दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सुंदरढूंगा ग्लेशियर में मिले पश्चिम बंगाल के पांच पर्यटकों के शव, गाइड का कोई सुराग नहीं

उत्तराखंड के बागेश्वर जिले के सुंदरढूंगा ग्लेशियर से एसडीआरएफ ने पश्चिम बंगाल के पांच पर्यटकों के शवों को आज आखिरकार रेस्क्यू कर लिया है. हालांकि स्थानीय गाइड खिलाफ सिंह दानू का कोई सुराग नहीं लग पाया है. ये पर्यटक पश्चिम बंगाल के थे और बर्फीले तूफान में फंस गए थे. 20 अक्टूबर को आए बर्फीले तूफान में सभी फंस गए थे.

By

Published : Oct 26, 2021, 4:38 PM IST

bageshwar
bageshwar

बागेश्वर : जिले के सुंदरढूंगा ग्लेशियर से एसडीआरएफ ने पश्चिम बंगाल के पांच पर्यटकों के शवों को रेस्क्यू कर लिया है. हालांकि स्थानीय गाइड खिलाफ सिंह दानू का कोई सुराग नहीं लग पाया है. कपकोट ब्लॉक के सुंदरढूंगा ग्लेशियर में बंगाल के पांच पर्यटकों की मौत हो गई थी. मौसम खराब होने के चलते एसडीआरएफ की टीम को रेस्क्यू अभियान में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था.

आज एसडीआरएफ की टीम में सुंदरढूंगा ग्लेशियर से पांच शवों को रेस्क्यू कर लिया है. हालांकि, अभी भी स्थानीय गाइड खिलाफ सिंह दानू का कोई सुराग नहीं लग पाया है.

बर्फ में दबे मिले पांच शव.

जानकारी के मुताबिक, बंगाल के पांच पर्यटकों के साथ एक स्थानीय गाइड और चार पोर्टर खाती से सुंदरढूंगा ग्लेशियर के लिए 16 अक्टूबर को ट्रैकिंग पर निकले थे. लेकिन 20 अक्टूबर को अचानक मौसम खराब हो गया और सभी 10 लोग बर्फीले तूफान में फंस गए थे. इस दौरान चारों पोर्टर घायल हो गए थे.

घायल पोर्टर जैसे-तैसे अपनी जान बचाते हुए खाती तक पहुंच गए थे. वहीं, पश्चिम बंगाल के पांचों पर्यटकों की बर्फबारी के चलते मौत हो गई थी. स्थानीय गाइड खिलाफ सिंह दानू लापता बताया जा रहा है. वहां से आए पोर्टर ने बताया कि गाइड खिलाफ सिंह के पास एक वॉकी टॉकी था, जिसकी लोकल रेंज पांच किमी की है. उसके माध्यम से उन्होंने जातोली के लोगों को 20 अक्टूबर शाम को सूचना दे दी थी. स्थानीय लोगों ने तभी प्रशासन को सूचित कर दिया था.

मौसम खराब होने के चलते एसडीआरएफ को रेस्क्यू अभियान चलाने में काफी दिक्कत हो रही थी. सोमवार को एसडीआरफ को पांच पर्यटकों के शव दिखे थे. आज एसडीआरएफ की टीम ने रेस्क्यू अभियान शुरू करते हुए पांच बंगाली पर्यटकों के शवों को सुंदरढूंगा ग्लेशियर से चॉपर के माध्यम से कपकोट पहुंचा दिया है. कपकोट में ही शवों का पोस्टमार्टम किया जाएगा.

बागेश्वर के सुंदरढूंगा ग्लेशियर में जिन पांच पश्चिम बंगाल के पर्यटकों की बर्फीले तूफान में फंसकर मौत हो गई उनके नाम इस प्रकार हैं-

चंद्रशेखर दास - पश्चिम बंगाल

सरित शेखर दास - पश्चिम बंगाल

सागर डे - पश्चिम बंगाल

प्रीतम राय - पश्चिम बंगाल

सधन बसक - पश्चिम बंगाल

ये भी पढ़ें: सुंदरढूंगा ग्लेशियर में मिले पांच शव, गाइड लापता

गौर हो कि उत्तराखंड में सितंबर, अक्टूबर और नवंबर महीने में बड़ी तादाद में पर्यटक पहाड़ों का रुख करते हैं. बागेश्वर जिले में तीन स्‍थानों- सुंदरढूंगा, कफनी और पिंडारी ग्‍लेशियर में पर्यटक ट्रैकिंग के लिए जाते हैं, जो 15 सितंबर से 15 नवंबर तक होती है. बताया जा रहा है कि ये पर्यटक भी घाटी में ट्रैकिंग के लिए गए थे, जहां ये लोग फंस गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details