परम विशिष्ठ सेवा पदक, अति विशिष्ठ सेवा पदक, विशिष्ठ पदक और सेना पदक से नवाज गया हैं. उन्होंने 1967 से 2010 के दौरान चार दशकों तक राष्ट्र की सेवा की है. आपको हमारे योद्धाओं को बदनाम करने के लिए शर्म आनी चाहिए. आप पर दया आती है.

सुप्रिया श्रीनेत के ट्वीट को टैग करते हुए कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि आप इस तरह की बीमार सोच वाले से और क्या उम्मीद कर सकती हैं? कांग्रेस के मीडिया एवं प्रचार प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा कि इनके (मालवीय) बॉस उस समय एक और स्तर पर गिर गए थे जब उन्होंने 2017 के विधानसभा चुनाव के समय जनरल दीपक कपूर और डॉक्टर मनमोहन सिंह पर आईएसआई के साथ मिलकर साजिश रचने का आरोप लगाया था. जेटली (भूतपूर्व वित्त मंत्री अरूण जेटली) को इसके लिए संसद के भीतर माफी मांगनी पड़ी थी.

पढ़ें: MP: राहुल गांधी के बयान पर ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले- उनकी नकारात्मक सोच उन्हें मुबारक हो

पूर्व सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर, कई शीर्ष सेवानिवृत्त अधिकारी 'भारत जोड़ो यात्रा' में हुए शामिल : पूर्व सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर और रक्षा सेवा से सेवानिवृत्त कई शीर्ष अधिकारी रविवार को राहुल गांधी के नेतृत्व वाली 'भारत जोड़ो यात्रा' में शामिल हुए. यात्रा वर्तमान में हरियाणा से होकर गुजर रही है. भीषण ठंड और कोहरे के बीच 'भारत जोड़ो यात्रा' रविवार सुबह करनाल के नीलोखेड़ी क्षेत्र में दोद्वा से फिर से शुरू हुई और बाद में यात्रा ने दिन में कुरुक्षेत्र जिले में प्रवेश किया. रविवार शाम को राहुल गांधी ने यहां पवित्र ब्रह्म सरोवर के तट पर पूजा-अर्चना की. इस दौरान राहुल गांधी सफेद टी-शर्ट के ऊपर लाल शॉल ओढ़े नजर आये. बाद में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने शाम की आरती में भी हिस्सा लिया.

इस मौके पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा, उदयभान, कुमारी सैलजा और के.सी. वेणुगोपाल भी राहुल गांधी के साथ रहे. वहीं, कांग्रेस ने ट्वीट किया कि पूर्व सेना प्रमुख जनरल दीपक कपूर, सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल आर. के. हुड्डा, सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल वी. के. नरूला, सेवानिवृत्त एयर मार्शल पी. एस. भंगू, सेवानिवृत्त मेजर जनरल सतबीर सिंह चौधरी, सेवानिवृत्त मेजर जनरल धर्मेंद्र सिंह, सेवानिवृत्त कर्नल जितेंद्र गिल, सेवानिवृत्त कर्नल पुष्पेंद्र सिंह, सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल डी.डी.एस. संधू, सेवानिवृत्त मेजर जनरल बिशंबर दयाल और सेवानिवृत्त कर्नल रोहित चौधरी राहुल गांधी के साथ भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए.

हरियाणा में 21 से 23 दिसंबर तक यात्रा के पहले चरण में 130 किलोमीटर की दूरी तय की गई और यह नूंह, गुरुग्राम तथा फरीदाबाद जिलों से गुजरी थी. इस यात्रा ने उत्तर प्रदेश से गुरुवार शाम फिर से हरियाणा के पानीपत में प्रवेश किया था.

(एक्सट्रा इनपुट: पीटीआई भाषा)

पढ़ें: MP प्रवासी सम्मेलन में हंगामा! हॉल में NRI's को नहीं मिली एंट्री, कहा-ऐसी बेइज्जती की उम्मीद नहीं थी, CM ने मांगी माफी

ABOUT THE AUTHOR

...view details