दिल्ली

delhi

कानपुर से पांच बांग्लादेशी गिरफ्तार, 14.56 लाख रुपए व फर्जी दस्तावेज बरामद, जांच में जुटीं खुफिया एजेंसी

By

Published : Dec 11, 2022, 7:35 PM IST

Updated : Dec 11, 2022, 8:51 PM IST

शहर की पुलिस ने पांच बांग्लादेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से 14.56 लाख रुपए व फर्जी दस्तावेज बरामद हुए हैं. पुलिस इसकी जांच कर रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

कानपुर: शहर में एक बार फिर बांग्लादेशी घुसपैठ सामने आई है. कानपुर पुलिस कमिश्नरेट के आला अफसरों ने मूलगंज थाना क्षेत्र से बांग्लादेश के नागरिक रिजवान मोहम्मद को अरेस्ट किया है. रिजवान के अलावा खालिद माजिद, हिना खालिद (पत्नी रिजवान), रुखसार रिजवान व एक बाल अपराधी को गिरफ्तार किया गया है.

संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि रिजवान के पास से जो विजिटिंग मिला है, उसमें उसने खुद को एमबीबीएस शो कर रखा था. हालांकि पुलिस को जो इनपुट मिले उसके मुताबिक रिजवान अपनी पत्नी के साथ बांग्लादेश समेत कई अन्य देशों की यात्रा फर्जी दस्तावेजों की मदद से कर चुका था. इस मामले में उसकी पत्नी हिना को भी अरेस्ट किया गया है. कुल 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है. जांच में यह स्पष्ट हो गया है कि ये सभी बांग्लादेशी नागरिक हैं. इनकी सभी गतिविधियों की जानकारी जुटाई जा रही है.

संयुक्त पुलिस आयुक्त ने दी यह जानकारी.

रिजवान के पास से 14.56 लाख रुपए कैश समेत कई आधार कार्ड, विदेशी करेंसी समेत अन्य दस्तावेज मिले हैं. संयुक्त पुलिस आयुक्त ने कहा कि यह पूरा मामला राष्ट्र विरोधी गतिविधियों से जुड़ा है इसलिए इसकी गंभीरता से जांच कराएंगे. कई ख़ुफ़िया एजेंसियों को इस मामले कि जानकारी दे दी गयी है जो आधार कार्ड समेत अन्य दस्तावेजों कि जांच करेगी.

बांग्लादेश कैसे पहुंचे, नहीं बता सका रिजवान: संयुक्त पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने बताया कि ज़ब रिजवान से यह पूछा गया कि बांग्लादेश कैसे पहुंचे तो वह जवाब नहीं दे सका. उसने यह बताया कि पत्नी हिना को लेकर दिल्ली के रास्ते पहले वह पश्चिम बंगाल तक पहुंचा. फिर नियमों का उल्लंघन करते हुए वह बांग्लादेश पहुंच गया. पहले वह बांग्लादेश गया फिर मलेशिया और इसके बाद नेपाल गया. इसके बाद वह कानपुर आ गया. खुफिया ने रिजवान की गतिविधि की जानकारी कानपुर पुलिस को दे दी थी. तभी से पुलिस इसकी जांच कर रही थी. पुलिस अफसरों का यह कहना है इस मामले में अभी बहुत कुछ जानकारी सामने आना बाकी है. जितना रिजवान ने बताया है, उससे अफसर संतुष्ट नहीं हैं, उससे पूछताछ जारी है.

सपा विधायक ने दिया था भारतीय होने का सर्टिफिकेट: इस मामले में पुलिस अफसरों ने बताया कि सपा विधायक इरफ़ान सोलंकी व सपा पार्षद मन्नू रहमान ने अपने लेटरपैड पर बांग्लादेशी युवकों को भारतीय होने का निवास प्रमाण सम्बन्धी सर्टिफिकेट दिया था जो आरोपी गिरफ्तार हुए हैं, उनके पास से दो-दो पासपोर्ट बरामद हुए हैं.

ये भी पढ़ेंः बंदरों के झुंड ने वृद्ध पर बोला हमला, तीसरी मंजिल से गिरकर मौत

Last Updated : Dec 11, 2022, 8:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details