दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 22, 2022, 2:06 PM IST

ETV Bharat / bharat

एटा के इस गांव में आजादी के बाद पहली बार दिवाली पर होगी रोशनी, ईटीवी भारत की खबर का असर

एटा जिले के तहसील अलीगंज क्षेत्र स्थित नगला तुलई गांव में आजादी के बाद से बिजली नहीं थी. ईटीवी भारत ने इस खबर को प्रमुखता से छापा था. इसके बाद यहां विद्युतीकरण का काम शुरू हुआ. इस बार गांव में अंधेरा नहीं रहेगा. पूरा गांव रोशनी से जगमगाएगा.

Etv Bharat
गांव में आजादी के बाद पहली बार दिवाली पर होगी रोशनी

एटा: जिले में एक ऐसा गांव जहां आजादी के बाद पहली बार दिवाली मनाई जाएगी. अलीगंज ब्लॉक के ग्राम नगला तुलई में आजादी के बाद भी विद्युतीकरण नहीं हुआ था. वहीं, ईटीवी भारत पर खबर चलने के बाद इस गांव में बिजली पहुंचाई गई.

जानकारी देते ग्रामीण

एटा के तहसील अलीगंज क्षेत्र के ग्राम नगला तुलई में आजादी के बाद से बिजली नहीं पहुंची थी. पिछले वर्ष 2021 में दिवाली के समय ईटीवी भारत ने इस खबर को प्रमुखता से प्रसारित किया था. खबर चलने के एक साल बाद नगला तुलई में बिजली पहुंचाई गई. इस बार इस गांव में दिवाली पर अंधेरा नहीं रहेगा, बल्कि पूरा गांव रोशनी से जगमगाएगा. गांव में जगह-जगह लट्ठे लगने के बाद तार लगा दिए गए हैं. बिजली विभाग की तरफ से यहां पर कनेक्शन वितरण किए जा रहे हैं. अभी तक कुल 8 लोगों ने कनेक्शन के लिए आवेदन किया है. गांववासियों ने बताया कि शुक्रवार शाम तक गांव के बचे हुए लोगों ने विद्युत कनेक्शन के लिए आवेदन कर दिया.

इसी गांव की रहने वाली 60 वर्षीय महिला अनिक श्री बताती हैं कि अब हमारे गांव में बिजली आ गई है. अब हमारे छोटे लड़के की शादी भी हो जाएगी. बच्चे भी पढ़ने लगेंगे और हमारे घरों में गर्मियों में पंखा भी चलने लगेगा. हम लोग बहुत खुश हैं. गांव के अर्जुन सिंह ने बताया कि वह मजदूर हैं. उन्होंने कहा कि अब गर्मियों में काम करने के बाद पंखे की थोड़ी हवा मिल जाएगी. उन्होंने बताया कि मोबाइल फोन चार्ज करने के लिए राजा का रामपुर में जाते थे.

यह भी पढ़ें:धनतेरस पर 1200 साल पुराने इस श्रीयंत्र के दर्शन मात्र से दूर होती है दरिद्रता, कासगंज की तीर्थ नगरी सोरों का महत्व

ईटीवी भारत में खबर प्रसारित होने के बाद क्षेत्रीय विधायक सत्यपाल सिंह राठौर ने विधायक निधि से बिजली विभाग को 9 लाख 93 हजार की रकम देकर गांव में विद्युतीकरण का काम करवाया. विधायक सत्यपाल सिंह राठौर ने बताया कि जिन मजरों में अभी तक बिजली नहीं पहुंची है, वहां पर भी जल्द ही काम कराया जाएगा. एसडीओ अलीगंज सोनु कुमार ने बताया कि नगला तुलई में विद्युतीकरण का काम किया गया है. इस बार की दिवाली गांव में बिजली की रोशनी के साथ मनाई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details