दिल्ली

delhi

जब स्टूडेंट थे तब टीचर नहीं थे, अब एक छात्रा को पढ़ा रहे पांच टीचर

By

Published : Dec 29, 2022, 9:54 PM IST

Updated : Dec 29, 2022, 10:04 PM IST

तेलंगाना में एक स्कूल ऐसा है जहां एक छात्रा को पढ़ाने के लिए पांच टीचर हैं. इसकी वजह ये है कि स्कूल में 100 से ज्यादा एडमिशन थे, लेकिन तब टीचरों की नियुक्ति नहीं थी, जिस कारण उन्होंने दूसरे स्कूलों में दाखिला ले लिया (Five lecturers for one student in Choutuppal Kasturba Gandhi college ).

Five lecturers for one student
एक छात्रा को पढ़ा रहे पांच टीचर

हैदराबाद :यदाद्री भुवनगिरी जिले के चौतुप्पल में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में इस शैक्षणिक वर्ष में इंटर एमपीसी और बीआईपीसी पाठ्यक्रम शुरू किए गए हैं. पिछले साल यहां 10वीं पास करने वाली करीब 100 लड़कियां और अन्य छात्र शामिल हुए थे. हालांकि, अधिकारियों द्वारा फैकल्टी की नियुक्ति में भारी देरी के कारण, छात्र एक-एक करके दूसरे कॉलेजों में चले गए. आखिरकार नवंबर में यहां पांच शिक्षकों की नियुक्ति हो गई. तब तक एमपीसी में एक और बीआईपीसी में 12 छात्र रह गए. एमपीसी समूह में एकमात्र शेष छात्र. उसे पढ़ाने वाले टीचर को तस्वीर में देखा जा सकता है (Five lecturers for one student in Choutuppal Kasturba Gandhi college ).

एक दिन पहले ही राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भद्राचलम से तेलंगाना में दो एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) का वर्चुअल उद्घाटन किया है. एक स्कूल कोमाराम भीम आसिफाबाद जिले में और दूसरा महबूबाबाद जिले में बनाया गया है.

केंद्र ने अनुसूचित जनजाति (एसटी) की 50 प्रतिशत से अधिक आबादी और कम से कम 20,000 आदिवासी व्यक्तियों वाले प्रत्येक ब्लॉक में एक ईएमआरएस स्थापित करने का निर्णय लिया है. कोमाराम भीम आसिफाबाद में ईएमआरएस सिरपुर और महबूबाबाद जिले में ईएमआरएस बय्याराम का निर्माण दिसंबर 2020 में शुरू हुआ था और निर्माण का पहला चरण हाल ही में पूरा हो गया है.

वर्तमान में, ये स्कूल कक्षा 6 से 9 तक पढ़ने वाले 448 छात्रों के साथ अन्य सरकारी भवनों से संचालित हो रहे हैं. कुल मिलाकर, देश भर में ऐसे 740 ईएमआरएस स्थापित किए जाएंगे. ईएमआरएस का उद्देश्य दूरस्थ क्षेत्रों में एसटी छात्रों को उच्च प्राथमिक और माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर की शिक्षा (कक्षा 6 से 12) प्रदान करना है. ईएमआरएस की स्थापना आदिवासी छात्रों को शिक्षा के सर्वोत्तम अवसरों तक पहुंच बनाने के उद्देश्य से की गई है.

प्रत्येक स्कूल में 480 छात्र होंगे, जिसमें 240 लड़कियां और 240 लड़के कक्षा 6 से 10 तक की कक्षा में दो सेक्शन और कक्षा 9 से 12 में तीन सेक्शन होंगे. ईएमआरएस में सुविधाएं नवोदय विद्यालय के बराबर होंगी. तेलंगाना में कुल 23 ईएमआरएस स्थापित किए जाएंगे और 11 स्कूलों का निर्माण पूरा हो चुका है.

पढ़ें- राष्ट्रपति मुर्मू ने तेलंगाना में तीर्थ सुविधाओं के लिए परियोजना की आधारशिला रखी

Last Updated : Dec 29, 2022, 10:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details